एसडीओ राठौड़ ने रात्रि चौपाल में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

beawar-logoब्यावर। निकटवर्ती ग्रामपंचायत मुख्यालय सरमालिया पर गुरूवार को आयोजित की गई रात्रि चौपाल दौरान एसडीओ ईश्वर सिंह राठौड़ ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं से रू-ब-रू हुए तथा ग्रामीणों के हित में प्रस्तुत इन समस्याओं के निवारण हेतु मौके पर मौजूद ग्राम सरपंच मदनसिंह शेखावत तथा विभागीय अधिकारियों से चर्चाकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।
रात्रि चौपाल में सरमालिया सरपंच मदनसिंह शेखावत तथा ग्रामीण सर्वश्री भंवरलाल, सुरेश, काना बाबा, महिपाल आदि ने स्थानीय समस्याओं के बारे में एसडीओ एवं उनके साथ आये विभागीय अधिकारियो को अवगत कराया । सरपंच ने एसडीओ से आग्रह किया कि ग्रामीणों की विद्युत कनेक्शन संबंधी पत्रावलियां विद्युत वितरण निगम द्वारा लौटादी गई हैं। जिसपर एसडीओ ने निगम के संबंधित कनिष्ठ अभियंता को सात दिवस में मौका जांच- रिपोर्ट तैयार करने तथा अधिशाषी अभियन्ता जी0एस0मीणा को 15 दिवस के भीतर एसडीओ को अपनी रिर्पोट प्रस्तुत करने की हिदायत दी। साथही उन्होंने रात्रिचौपाल में संबंधित लाईनमैन की अनुपस्थिति पर नाराज़गी जाहिर की तथा भविष्य में सतर्कता बरतने को कहा।
ग्रामीणों के विशेष अनुरोध पर एसडीओ ने नायब तहसीलदार कैलाश नायक को चरागाह भूमि पर बसे सरमालिया वासियों के आवासों की सर्वे रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करने की हिदायत दी। एसडीओ ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि इस संबंध में प्राप्त होनेवाली सर्वे- रिपोर्ट को जिला प्रशासन के माध्यम से राज्यसरकार को सम्प्रेेषित किये जाने की कार्यवाही की जाएगी। रात्रिचौपाल दौरान गांव में रास्तों पर आदि पर किये गए अतिक्रमण संबंधी समस्या के समाधान हेतु भी नायब तहसीलदार को टीम बना कर सर्वे कर अपेक्षित कार्यवाही संबंधी निर्देश दिये।
चौपाल में एसडीओ श्री राठौड़ ने उनके समक्ष ग्रामीण तबके द्वारा व्यक्त की गई पीड़ा कोे समझते हुए मकरेड़ा तालाब में रीको ऐरिया से निकल रहे नाले से पहुंच कास्टिक तेजाब मिश्रित प्र्रदूषित / गंदे पानी संबंधी समस्या के निवारण हेतु जल-संसाधन विभाग के सहायक अभियन्ता को निर्देशित किया तथा संबंधित दोषी व्यक्तियों को विभागीय स्तर से नॉटिस ज़ारी करने की कार्यवाही अमल में लाने पर ज़ोर दिया। एसडीओ ने जल-संसाधन विभाग के अधिकारी से यहभी का कि मकरेड़ा तालाब की ऊंचाई अभिवृद्धि के फलस्वरूप डूबक्षेत्रा के काश्तकारों को हो रही समस्याओं के निवारणार्थ अपेक्षित विभागीय रिपोर्ट अगले 15 दिन में बनाकर पेश करेंगे। ग्रामसेवक श्रीमती योगेन्द्रवती को हिदायत दी कि ग्राम मकरेड़ा समेत इस पंचायत क्षेत्रा में बीपीएल सूची में चयन होने योग्य जो ग्रामीण अब तक छूट अथवा वंचित रहे गए हैं, उनके द्वारा उपखण्ड कार्यालय में अपील प्रस्तुत कार्यवाही करवायी जाएं। राजकीय माध्यमिक विद्यालय सरमालिया के प्रधानाध्यापक को नई स्कीम के तहत वांछित प्रस्ताव तैयार कर उसे जिला स्तर पर भिजवाते हुए प्रतिलिपि वांछित कार्यवाही हेतु एसडीओ को सम्प्रेषित करने के निर्देश दिये गए। प्रधानाध्यापक का यह अनुरोध था कि माध्यमिक विद्यालय में वरिष्ठ अध्यापकों के स्वीकृत छह पदों में से मात्रा दो पद ही भरे हुए हैं जबकि विज्ञान, हिन्दी, संस्कृत तथा सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षक की नियुक्ति तथा खेलमैदान की चारदीवारी जरूरी है।
इसके अतिरिक्त चौपाल दौरान ग्राम सरमालिया में नाली-निर्माण, पुलिया बनवाने, पशु डिस्पेन्सरी की आवश्यकता, सरगांव में आंगनबाड़ी केन्द्र खुलवाने आदि के बारे में ग्रामीणों केे अनुरोध पर एसडीओ ने अधिकारियों के साथ जरूरी चर्चा कर वांछित निर्देश प्रदान किये।
चौपाल में सुखदेव को मिला चैक
सरमालिया में आयोजित रात्रि चौपाल के मौके पर सरपंच मदन सिंह शेखावत ने एसडीओ श्री राठौड़ के कर-कमलों से सुखदेव जेठाराम को 4500 रूपये राशि का सहायता चैक सुपुर्द करवाकर राहत पहुंचाई गई। यह चैक पाकर लाभार्थी सुखदेव का चेहरा खिल उठा तथा उसने इसके प्रति साधुवाद दर्शाया।
रात्रि चौपाल में तहसीलदार मदनलाल जीनगर, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत जी0एस0मीणा, कार्यवाहक बीडीओ भोला सिंह रावत, पशुपालन विभाग के डॉ0 विश्वास कुमार , सीएमएचओ डॉ0 सी0एल0परिहार, अति0बीईईओ श्री वर्मा, सरमालिया संस्थाप्रधान के0एल0भट्ट, प्रवर्तन निरीक्षक हेमन्त आर्य, सहायक अभियंता जल-संसाधन जी0एल0 जाटोलिया, सीडीपीओ सिकरा राम, कानूनगो प्रवीण आर्य सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं सरमलिया पंचायत के पटवारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, महिला पर्यवेक्षक, एएनएम तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण लोगों ने शिरकत किया।

error: Content is protected !!