अजमेर शहर की सड़कें बीस सितम्बर तक नया रूप लेंगी

vaibhav galariya 1अजमेर। जिला कलक्टर एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री वैभव गालरिया ने अभिकरण का काम संभालते ही सर्वोच्च प्राथमिकता अजमेर शहर की सड़कों को दुरस्त करने को दी है और बजट के अभाव में अन्य विभागों से मुख्य सड़कों की मरम्मत नहीं होने के कारण उन्होंने अभिकरण से इन मुख्य सड़कों को दुरस्त कर आवागमन के लिए उपयुक्त बनाने का निर्णय लिया गया है।
श्री गालरिया ने अभिकरण की ओर से सड़कों की मरम्मत कार्य के लिए 20 करोड़ रूपये की राशि मंजूर करने का निर्णय लिया गया है जो अभिकरण की प्रथम बैठक में अप्रूव करा लिया जायेगा। उन्होंने अजमेर शहर के मुख्य सड़कें जिनका कार्य सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा किया जाता है परन्तु बजट के अभाव में इनकी समय पर मरम्मत नही होने से इनका कार्य अजमेर विकास प्राधिकरण से कराने का निर्णय लिया है जिन पर अभी लगभग 5 करोड़ रूपये की राशि व्यय होगी।
प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री गालरिया ने प्राधिकरण के विभिन्न योजनान्र्गत क्षेत्र एवं अन्य स्थानों पर बनाई गई विभिन्न सड़कों की मरम्मत का कार्य भी तत्काल शुरू करने के निर्देश प्राधिकरण के अभियंताओं को दिए हैं। उन्होंने तत्काल ही अल्पकालीन निविदाएं निकालकर 5 सितम्बर तक इन कार्यों को शुरू कराकर 20 सितम्बर तक कार्योंं को पूरा कराने निर्देश दिये हैं। इसके अतिरिक्त नगर निगम द्वारा शहर की आंतरिक सड़कों की मरम्मत का कार्य हाथ में लिया गया जिन पर साढ़े तीन करोड़ रूपये खर्च होंगे। डेढ़ करोड़ के कार्य प्रारम्भ हो चुके हैं तथा 2 करोड़ रूपये के सड़क मरम्मत के कार्य शीघ्र प्रारम्भ हो जायेंगे।
अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री गालरिया ने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से कहा कि अजमेर शहर एवं प्राधिकरण क्षेत्र के नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने में किसी भी प्रकार की कोताही व ढि़लाई बर्दाश्त नही की जायेंगी। समयबद्घ तरीके से उच्च कोटि व गुणवत्ता के कार्य कराये जायेंगे, यदि किसी प्रकार की गडबड़ी पायी गई तो संबंधित के विरूद्घ कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि अजमेर शहर की मुख्य सड़कें जो आनासागर पुलिस चौकी से फॉयसागर रोड़, आगरा गेट से महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय तिराहे तक आगरा गेट से ब्यावर रोड़, माकड़वाली रोड़ आदि सड़कों का कार्य अब अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा किया जायेगा जिनका कार्य सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा किया जाता रहा है परन्तु बजट के अभाव में उनकी समुचित मरम्मत नही हो पाती इन सड़कों की मरम्मत व सुद्ढ़ीकरण पर 5 करोड़ रूपये व्यय होंगे।
मुझे कार्य चाहिए बहाने नही
प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री वैभव गालरिया ने प्राधिकरण के अधिकारियों से साफतौर पर कहा कि उन्हें कार्य और कार्याें का परिणाम चाहिए किसी प्रकार की बहानेबाजी नही चाहिए, यदि कार्य में किसी प्रकार का व्यावधान आ रहा है तो बताया जाये जिससे उसका समाधान निकाला जा सके। जिन कार्यों के टेण्डर की कार्यवाही पूर्ण हो चुकी है उनके कार्यादेश तत्काल दिये जाये। उन्होंने प्राधिकरण के अतिरिक्त मुख्य अभियंता से कहा कि वे प्रति सप्ताह ठेकेदारों व अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रत्येक कार्य की निगरानी रखे और उन्हें समय पर पूरा करायें यदि ठेकेदार द्वारा लापरवाही व ढिलाई की जाती है तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाये उनके कार्य का भी भुगतान समय पर करें ताकि किसी प्रकार की दिक्कत नही हो।
सीवरेज से घरों को कनेक्शन तत्परता से दें
श्री गालरिया ने अजमेर शहर के विभिन्न भागों में डाली गई लगभग 205 किलोमीटर लम्बी सीवरेज लाईन की मरम्मत आगामी तीन वर्षों तक प्राधिकरण द्वारा कराने का भी महत्पूर्ण निर्णय लिया और नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री हरफूल सिंह यादव से कहा कि वे सीवरेज से घरों को कनेक्शन देना प्राथमिकता से शुरू करें। श्री यादव द्वारा निगम में कनिष्ठ अभियंताओं की कमी की समस्या बनाने पर उन्होंने तत्काल ही स्वायत शासन विभाग के निदेशक से दूरभाष पर चर्चा की । निदेशक ने कहा कि आने वाले दस दिनों में निगम को कनिष्ठ अभियंता उपलब्ध करा दिये जायेंगे। सीवरेज लाईन की मरम्मत के एक वर्ष के कार्य का टेण्डर जारी कर दिये हैं।
तीर्थ स्थल पुष्कर की सड़कों की दशा सुधरेगी
प्राधिकरण के अध्यक्ष ने कहा कि तीर्थ स्थल पुष्कर की सड़कों की दशा भी सुधारी जायेंगी। उन्होंने पुष्कर नगर में प्रवेश की सड़क, सीनियर सैकण्डरी स्कूल से पुलिस थाना सड़क, नौखंडी हनुमान मंदिर से गुरूद्वारा के पास की सड़क की मरम्मत का कार्य तत्काल शुरू करने के निर्देश दिये । सीनियर सैकण्डरी स्कूल से पुलिस थाना तक की सड़क की दुर्दशा पर उन्होंने गहरी चिंता व्यक्त की और राष्ट्रीय राजमार्ग की इस सड़क की तत्काल मरम्मत के लिए अधीक्षण अभियंता व अधिशाषी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग से सड़क की मरम्मत का स्थाई समाधान निकालने को कहा। इस मार्ग पर अधिकतर पानी भरने की शिकायत रहने के कारण पानी की निकासी पम्प से कराने और प्राधिकरण की ओर से इस सड़क को सी.सी.रोड के रूप में बनाने का निर्णय लिया। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के अभियंताओं से पुष्कर के जनहित में इस सड़क को सीसी रोड़ के रूप में बनाने का प्रस्ताव दिया है।
उन्होंने पुष्कर सरोवर के विभिन्न फिडर की मरम्मत व इनसे मिट्टी निकालने का कार्य भी तत्काल शुरू कराने के निर्देश देते हुए अजमेर व पुष्कर में चल रहे जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीकरण मिशन के विभिन्न कार्यो के प्रगति की समीक्षा की और राष्ट्रीय झील संरक्षण योजना में पुष्कर सरोवर व आनासागर झील के कार्यों की प्रगति का आंकलन किया।
बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती विनिता श्रीवास्वत, नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री हरफूल सिंह यादव, प्राधिकरण के विशेषाधिकारी श्री कृष्णावतार त्रिवेदी, भूमि अवाप्ति अधिकारी श्री एन.एल.गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री अरूण मेहता एच.एल.ए. हरजीराम सिरवी तथा अधिशाषी अभियंता भुवनेश्वर अग्निहोत्री व महेन्द्र कुमार माथुर आदि मौजूद थे।

error: Content is protected !!