अजमेर के साथ सरकार के सौतेले व्यवहार का आरोप

devnani1अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो.वासुदेव देवनानी ने राज्य सरकार पर अजमेर के साथ सौतेले व्यवहार का आरोप दोहराते हुए कहा कि शहर को नियमिति 24 घंटे के अन्तराल से पेयजल आपूर्ति किये जाने के लिए गत भाजपा सरकार के समय 166 करोड़ की महत्वपूर्ण योजना बनायी गयी थी परन्तु प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने 4 वर्ष तक इस योजना को लटकाये रखा तथा आगामी चुनावों को देखते हुए अब जाकर इस योजना पर काम शुरू किया गया है।
देवनानी ने कहा कि अजमेर शहर में वर्षो से व्याप्त पेयजल समस्या के सम्पूर्ण निदान के लिए यहंा की पेयजल वितरण प्रणाली के सुधार हेतु तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जी ने 166 करोड़ की योजना स्वीकृत की थी जिसके अन्तर्गत शहर में विभिन्न स्थानों पर पानी की टंकियों का निर्माण करवाने, नये पम्पसैट लगवाने तथा विभिन्न स्थानों पर बड़ी व नयी पाईप लाईन डालने के कार्य प्रस्तावित थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान गहलोत सरकार ने जानबूझकर अजमेर के लिए गत भाजपा सरकार के समय बनी जनकल्याणकारी योजनाओं पर रोक लगा दी जबकि उन्होंने राजस्थान विधान सभा में भी इस विषय को कई बार उठाकर सरकार का ध्यानाकर्षण करने का प्रयास किया था।
उन्होंने कहा कि सरकार के सौतेले व्यवहार के कारण बीसलपुर बांध में पर्याप्त पानी उपलब्ध होने के बाद भी अजमेर की जनता को पेयजल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। आज लगभग आधे शहर में जिसमें विशेष रूप से अजमेर उत्तर का विधानसभा क्षेत्र सम्मिलित है उसमें 48 घण्टे या उससे अधिक के अंतराल से पेयजल आपूर्ति की जा रही है वो भी अपर्याप्त प्रेशर व मात्रा में। उन्होंने कहा कि आज भी अजमेर उत्तर विधान सभा क्षेत्र में फायसागर रोड़ पर शिव नगर, शिवशक्ति नगर जैसी कई रिहायशी कालोनियों में क्षेत्रवासियों को घरों के बाहर खड्डे खोदकर पेयजल एकत्रित करना पड़ता है। क्षेत्र की कई नयी बसी कॉलोनियों को अभी तक जलदाय विभाग द्वारा पाईप लाईन से नहीं जोड़ा जा सका है। कई क्षेत्रों में बसावट बहुत बढ़ चुकी है परन्तु पुरानी व छोटी पाईप लाईन होने के कारण पर्याप्त आपूर्ति नहीं मिल पा रही है। क्षेत्र के अजयसर, खरेखड़ी, माकड़वाली, लोहागल, हाथीखेड़ा गांवों को अभी तक बीसलपुर योजना से नहीं जोड़ा गया है।

error: Content is protected !!