डॉ राधाकृष्णन का जन्मदिन मनाया शिक्षक दिवस के रूप मे

mahatma2अजमेर। देश के महान दार्शनिक राष्ट्रपति और शिक्षक सर्वपल्ली डॉ राधाकृष्णन का जन्मदिन गुरूवार को शहर के लगभग सभी स्कूल और कॉलेजो में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया। डॉ राधाकृष्णन के जन्मदिन पर हर स्कूल ने एक अलग तरीके से उन्हे याद कर नमन किया। अध्यापको ने अपने विधार्थियों को इस दिन का महत्व बताते हुए उन्हें जीवन में आगे बढने के लिए अपना आर्शीवाद दिया तो विधार्थीयों ने भी शिक्षकों के सम्मान में कोई कमी नहीं रखी। कहीं फूल दिए गए तो कहीं नृत्य हुए। हर जगह विधार्थियों का एक अलग अंदाज था। किसी जगह पर डॉ राधाकृष्णन की तस्वीर पर मालाएं चढाई गई तो किसी स्थान पर केक भी काटे गए। जहां एक और सभी कार्यक्रमों में आधुनिकता छाई हुई थी तो वहीं प्राचीन परंपराओं की छाप भी पूरी तरह नजर आई। दोनो का मिलन कुछ इस तरह था की आधुनिकता का परिचय छात्र अपने हाथो से शिक्षक को फूल देकर जता रहे तो वहीं शिक्षकों के पैर छूकर प्राचीन भारतीय संस्कृति के वाहक भी बन रहे थे। ऐसा ही कुछ अध्यापकों की ओर से था एक और तो अध्यापक बच्चों को पैर छूने के बाद आर्शीवाद दे रहे थे वहीं दूसरी और इन बच्चों के साथ डांस करते हुए अपने पैर भी थिरका रहे थे। बच्चों ने कार्यक्रमों के दौरान बेहतरीन सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। आईए आपको लेकर चलते है शहर की उन स्कूलो में जहां श्रीराधाकृष्ण सर्वपल्ली का जन्मदिन शिक्षक और विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ मनाया।

GCAराजकीय महाविद्यालय में शिक्षक दिवस के मौके पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और एनएसयूआई के छात्रो ने कॉलेज के प्राचार्य डॉ एआरजे ओर्बट, बीएसटीसी संयोजक डॉ एमएल अग्रवाल को माला पहनाकर मुंह मीठा कराया। इसके बाद सभी छात्रो ने कॉलेज के सभी व्याख्याताओ केा तिलक लगाकर उनका आर्शीवाद लिया और शिक्षक दिवस की शुभकामना दीं। गर्ल्स ने अपनी शिक्षको को कार्ड और फ्लावर्स देकर टीचर्स डे वीश किया।

dropdideviइसी तरह नया बाजार स्थित द्रोपदी देवी संावरमल बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्कूल प्राचार्या रंजना अग्रवाल ने डॉ. राधाकृष्णन की प्रतिमा के सामने दीप जला और माला पहनाकर शिक्षक दिवस का आगाज किया। कक्षा 6 से 12 तक की छात्राओ ने विभिन्न प्रतियोगिताओ मे भाग लेकर शिक्षको को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांई नक्षत्र के पंडित राधेश्याम शर्मा और आशा सुले का छात्राओं ने तिलक लगाकर पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। इसके बाद छात्राओं ने एक से बढकर एक सुमधुर गीतों पर शांनदार नृत्य की प्रस्तुति दीं तो पुरा सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गंुज उठा। कक्षा 12 की निहारिका और निष्ठा ने गुरू महिमा और गुरू के गुणो का बखान किया। इस अवसर पर विद्यालय की लगभग 50 छात्राओं द्वारा डॉ राधाकृष्णन की जीवनी पर चित्र और कार्ड बनाये गये। सर्वश्रेष्ठ चित्र और कार्ड बनाने वाली छात्राआंे को पुरूस्कृत किया गया। अतिथियों ने विद्यालय प्राचार्य रजंना अग्रवाल सहित 55 अध्यापकों को उनके उत्कृष्ठ प्रदर्शन और सर्वोत्तम परीक्षा परिणाम देने पर शॉल और श्रीफल भेंट किया। अध्यापिकाओ ंने छात्राओ को शिक्षक दिवस की महिमा सुनाई। आधुनिक विचार वाली छात्राओ ने केक काटकर शिक्षक दिवस मनाया।

veer publicवीर पब्लिक स्कूल तोपदड़ा मे छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती के बीच शिक्षक दिवस मनाया। शिक्षकों को विद्यार्थियों ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया और आर्शिवाद दिया। शिक्षको और विधार्थीयो ने मिलकर केक काटा और डॉ राधाकृष्णन का जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया।
जवाहर स्कूल मंे छात्रों ने शिक्षक दिवस मनाते हुये अपने गुरूजनों को श्रीफल भेंट कर उनके चरण छुकर आर्शीवाद लिया। गुरूजनों ने भी बच्चों को उनके उज्जवल भविष्य की कमाना के साथ आर्शीवाद दिया।

sant anslamवहीं सेंट एन्सलम स्कूल में प्राचार्य और शिक्षकों के समक्ष छात्रों ने रगंारंग सास्ंकृतिक कार्यक्रम देकर शिक्षक दिवस मनाया।

ziyalal

 

 

रामगंज बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय और जियालाल स्कूल में छात्राओं ने गीत सगंींत और नृत्य के कार्यक्रम प्रस्तुत कर अध्यापिकाओं को तिलक लगाया और शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी।

Blosam

ब्लोसम सिनियर सैकेंडरी स्कूल, ख्वाजा पब्लिक स्कुल अंदर कोट कुंदन नगर स्थित स्प्रींग डेल प्राईमेरी स्कूल मे छात्राओं ने अपनी अध्यापिकाओं को तिलक लगाकर फूलमाला पहनाई और उनका आर्शीवाद प्राप्त किया। इस मौके पर छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। अतिथियों ने शाला की योग्य अध्यापिकाओं को श्रीफल और स्मृति चिन्ह देकर उन्हे सम्मानित किया।

mahatmaइसी तरह श्रीनगर रोड स्थित महात्मा गंाधी स्कुल में अखिल भारतीय विधार्थी परिषद के महानगर मंत्री अभिनव कोहली और योगेश दायमा ने छात्रो और अध्यापको के बीच शिक्षक दिवस मनाते हुये डॉ राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डाला और उनके बताये पद चिन्हों पर चलने की सीख दीें।

error: Content is protected !!