परमात्मा से जुड़ाव सुखदाई-संत पृथ्वी सिंह

08-09-13 - NIRANKARI MANDAL08-09-13 - NIRANKARIकेकड़ी। हर रिश्ता दुखदाई होता हैं सिर्फ एक परमात्मा का नाता सुखदाई होता हैं इसलिये परमात्मा से जुड़े रहने से ही इंसान सुखदाई महसूस करता हैं। परमात्मा के जुड़ाव से ही वह जीवन से सभी दुखों को भी बड़ी आसानी से झेल पाता हैं। ये उद्गार संत पृथ्वी सिंह ने अजमेर रोड़ पर स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन में आयोजित सत्संग के दौरान व्यक्त किये।
निरंकारी सत्संग मण्डल प्रवक्ता रामचन्द्र टहलानी ने बताया कि संत ने कहा कि ”याद हैं सो आबाद हैं,भूला हैं सो बरबाद हैंÓÓ सद्गुरू सभी बंधनों से मुक्त ाकर परमात्मा से मिलाता हैं,स्वार्थ,काम,क्रोध,लोभ,मोह,अहंकार इंसान ाको परमात्मा से दूर ले जाते हैं। जिस इंसान के जीवन में भक्ति आ जाती हैं परमात्मा उसी के हो जाते हैं। भक्ति की नींव गहरी हैं तो संसार के विषय,विकार इंसान का नुकसान नहीं कर पाते हैं। मीरा,शबरी,धु्रव,प्रहलाद को भक्ति के नाम पर ही श्रद्धा के भाव से याद किया जाता हैं,परमात्मा जड़ नहीं चेतक हैं निष्काम भक्ति कर परमात्मा से जुडऩा चाहिए। आज भक्ति दिखावे की,छलावे की हो गई हैं जिससे सिवाय दुख के कुछ नहीं मिलता,हर पल सत्संग,सेवा,सिमरण कर जीवन जीना चाहिए तथा संतो महापुरूषों का आदर सत्कार करना चाहिए तो ही जीवन सार्थक हैं। सत्संग के दौरान गौरव, मोहित, रोहित, इशिता, प्रशान्त, योगिता, लवीना, सुधीर, सभ्यता, माया, लवली भगतानी आदि ने गीत विचार प्रस्तुत किये। संचालन अशोक रंगवानी ने किया तथा संत का स्वागत लक्ष्मण धनवानी ने किया।

विश्व साक्षरता दिवस पर निकाली रैली
अन्तराष्ट्रीय विश्व साक्षरता दिवस पंचायत समिति केकड़ी में धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर लोक शिक्षा केन्द्र प्रभारियों की विशाल रैली को विकास अधिकारी मोहित दवे एवं अतिरिक्त ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी एस.एन.न्याती ने हरी झण्डी दिखाकर पंचायत समिति मुख्य द्वारा के रवाना किया। रैली सरदार पेट्रोल पंप,कचहरी रोड़,तीन बत्ती चौराहा,घण्टाघर,सदर बाजार,खिड़की गेट,सरसड़ी गेट, बस स्टेण्ड होते हुए पुन: पंचायत समिति सभाभवन पहुंचकर सभा में परिवर्तित हो गई। सभा को संबोधित करते हुए विकास अधिकारी मोहित दवे ने कहा कि हम सभी को एकजुट होकर निरक्षरता को समाप्त करना होगा और हर शिक्षित व्यक्ति एक निरक्षर को साक्षर कर इस पुनीत कार्य में आहूति दे। अतिरिक्त ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी एस.एन.न्याती ने कहा कि साक्षर राष्ट्र का निर्माण कर विकसित देश बनाने में सहयोग करें। इस अवसर पर लोक शिक्षा केन्द्र प्रभारी गोपाल शर्मा,आभा पारीक मेवदाकलां,अंजुला राजावत,अमरा लाल गुर्जर लसाडिय़ा,वियलक्ष्मी,घीसालाल जाट,मंजू चौहान,सुखलाल बलाई,इन्द्र वैष्णव,रमेश पंवार,रामपाल वैष्णव,सुगना जांगीड़,गोपाल लाल खाती,रेखा साहू को बुनियादी साक्षरता परीक्षा में सर्वश्रैष्ठ कार्य करने के लिये स्मृति चिन्ह व प्रशास्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता संपन्न
भारत विकास परिषद शाखा केकड़ी के तत्वावधान में स्थानीय राजकीय पायलट माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय समूह गान,संस्कृत समूह गान एवं लोक गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय समूह गान में छह टीमों ने भाग लिया जिसमें प्रथम स्थान पर श्रीमिश्रीलाल दुबे अकादमी की टीम रही,द्वितीय स्थान पर पटेल आदर्श विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय तथा तृतीय स्थान पर रा.बा.उ.मा.विद्यालय की टीम रही।
इसी प्रकार राष्ट्रीय संस्कृत समूह गान एवं लोक गीत प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर पटेल आदर्श विद्या निकेतन माध्यमिक,द्वितीय स्थान पर राज.बा.उ.मा.वि. तथा तृतीय स्थान पर पटेल आदर्श विद्यालय निकेतन बालिका माध्यमिक विद्यालय ने प्राप्त किया।
इस अवसर पर आयाजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगरपालिका अध्यक्ष रतन लाल नायक थे तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में दुर्गालाल लौहार एवं पायलेट माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक ब्रजराज शर्मा उपस्थित थे। प्रकल्प प्रभारी बहादुर सिंह शक्तावत ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली दोनों टीमें 6 अक्टूबर को आयोजित होने वाली प्रान्त स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगी।
कार्यक्रम में शाखा के महावीर प्रसाद,आरके न्याती,कपिल विजय,नीरज नामा,राजेन्द्र बियानी,यज्ञनारायण सिंह,श्याम सुंदर मुंदड़ा,श्रीमति आभा बेली,दिनेश वैष्णव,रूपेन्द्र पारीक,अशोक शर्मा उपस्थित थे।इसके साथ ही प्रतियागिता में निर्णायक के रूप में पीयूष टांक,श्रीमति संध्या चौधरी व सरोज नरूका उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में शाखा उपाध्यक्ष गोपाल लाल वर्मा ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया तथा संचालन बहादुर सिंह शक्तावत द्वारा किया गया।
-पीयूष राठी

error: Content is protected !!