सरकार की प्राथमिकता विकास एवं शिक्षा- डॉ रधु शर्मा

31-07-13-2-पीयूष राठी- अजमेर। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से प्रदेश में अभूतपर्व विकास हुआ। लोक कल्याणकारी योजनाओं से गरीब, असहाय, वृद्घ, वंचित एवं आमजन की समस्याओं का निराकरण हुआ। यह बात मुख्य सचेतक डॉ रघु शर्मा ने बुधवार को केकड़ी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में राजीव गांधी डिजीटल विद्यार्थी योजना के तहत आयोजित लैपटॉप एवं चैक वितरण समारोह में कही।

मुख्य सचेतक डॉ शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा की महत्ता को समझते हुए बच्चों को भी आधुनिक शिक्षा पद्घति एवं तकनीक से जोड़ते हुए प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप उपलब्ध कराएं है। जिससे ये विद्यार्थी आने वाले समय में समाज, प्रदेश एवं राष्ट्र के लिए गौरव बनेंगे। राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए अभिनव प्रयोग एवं प्रतिभावान छात्रों को दिए गए प्रोत्साहन से गांव का विद्यार्थी भी लैपटॉप की मदद से शिक्षा एवं सूचनाएं प्राप्त कर सकेगा और समाज एवं राष्ट्र के विकास में भागीदार बनेगा।
31-07-13-31-07-13-1केकडी उपखण्ड अधिकारी हीरालाल मीणा ने बताया कि समारोह में 170 विद्यार्थियों को लैपटाप, 50 बालिकाओं को साईकल क्रय करने हेतु चैक एवं 17 विशेष योग्यजनों को मोटराईज्ड ट्राई साईकल प्रदान की गई। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनितिधि, शिक्षा विभाग के अधिकारी, गणमान्य नागरिक एवं आमजन मौजूद थे।
विकास कार्याे का उद्घाटन एवं चैक वितरण
मुख्य सचेतक डॉ रधु शर्मा ने बुधवार को सरवाड़ के पास लल्लाई, हिंगोनिया, स्यार, बिडला एवं हरपुरा ग्राम पंचायत में विभिन्न विकास कार्याें का उद्घाटन किया। यहां बी.पी.एल., स्टेट बी.पी.एल., अन्त्योदय, निराश्रित एंव आस्था कार्डधारी परिवारों को चैक वितरण भी किए गए। उन्होंने विभिन्न सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने गरीब एवं गांवों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई है जिसका लाभ प्रदेश में गरीब, किसान एवं मजदूरों को मिल रहा है। सरकार की मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, निशुल्क जांच योजना, ग्रामीण बीपीएल आवास योजना, शहरी बीपीएल आवास योजना, विधवा एवं वृद्घजन पैंशन योजनाओं से आमजन काफी राहत महसूस कर रहा है। केकड़ी विधानसभा क्षेत्र में भी विभिन्न सरकारी योजनाओं के परिणाम नजर आ रहे, जनकल्याणकारी कार्याे से क्षेत्र में विकास हुआ है।
डॉ. शर्मा ने ग्राम पंचायत लल्लाई के राजपुरा में सामुदायिक भवन एवं नवनिर्मित सडक का उद्घाटन किया। ग्राम पंचायत हिंगोनिया के पीपरोली एवं बिलावटखेड़ा में क्रमश: क्रमोन्नत विद्यालय एवं सामुदायिक भवन का उद्घाटन किया। ग्राम पंचायत स्यार के सरसुंदा, जतीपुरा एवं गोरधनपुरा में सामुदायिक भवनों का उद्घाटन किया एवं कंबल व साडी योजना के चैक वितरित किए। ग्राम पंचायत बिडला में राजकीय प्राथमिक विद्यालय की चारदीवारी, आईटी सेंटर की चारदीवारी एवं सामुदायिक भवन का उद्धाटन किया। सदापुर में मेला ग्राउंड की चारदीवारी, सामुदायिक भवन तथा चांदलोई में सामुदायिक भवन का उद्धाटन किया।

error: Content is protected !!