जिले के 250 सरकारी स्कूलों को हाईटेक प्राथमिक शिक्षा की सौगात

piolet2

अजमेर। केंद्रीय कंपनी मामलात मंत्री एवं अजमेर सांसद श्री सचिन पायलट ने कहा की समाज की नींव एवं देश का भविष्य बच्चे है। अगर समाज का विकास करना है तो नींव को मजबूत करना होगा। किसी भी खूबसूरत ईमारत के लिए उसकी मजबूत नींव होना आवश्यक है, तभी वह किसी भी तरह की चुनौती का सामना करने में सक्षम होगी। इसी प्रकार हमें बच्चों को शिक्षा के माध्यम से इतना मजबूत बनाना होगा कि वो 21 वीं शताब्दी की नई चुनौतियों का सामना कर सकें। इसी उद्देश्य से अजमेर जिले के 250 सरकारी स्कूलों को 2 साल पहले कंप्यूटर एवं इंटरनेट से जोडा गया एवं इसी कडी में अब जिले के 250 सरकारी स्कूलों में ई-वाय फाउंडेशन के सहयोग से हमने आधुनिक तकनीक एवं उपकरणों के द्वारा टीवी, डीवीडी तथा सीडी के माध्यम से कक्षा एक से पांचवी तक के बच्चों को शिक्षा देने की अनूठी पहल की है।
श्री पायलट राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय तोपदडा में जिले के सरकारी विद्यालयों को टीवी, डीवीडी तथा सीडी वितरण कार्यक्रम के प्रथम चरण के तहत आयोजित कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास रहता है कि विद्यालयों में संसाधनों की कोई कमी ना रहे, लेकिन फिर भी कहीं कोई कमी रह जाती है तो यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम स्कूली शिक्षा के लिए आवश्यक संसाधनों की पूर्ति में सहयोग करे। निजी विद्यालय बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए संसाधन जुटा लेते हैं लेकिन सरकारी विद्यालय इन संसाधनों को जुटा नहीं पाते है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने अजमेर जिले में प्राथमिक शिक्षा को सूचना एवं तकनीक के साथ वल्र्ड क्लास उपकरण तथा शिक्षण सामग्री मुहैया कराने के लिए ई-वाय फाउंडेशन से बात कीे तो फाउंडेशन ने इसे स्वीकार करते हुए 250 स्कूलों को उपकरण तथा शिक्षण सामग्री देने की सहमति दी है जिसके रखरखाव की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग की होगी।
श्री पायलट ने कहा कि किताबों एवं चित्रों से कई बार पूरी जानकारी नहीं मिलती है और बच्चे समझ भी नहीं पाते हैं। लेकिन अब टीवी स्क्रीन पर कार्टून एवं दृश्यों को देखकर बच्चों को इतिहास, पर्यावरण, भूगोल, विज्ञान तथा गणित जैसे विषयों को समझना काफी रोचक एवं आसान हो जाएगा। हमारा प्रयास है कि अजमेर जिले के गावों में पढने वाले बच्चे भी दिल्ली, मुंबई के निजी स्कूलों के बच्चों के समान शिक्षा के साधन एवं अवसर प्राप्त करे। उन्होंने कहा कि कई बच्चों के घरों में ये उपकरण नहीं होंगे, लेकिन जब स्कूल में उन्हें जब ये संसाधन प्राप्त होंगे तो कई प्रतिभाशाली बच्चों को आगे बढने के अवसर प्राप्त होंगे।
एक अनूठी पहल – श्रीमती नसीम
इससे पूर्व शिक्षा राज्य नसीम अख्तर ने श्री पायलट को आधुनिक तकनीक एवं रूचिकर शिक्षा माध्यमों से बच्चों को जोडने पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि बच्चे अगर शिक्षा के प्राथमिक स्तर पर ही तकनीक से जुडेंगे तो देश का भविष्य उज्जवल होगा। उन्होंने बताया कि बच्चों को पहले कंप्यूटर व इंटरनेट एवं अब आधुनिक शिक्षण उपकरणों के माध्यम से शिक्षा से अजमेर से कई प्रतिभावना छात्रों को आगे बढना का मौका मिलेगा। यह अनूठी पहल शहर, समाज के साथ राष्ट्र के उत्थान में सहायक साबित होगी।
एमओयू पर हुए हस्ताक्षर:
कार्यक्रम के दौरान के केंद्रीय कंपनी मामलात मंत्री श्री सचिन पायलट की उपस्थिति में ई-वाय फाउंडेशन के निदेशक श्रीमती सुजाता बालचंद्र एवं जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक श्री बुद्घराज कटारिया ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए। जिसके तहत कारपोरेट सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए ई-वाय फाउंडेशन द्वारा अजमेर जिले के 75 विद्यालयों में प्रथम चरण में टी.वी., डीवीडी, सीडी तथा साफटवेयर के रूप में शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रकार कुल 250 विद्यालयों को ये संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे, जिसका रखरखाव शिक्षा विभाग द्वारा किया जाना है।
”टून मस्ती” कार्यक्रम :
ई-वाय फाउंडेशन के लीडर एश्योरेंस श्री सुधीर सोनी से प्राजेक्ट रिपोर्ट की जानकारी देते हुए बताया कि ई-वाय फाउंडेशन का ”टून मस्ती” प्रोजेक्ट बच्चों में काफी लोकप्रिय हुआ है। इसके माध्यम से बच्चों को टीवी पर कार्टून के माध्यम से विभिन्न विषयों का शिक्षण प्रदान किया जाता है। फाउंडेशन द्वारा सरकारी विद्यालयों एवं कम फीस में शिक्षा देने वाले विद्यालयों को इसकी सुविधा प्रदान की जा रही है। तमिलनाडू, हरीयाणा एवं मध्यप्रदेश में फाउंडेशन ने इस दिशा में कार्य किया है, राजस्थान के अजमेर में भी यह अनूठा एवं अभिनव प्रयोग बच्चों की शिक्षा के लिए लाभदायक होगा।
इस अवसर पर ई-वाय फाउडेशन की निदेशक श्रीमती सुजाता बालचंद्र, फांउडेशन में पार्टनर श्री आर बालचंद्र, ई-वाय लीडर एश्योरेन्स श्री सुधीर सोनी नगर निगम महापौर कमल बाकोलिया, जिला कांगे्रस अध्यक्ष महेंद्र सिंह रलावता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री सी आर मीना, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक श्री बुद्घराज कटारिया, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक प्रथम दीपक जौहरी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक भागचंद मंडरावलिया, आरटीई प्रभारी राजेश तिवाडी समेत कई गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती वर्तिका शर्मा ने किया।

विकास कार्यों का उद्घाटन
अजमेर। केंद्रीय कंपनी मामलात मंत्री श्री सचिन पायलट ने आज विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन भी किया। श्री पायलट ने टमाटर मंडी से उंटडा तक 30 लाख की लागत की सडक एवं गगवाना गांव में एक करोड 70 लाख की लागत की सडक का उद्घाटन किया।
विकास कार्या का शुभारम्भ
अजमेर। केंद्रीय कंपनी मामलात मंत्री श्री सचिन पायलट ने आज दांता गांव में विकास कार्याें का शुभारम्भ किया। श्री पायलट ने दातां में 60 लाख रूपए की लागत की बीसलपुर पाईपलाइन तथा स्थानीय विद्यालय में नवनिर्मित हॉल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उनके साथ शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, विधायक महेन्द्र सिंह गुर्जर, श्रीनगर प्रधान रामनारायण गुर्जर सहित अन्य जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!