सोशल मीडिया अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सर्वश्रेष्ठ माध्यम

aअजमेर। भारतीय जनता पार्टी सूचना एवं प्रोद्योगिकी प्रकोष्ठ द्वारा शनिवार दोपहर 03 बजे स्वामी कॉम्पलेक्स में सोशल मीडिया पर एक कार्यशाला आयोजित की गयी। सर्वप्रथम भारत माता, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की गयी। तत्पश्चात पधारे हुए अतिथियों का आई.टी. सेल के कार्यकर्ताओं द्वारा माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।जिला संयोजक शरद गोयल ने बताया कि इस कार्यशाला में ‘चुनाव प्रचार में सोशल मीडिया कि भूमिका एवं महत्व’ विषय पर मुख्यवक्ता के रूप में प्रदेश उपाध्यक्ष एवं विधायक माननीय राव राजेन्द्र सिंह ने अपने उद्धोधन में कहा कि सोशल मीडिया की अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम है इस माध्यम के द्वारा हम किसी भी खबर एवं घटना पर अपने मन की बात आम लोगों तक पहंुचा सकते है। यह एक ऐसा नेटवर्क है जिसके माध्यम से सम्पूर्ण राष्ट्र में युवाओं को एकजुट करके एक सशक्त भारत का निर्माण किया जा सकता है। उन्होने कहा कि सन् 2008 के अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में मात्र 1 लाख लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी राय प्रकट की थी वहीं 2012 के चुनाव में यह संख्या 2 करोड़ तक पहंुच गयी।
aaआज सोशल मीडिया प्रचार प्रसार का एक सशक्त एवं प्रभावी माध्यम है। इस अवसर पर उन्होने कहा कि देश की 48 प्रतिशत जनसंख्या वो है जो 18 वर्ष से कम आयु की है एवं वोट नहीं देती है जबकि वोट देने वाली 52 प्रतिशत जनसंख्या से यह उम्मीद की जाती है कि वे भारत के इस भविष्य को एक सुद्रढ़, विकसित एवं सुरक्षित राष्ट्र बनाकर देगें। आज 38 प्रतिशत मतदाता युवा है जो यह आशा रखता है कि देश की सरकार उसे रोजगार एवं शिक्षा के साधन उपलब्ध करायेगी। वे एक सुरक्षित एवं विकसित भारत का सपना देख रहे है जो वर्तमान यू.पी.ए. सरकार के रहते सम्ंभव नहीं है। आज देश मोदी की तरफ रहा है उन्होने आई.टी. सेल के कार्यकर्ताओं से आव्हान किया कि वे सुनहरे भारत के निर्माण में अपना योगदान देते हुए आपनी सम्पूर्ण शक्ति के साथ सोशन मीडिया के साथ प्रभावी तरीके से यू.पी.ए. सरकार राजस्थान की कांग्रेस सरकार की नाकामियों को जनता के बीच ले जाये एंव भा.ज.पा. की सरकार बने इसके लिये कार्य करें।
aaaगुजरात से आये ‘एक ही विकल्प मोदी’ फेसबुक पेज के प्रबंधक श्री जनार्दन मिश्रा ने कार्यशाला में फेसबुक पर कार्य करने, उसमें अपरोडिंग, डाउनलोडिंग, टेगिंग आदि के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होने गुजरात चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर चलाये गये कैम्पेनिंग के बारे में कार्यकर्ताओं को जानकारी दी। मतदान का रूझान बढ़ाने, अधिक मतदान करने के लिये सोशल मीडिया को माध्यम से अभियान चलाने का प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर ब्रजेश पटेल ने प्रशिक्षण में सहयोगी की भूमिका निभाई।
आई.टी. सेेल के प्रदेश संयोजक मनोज जोशी ने फेसबुक, ईमेल आदि में रखने वाली सावधानियों पर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया। सेाशल मीडिया के विस्तार एवं उसकी पहुंच बढ़ाने के बारे में बताया। उन्होने नारा दिया की पहले जीतेगें राजस्थान फिर जीतेंगें हिन्दुस्तान।
गुजरात अल्पसंख्यक मोर्चा के पूर्व उपाध्यक्ष सैय्यद रफीक लिमड़ावाला ने इस अवसर पर कहा कि आज देश में मुस्लिम यदि सुरक्षित है, शिक्षित है तो वह गुजरात में है। उन्होने कहा कि यह नरेन्द्र भाई मोदी का ही सुशासन है। 2012 के चुनाव के 33 प्रतिशत मुस्लिम ने भा.ज.पा. ने वोट दिया।
आई.टी. सेल के जिला संयोजक शरद गोयल ने वोटर लिस्ट में मतदाताओं का नाम, बूथ नम्बर व मतदान केन्द्र खोजने में सहयोगी सॉफ्टवेयर एवं वेबसाईट के बारे में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया। अन्त में सभी पधारे हुए अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया।
कार्यशाला की प्रस्तावना श्री बजरंग मण्डल के अध्यक्ष आनन्द सिंह राजावत ने रखी। कार्यशाला संयोजक श्री कंवल प्रकाश किशनानी ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन शरद गोयल ने किया।
इस अवसर पर भा.ज.पा. के जिला महामंत्री धर्मेन्द्र गहलोत, विधायक अनीता भदेल, उपमहापौर अजीत सिंह राठौड़, पूर्व अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा, डॉ. कमला गोखरू, सीमा गुप्ता, पार्षद सम्पत सांखला, हेमन्त सांखला, दलजीत, दिनेश चौहान, अरविन्द शर्मा आदि अतिथि उपस्थित थे।
कार्यशाला आयोजन में आई.टी. सेल के ताराचन्द सबलानिया, राहुल भारद्वाज, अनिष मोयल, वेंकटेश शर्मा, दिनेश अग्रवाल, डिम्पी फुलवारी, आदर्श राजावत, आदि कार्यकर्ताओं का विशेष येागदान रहा।
-शरद गोयल
जिला संयोजक
सूचना एवं प्रोद्योगिकी प्रकोष्ठ
मो. 9414002132
error: Content is protected !!