गणेश जी को 5100 लड्डुओं का भोग लगाया

aअरांई। कस्बे के सदर बाजार स्थित गणेश जी महाराज के मन्दिर में दिनभर भक्तों का जमावड़ा जमा रहा। मन्दिर में भक्तों द्वारा विशेष झांकी सजाई गई। ग्रामीणों ने गणेश जी महाराज के लड्डूओं व चूरमें का भोग लगाया। भक्तों ने गणेश जी महाराज से सुख समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर गिरीराज मित्र मण्डल द्वारा भगवान के ५१०० लड्डओं का भोग लगाया गया। पुजारी गौवर्धन पाराशर ने महाआरती कर श्रद्धालुओं को महाप्रसाद वितरित किया गया। पूर्व संध्या पर मन्दिर में भजन संध्यॉ का आयोजन भी किया गया। मित्र मण्डल के वैणीगोपाल कलवार, दीपक व्यास, संजीव पाराशर, गिरधर व्यास, जयसिंह तवंर, दिपेन्द्र सिंह खंगारोत, अविनाश दाधीच, रामचन्द्र गुलानियॉ, नन्दलाल सैन सहित ग्रामीण उपस्थित थे। इसी प्रकार समीपतर्वी ग्राम गुन्दली में हर वर्ष की भांति धूम धाम से गणेश जी के मेले का आयोजन किया गया। जिसमें आस पास के गंावों के महिलाओं व पुरूषों ने भाग लिया।

आओ देखो सीखो का आयोजन
समीपतर्वी ग्राम सील के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में आओं देखों सीखों का आयोजन किया गया। जिसमें सील, काकलवाड़ा, गुन्दली, मोठी के उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्राओं ने भाग लिया। प्रधानाचार्य प्रकाश चन्द्र पारीक ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान सामान्य ज्ञान, शीघ्र गणना, अग्रेंजी शब्द अन्ताक्षरी, आशुभाषण आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

पोषाहार सप्ताह मनाया
aaकस्बे के श्रीजी मौहल्ले में आगंनबाडी कार्यकर्ताओं द्वारा पोषाहार सप्ताह मनाया गया। इस दौरान आगंनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सूखे पोषाहार से विभिन्न प्रकार की नमकीन व मीठी सामग्री बनाकर गर्भवती महिलाओं व वृद्ध महिलाओं को बताई। साथ ही गर्भवती महिलाओं को पोषाहार करवाया गया। महिलाओं को सम्बोधित करते हुये एलएस कान्ता माथुर व रेखा सोनी कार्यकर्ता द्वारा अन्य स्वास्थ्य व शुद्ध पोषाहार के बारे में जानकारी दी गई। उन्होनें बताया कि शुद्ध व पौष्टिक आहार खाने पर ही जच्चा व बच्चा सुरक्षित रहेगा। कार्यक्रम में गीता देवी वैष्णव, नर्बदा देवी भण्डिया, शांति देवी पाराशर, विमला देवी सैन, दीपा कवंर, सीमा गौस्वामी सहित महिलाएॅ मौजूद थी।

जिला स्तरीय शिक्षक सम्मेलन २७ को
पंचायत समिति मुख्यालय पर राजस्थान शिक्षक संघ के शिक्षकों का जिलास्तरीय दो दिवसीय सम्मेलन २७ सितम्बर को आयोजित होना है। उक्त जानकारी उपशाखा अरंाई के अध्यक्ष लादूराम जाट ने दी।

प्रेरकों ने जगाई साक्षरता की अलख
साक्षरता प्रेरकों ने सोमवार को विश्व साक्षरता दिवस पर विभिन्न प्रयोगिताएं आयोजित कर साक्षरता की अलख जगाई। समीपवर्ती ग्राम कटसूरा के लोक शिक्षा केन्द्र पर आयोजित समारोह में कटसूरा सरपंच कनोज देवी ने नवसाक्षरों को संबोधित करते हुए बताया कि केवल पढना और लिखना ही साक्षर होने की पहचान नहीं है। अपने व्यक्तित्व में विकास करना, पर्यावरण जागरूकता लाना, शुद्ध पेयजल के लाभ पहचानना, अपने समाज का विकास करना भी साक्षर होने के बराबर है। उन्होने बताया कि साक्षरता के क्षेत्र में लोक शिक्षा केन्दों की महती भुमिका रही। समारोह को अरांई साक्षरता केन्द्र प्रभारी राजेश शर्मा ने संबोधित करते हुए बताया कि जीवन में आधुनिकता के मायने समझना और समय के साथ स्वंय को दपडेट करना भी साक्षरता है। जन जाग्रति से ही विकास के आयम स्थापित किये जा सकते है। कटसूरा लोक शिक्षा केन्द्र प्रभारी कैलाश नामा ने बताया कि साक्षरता के क्षेत्र में कटसूरा ने अब तक एक हजार से ज्यादा नव साक्षरों को बुनियादी परीक्षा में सामिल कर शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा दिया है। समारोह में राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय की संस्था प्रधान ज्ञाना देवी छीपा ने संबोधन में बताया कि साक्षरता केन्द्र के माध्यम से ग्रामीणों को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोडने में लोक शिक्षा प्रेरक ने अहम भुमिका निभाई है। लोगों को उनके अधिकारों एवं कत्र्तव्य की जानकारी करना भी साक्षरता की श्रेणी में आती है। समारोह में पे्ररक कल्पना मीणा, छोटालाम्बा से पे्ररक राजनारायण् पारीक, कविता शर्मा सहित नव साक्षरों ने भाग लिया। साक्षरता दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता कुर्सी रेस में निकिता चौधरी, मंशा चौधरी, मैंहदी प्रतियोगिता में मधु लक्षकार, हीना ढ़ाढ़ी, निबन्ध प्रतियोगिता में दिव्या चौधरी, रामराज जाट प्रथम एवं द्वितीय रहे। विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये गये।

भारी तादात में जाने का किया आह्वान
कस्बे के भाजपा मण्डल के पदाधिकारियों ने पूर्व विधायक भागीरथ के साथ अरंाई क्षेत्र के गांवों का दौरा किया। इस दौरान बूथ कार्यकर्ताओं को चौधरी ने भारी तादात में मंगलवार को जयपुर जाने का न्यौता दिया। चौधरी ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुये काग्रेंस के कुशासन का अंत करने पर ही किसानों की हालत में सुधार होने को कहा। अरंाई, भामोलाव, कटस्ूारा, दादिया, दण्ड की ढाणी, आदि गांवों में दौरा किया। मण्डल अध्यक्ष भागीरथ चौधरी, विधि प्रकोष्ठ मण्डल अध्यक्ष भागीरथ चौधरी, नाथू नुवाद, हरीराम दण्ड, गोपीलाल मेवाड़ा, जतन चौधरी, आदि कार्यकर्ता व पदाधिकारी साथ थे।

पेयजल गुणवत्ता जांच प्रशिक्षण आयोजित
स्वास्थ्य एंव अभियात्रिंकी विभाग के पम्पिंग स्टेशन पर सोमवार को राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल गुणवत्ता जांच एंव पानी निगरानी कार्यक्रम के तहत् कर्मचारियों व ग्रामीणों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें वरिष्ठ रसायनिज्ञ एंव परामर्श दात्री अंजना माथुर ने सम्भागीयों को बताया कि पेयजल ही समस्त रोगों की जड़ होती है। हमारे शरीर को शुद्ध जल की आवश्यकता होती है। जागरूकता के अभाव में हम घेरों बिमारियोंको अनायास ही न्यौता दे देते है। शुद्ध पेयजल के लिए ग्रामीणों में जन जा$गृ़ति लाना जरूरी है। लोगों को पेयजल की गुणवत्ता जांचने सम्बन्धित जानकारियॉ देकर हम कई रोगों से बच सकते है। प्रशिक्षण शिविर में कनिष्ठ अभियन्ता जगदीश गुलानियॉ ने भी सम्बोधित किया।
-मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!