मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म-अजमेरा

25-7-2013-1-पीयूष राठी- केकड़ी। लॉयन्स व लायनेस क्लब केकड़ी का सत्र 2013 पदस्थापना समारोह बुधवार की रात्रि में यहां कोटा रोड़ स्थित होटल लक्ष्मी पैलेस में आयोजित किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित अजमेर के निवर्तमान प्रांतपाल लायन्स आर.के. अजमेरा ने अपने संबोधन में कहा कि पीडि़त मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। जरूरतमंद लोगों को मदद करना हर व्यक्ति व लॉयन सदस्य का कत्र्तव्य है। उन्होंने कहा कि लॉयन्स क्लब के प्रत्येक सदस्य को अपने स्वभाव को बर्फ की तरह ठण्डा तथा वाणी को शक्कर की तरह मीठा रखना चाहिए। समारोह के दौरान पदस्थापना अधिकारी कोटा के द्वितीय उप प्रांतपाल बी.वी. माहेश्वरी ने नवनियुक्त लॉयन्स अध्यक्ष सीमा चौधरी व लॉयनेस अध्यक्ष रंजना पाठक सहित अन्य पदाधिकारियों को शपथ ग्रहण कराई। इस अवसर पर उन्होंने सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों से आह्वान किया की वे समाज सेवा के कार्र्यो में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें तथा पीडि़त लोगों को अधिक से अधिक मदद प्रदान करें। इस मौके पर मुख्य वक्ता के रूप मेें उपस्थित उदयपुर के पूर्व प्रांतपाल श्याम सिंघवी ने उपस्थित लॉयन्स व लॉयनेस पदाधिकारियों व सदस्यों को क्लब की उपलब्धियों सहित मानव सेवा के किए जाने वाले कार्यांे की विस्तृत जानकारी दी। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में कोटा के पूर्व प्रांतपाल राजेन्द्र अग्रवाल, ब्यावर के रीजन चैयर पर्सन हरीश मूंदड़ा, जोन चैयर पर्सन अरविन्द नाहटा उपस्थित थे। समारोह के दौरान लॉयन्स क्लब अध्यक्ष सीमा चौधरी ने बताया कि स्थाई सेवा गतिविधि के रूप में क्लब के दो सदस्यों पदम रांटा व मुरारी गर्ग द्वारा उपलब्ध कराई गई सिलाई मशीनों द्वारा गरीब तबके की महिलाओं को प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षण केन्द्र शुरू किया जा रहा है वहीं उन्होंने बताया कि हर माह के पहले सोमवार को डा. मुकेश माथुर द्वारा होम्योपेथिक नि:शुल्क जांच शिविर लगाया जाएगा। इस अवसर पर लॉयनेस अध्यक्ष रंजना पाठक ने अपने संबोधन में कहा कि मानव सेवा के सभी कार्यों को प्राथमिकता से करने के साथ ही पौधरोपण, गरीब बच्चों को गणवेश व पाठ्य सामग्री वितरण आदि के कार्य प्रारम्भ कर दिए गए है। उन्होंने बताया कि समाजसेवी रामेश्वर बम्बोरिया द्वारा 21 गरीब छात्राओं को गणवेश उपलब्ध कराए गए हैं। कार्यक्रम के दौरान पूर्व सचिव शैलेन्द्र वाधवानी ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। वहीं समारोह का संचालन लॉयनेस सरीता निरंकारी ने किया। समारोह के दौरान क्लब की ओर से अतिथियों द्वारा सराहनीय सेवाएं प्रदान करने वाले क्लब के सदस्यों सहित विशिष्ट लोगों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर उनका अभिनंदन किया गया।
झांसेबाज पुलिस गिरफ्त में
मजदूर उपलब्ध करवाने के नाम पर ईंट भट्टा मालिक के साथ दो लाख रुपए की धोखाधड़ी करने के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। गुलगांव निवासी मोइनुद्दीन ने वर्ष २०१२ में केकड़ी थाना पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई कि नागौर जिलान्तर्गत पालड़ी ग्राम निवासी प्रकाश बावरिया ने भट्टे के लिए मजदूर उपलब्ध करवाने के नाम पर विश्वास में लेते हुए एडवांस के रूप में उससे दो लाख पन्द्रह हजार रुपए हड़प लिए। अनुसंधान के दौरान पुलिस उप निरीक्षक महावीर प्रसाद मीणा को पता चला कि प्रकाश बावरिया ने परिवादी को अपना नाम पता भी गलत बता कर गुमराह किया है। पुलिस ने आरोपी के सही नाम पते मालूम किए तो पता चला कि आरोपी का सही नाम पुरखाराम बावरी निवासी कालू की ढ़ाणी तन्नावा है। पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में पुरखाराम बावरी को उसके गांव से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपी को न्यायालय में पेश किया जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया।
स्कूली छात्रा की मौत
निकटवर्ती ग्राम जालिया स्थित निजी विद्यालय में अध्ययनरत एक छात्रा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। चण्डाली निवासी मनीषा शर्मा (७) जालिया स्थित शिव पब्लिक विद्यालय में कक्षा एलकेजी में पढ़ती है। गुरुवार को सुबह पढ़ाई के दौरान उसे उल्टी आना शुरू हो गई विद्यालय के शिक्षक हेमराज सिंह ने गांव में ही एक चिकित्सक को दिखाया लेकिन गंभीरावस्था के चलते उसे केकड़ी भेज दिया गया। केकड़ी के राजकीय चिकित्सालय में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सलिल माहेश्वरी ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों की ओर से पुलिस कार्रवाई से इंकार किए जाने के बाद छात्रा का शव बिना पोस्टमार्टम करवाए परिजनों के सुपूर्द कर दिया गया। बताया जाता है कि छात्रा पूर्व में ही किसी असाध्य रोग से पीडि़त थी।

error: Content is protected !!