बच्चों को शिक्षा दिलाने का लें संकल्प-मुख्यमंत्री

geh 1geh 2geh 3geh 4geh 5अजमेर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों का आह्वान किया है कि वे एक भी बच्चे को शिक्षा से वंचित नहीं रखने का संकल्प लें । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग का ख्याल रख कर विकास योजनाएं लागू की हैं। प्रदेश तेजी से विकास की सीढिय़ां चढ़ रहा है । पेंशन योजना के जरिये बुजुर्गों को पूरा सम्मान दिया जा रहा है ।
मुख्यमंत्री शनिवार को आजाद पार्क में राजीव गांधी विद्यार्थी डिजीटल योजना के तहत प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप तथा नव प्रवेशित बालिकाओं को साइकिल के चैक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे । श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह प्रशासन का वादा किया था । हम अपने वादे पर खरे उतरे हैं । प्रदेश के बच्चों को प्रतिस्पद्र्घा के युग में आगे रखने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है । प्रतिभाशाली बच्चों को लैपटॉप एवं टैबलेट वितरण सहित छात्रवृत्तियां उपलब्ध कराई गई हैं । बालिकाओं को स्कूल आने जाने में होने वाली परेशानियों को देखते हुए उन्हें साईकिल खरीदने के लिए राशि दी जा रही है। इसके अलावा छात्राओं को बीस रूपये प्रतिदिन की दर से आवागमन राशि भी दी जा रही है। अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए भी राज्य सरकार ने कई योजनाएं लागू की है। विद्यार्थियों को छात्रवृत्रि दी गई हैं। ऊर्दू शिक्षक व मदरसा पैरा टीचर भी लगाये गये है। राज्य में आईआईटी, ट्रिपल आईटी,आईआईएम, सैन्ट्रल यूनिवर्सिटी सहित कई विश्वविद्यालय एवं कॉलेज खोले गये है । शिक्षा का माहौल बना है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग का ध्यान रखा है। बुजुर्गों को पेंशन देकर सम्मान दिया गया है। गरीबों को सस्ती दरों पर अनाज व आटा, बीमारों को मुफ्त दवाईयां व जांच, सुनवाई का अधिकार सहित प्रदेश के लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू की गई है। प्रदेश में सभी जगह बिजली व पानी की उपलब्धता है । प्रदेश बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। कई नई विद्युत परियोजनाएं शुरू की गई है। डेढ़ लाख युवाओं को नौकरी दी गई है। राज्य में हर जगह सड़कों का जाल बिछाया गया है। गरीबों को पक्के मकान बनाकर दिये जा रहे है। लोक सेवा गांरटी अधिनियम भी लागू किया गया है। मजदूरों के लिए भी कई कल्याणकारी योजनाएं लागू की गई है। राजस्थान की 12वीं पंचवर्षीय योजना अब तक की सबसे बड़ी पंचवर्षीय योजना है। विधवा एवं वृद्घावस्था पेंशन तथा पशुओं के लिए मुफ्त चिकित्सा योजना का भी लोगों को लाभ मिला है।
उन्होंने रिफाईनरी को प्रदेश की बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि इससे बाड़मेर व राजस्थान की तकदीर बदल जायेगी। रिफाईनरी राजस्थान में 40 हजार करोड़ रूपये का निवेश होगा। कई नये उद्योग धन्धे लगेंगे । युवाओं को रोजगार के नये अवसर उपलब्ध होंगे। रिफाईनरी में राजस्थान की 26 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, इससे राजस्थान का ऐतिहासिक विकास होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में नये उद्योग धन्धे लग रहे है। राजस्थान सर्वाधिक निवेश वाले चार राज्यों में शामिल है।
मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने आजाद पार्क में अपने सम्बोधन के बाद प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप, नवप्रवेशक बालिकाओं को साईकिल के चैक तथा विशेष योग्यजनों को मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल वितरित की। इस अवसर पर उनके साथ मुख्य सचेतक डॉ.रघु शर्मा, राज्य सभा सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर, शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, संसदीय सचिव श्री ब्रह्मदेव कुमावत, खाद बीज निगम के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र राठौड़, विधायक महेन्द्र सिंह गुर्जर, महापौर श्री कमल बाकोलिया, पूर्व विधायक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, डॉ. राजकुमार जयपाल, ललित भाटी आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!