केकड़ी बंद रहा, तनाव बरकरार मगर हालात काबू में

DSCN5281-पीयूष राठी– केकड़ी। शहर में बुधवार रात देश विरोधी नारेबाजी के बाद दो समुदायों के बीच हुई आपसी झड़प के बाद गुरुवार को स्थिति नियंत्रण में रही मगर माहौल तनावपूर्ण बना रहा। घटना के विरोध में गुरुवार को पूरा शहर बंद रहा। लोगों ने स्वैच्छिक रूप से अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। हालात के मदे्दनजर संभागीय आयुक्त व पुलिस महानिरीक्षक सहित जिले के सभी आला अधिकारी दिनभर शहर में मौजूद रहे व स्थिति पर निगाह बनाए रखी। शहर में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए करीब पांच सौ से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए जिससे पूरा शहर पुलिस छावनी बना रहा। दोपहर बाद हिन्दूवादी संगठनों ने जिला कलक्टर से मुलाकात कर इस घटना के लिए युवक कांग्रेस के प्रदेश सचिव वाजिद खान चीता को जिम्मेदार ठहराया और चौबीस घण्टे के अंदर उसे गिरफ्तार नहीं करने पर पूरे जिले मेें आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी है। इसी सिलसिले में जहां एक ओर पुलिस ने युवा कांग्रेस नेता वाजिद खान चीता के खिलाफ साम्प्रदायिक उन्माद फैलाने और राजद्रोह का मामला दर्ज कर लिया है वहीं बुधवार को रात्रि में हुई आपसी झड़प के मामले में पुलिस ने अठारह युवकों को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में अजमेर भेज दिया जिन्हे गुरूवार को सरकारी कर्मचारियों द्वारा भरे गए जमानत मुचलके के आधार पर रिहा किया गया। पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए इन युवकों में सत्रह एक ही समुदाय के होने से गुरूवार को सुबह यहां हिन्दुवादी संगठनों में रोष व्याप्त हो गया और कई कार्यकर्ताओं ने पुलिस की कार्य प्रणाली पर नाराजगी जताते हुए एसडीएम ऑफिस पहुंचकर वहां मौजूद अतिरिक्त जिला कलक्टर गजेन्द्र सिंह का घेराव किया और पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए निर्दोष लोगों को रिहा करने की मांग की। हिन्दुवादी संगठनों की इस मांग पर जब प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई तो उनमेेंं और ज्यादा रोष व्याप्त हो गया और बाद में सैंकड़ों कार्यकर्ता केकड़ी नगर पालिकाध्यक्ष रतन लाल नायक व हिन्दु रक्षा समिति के अध्यक्ष बद्रीलाल माली की अगुवाई में पुलिस थाने पहुंचे और वहां मौजूद जिला कलक्टर वैभव गालरिया व जिला पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव से मुलाकात कर गिरफ्तार किए गए युवकों की रिहाई की प्रक्रिया को सरल करने की मांग की। गौरतलब है कि गिरफ्तार युवकों की जमानत को लेकर एसडीएम द्वारा बार-बार फैसले में परिवर्तन किए जाने से प्रक्रिया में पैचीदगिया उत्पन्न हो गई थी।
DSCN5246इसी दौरान बार एसोसिएशन के कई सदस्य भी थाने में पहुंच गए और एसडीएम द्वारा जमानत प्रक्रिया को लेकर तीन बार बदले गए फैसले पर नाराजगी जताई और विरोध स्वरूप अदालती काम काज का भी बहिष्कार कर दिया। बाद में जिला कलक्टर के हस्तक्षेप से उपजिला मजिस्ट्रेट हीरालाल मीणा द्वारा सरकारी कर्मचारियों की तरफ से पेश जमानत मुचलके पर इन युवकों की जमानत प्रक्रिया को अंजाम दिया गया। इससे पहले विश्व हिन्दू परिषद के जिलाध्यक्ष विपुल चतुर्वेदी ने हिन्दुवादी संगठनों के स्थानीय पदाधिकारियों के साथ जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक से मुलाकात कर इस पूरी घटना के लिए युवक कांग्रेस के प्रदेश सचिव वाजिद खान चीता को जिम्मेदार ठहराते हुए उसे चौबीस घण्टे के अंदर गिरफ्तार करने की मांग की। इस दौरान विहिप के जिला संगठन मंत्री रामेश्वर बाबा, विभाग मंत्री रामस्वरूप माहेश्वरी, बजरंग दल के जिला संयोजक राकेश शर्मा, हिन्दू रक्षा समिति के अध्यक्ष बद्रीलाल माली सहित अन्य कई लोग मौजूद थे।
इन्हें किया गिरफ्तार-
पुलिस ने बुधवार रात उपजे तनाव के बाद एहतियात के तौर पर अठारह लोगों को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने महावीर तेली, सत्यनारायण माली, शैतान तेली, दशरथ तेली, कैलाश माली, भागचन्द माली, ओमप्रकाश छीपा, दिनेशकुमार जाट, अंकित कौशिक, सत्यनारायण धाकड़, अशोक जाट, सेठीराम माली, ओमप्रकाश माली, हेमराज आचार्य, राजीव भाल, सुरेश मेवाड़ा, अरशद व राकेश तेली को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। सभी अठारह आरोपियों को रात्रि में ही न्यायिक अभिरक्षा में अजमेर भेज दिया गया। सभी आरोपियों को उपखण्ड अधिकारी हीरालाल मीणा ने 20-20 हजार रुपए की जमानत पर रिहा करने के आदेश दिए है।
आला अधिकारियों ने डाला डेरा-
DSCN5254DSCN7360बुधवार रात शहर मेेंं फै ले तनाव के बाद जहां एक और जिला प्रशासन ने शहर में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी मात्रा में पुलिस जाप्ता तैनात किया है, वहीं घटना के बाद से ही जिला कलक्टर वैभव गालरिया व पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव सहित जिले के आला अधिकारियों ने केकड़ी में डेरा डाल दिया है। इनमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. रामदेवसिंह, लक्ष्मणदास स्वामी व नसीराबाद, कुचामन सिटी, मेड़ता सिटी, किशनगढ़ के पुलिस उप अधीक्षक, भीलवाड़ा जिले के फूलियां, शाहपुरा, पण्डेर व भीलवाड़ा, नागौर जिले के मारोठ व रोल, अजमेर जिले के सरवाड़, भिनाय, सावर, बोराड़ा, नसीराबाद, बांदरसिंदरी, जवाजा, श्रीनगर, रुपनगढ़, मांगलियावास, अरांई व गांधीनगर के थानाधिकारी, स्पेशन टॉस्क फोर्स कोटा की बटालियन, हाड़ारानी बटालियन, आरएसी बटालियन सहित वज्र वाहन, रॉयट कंट्रोल, अश्रुगैस वाहन सहित अजमेर, भीलवाड़ा व नागौर पुलिस लाइन से आया जाप्ता शामिल है।
पुलिस ने किया फ्लेग मार्च-
शांति एवं कानून व्यवस्था के मद्देनजर गुरूवार को दोपहर बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लक्ष्मणदास स्वामी के नेतृत्व में हाड़ारानी बटालियन, आरएसी के जवानों व पुलिसकर्मियों ने शहर के विभिन्न इलाकों में फ्लेग मार्च किया। साथ ही किसी भी अप्रिय स्थिति को टालने एवं हालात पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए प्रशासन ने सरसड़ी गेट, खिड़की गेट व देवगांव गेट पर बेरिकेट लगाकर सभी तरह के वाहनों की आवाजाही रोक दी।
आज से अनिश्चितकालीन केकड़ी बंद का आह्वान-
छोटा तालाब प्रकरण में लम्बे समय से जारी धरना प्रदर्शन के बावजूद प्रशासन द्वारा कोई सुनवाई नहीं किए जाने से आक्रोशित हिन्दू संगठनों ने शुक्रवार से अनिश्चितकालीन केकड़ी बंद का आह्वान किया है। हिन्दू रक्षा समिति के अध्यक्ष बद्रीलाल माली ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि बंद को सभी व्यापारिक संगठनों ने समर्थन प्रदान किया है।
पांच मुकदमे हुए दर्ज-
शहर मेंं बुधवार रात को हुई दोनों समुदायों में हुई आपसी झड़प के सिलसिले मेें केकड़ी पुलिस थाने में पांच मुकदमे दर्ज किए गए है। पुलिस के अनुसार इनमें विश्व हिन्दु परिषद के प्रखण्ड अध्यक्ष महावीर सिंह भाटी की रिपोर्ट पर युवक कांग्रेस के प्रदेश सचिव वाजिद खान चीता व उसके सहयोगी इमरान खान एवं शहजाद पर राजद्रोह व शहर में साम्प्रदायिक उन्माद फैलाने का मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके अलावा केकड़ी थाने के उपनिरीक्षक महावीर प्रसाद मीणा की रिपोर्ट पर हेमराज आचार्य, दशरथ तेली सहित दोनों समुदायों के कई लोगों के खिलाफ सरकारी सम्पति को नुकसान पहुंचाने व राजकार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज किया गया। एक अन्य मुकदमेे में शराफत अली के पर्चा बयान के आधार पर उपनिरीक्षक महावीर प्रसाद ने राकेश शर्मा, बजरंग नायक, जगदीश तेली, दशरथ तेली सहित अन्य के खिलाफ धार्मिक स्थल पर पत्थर फैंक कर शांतिभंग करने व रमेशचंद्र शर्मा के पर्चा बयान के आधार पर उस पर कुछ लोगों द्वारा कातिलाना हमला करने के संबंध में मुकदमा दर्ज किया है। वहीं केकड़ी थाने के एक कांस्टेबल केदार मल द्वारा हिन्दुवादी संगठनों के खिलाफ सरकारी सम्पति में तोडफ़ोड़ कर राजकार्य मेें बाधा डालने का मुकदमा दर्ज कराया गया है।
आत्मकल्याण का साधन केवल वेदों में
केकड़ी। आचार्य जगदीशपुरी ने कहा कि मन को समय, स्थान, आचरण, खानपान, संस्कार सहित अन्य बाते प्रभावित करती है। वे ढ़ण्ड का रास्ता स्थित गीता भवन में सत्संस्कार सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित चातुर्मासिक प्रवचन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि मनुष्य के आत्मकल्याण का साधन केवल वेदों में ही निहित है। व्यासजी ने भागवत ग्रन्थ की रचना कर मनुष्य के लोक व परलोक को सुधारने के साथ आत्मकल्याण के मार्ग को प्रशस्त किया है। उन्होंने कहा कि भौतिक वस्तुओं के आकर्षण को भागवत श्रवण से ही दूर किया जा सकता है। सत्संस्कार सेवा समिति अध्यक्ष बिरदीचन्द नुवाल ने बताया कि प्रतिदिन सुबह ८ बजे व सायं ४ बजे सत्संग का आयोजन होगा।

error: Content is protected !!