पूरी पुलिस फोर्स होगी चुनाव ड्यूटी पर, सभी को करना होगा मतदान

election 2013अजमेर। इस बार आचार संहिता लगने के साथ ही पूरी पुलिस फोर्स चुनाव ड्यूटी पर मानी जाएगी। चुनाव आयोग के निर्देशन में पुलिस फोर्स को चुनाव सम्पन्न कराने होंगे। पुलिस के सभी जवान एवं अधिकारी डाक मतपत्र से मतदान करेंगे।
अजमेर संभाग के पुलिस अधिकारियों का चुनाव प्रशिक्षण गुरूवार से राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एकेडमिक स्टाफ ट्रेनिंग कॉलेज में शुरू हुआ। संभागीय आयुक्त श्री आर.के मीना एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री अनिल पालीवाल ने प्रशिक्षण की शुरूआत की।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विशेषाधिकारी श्री भरत शर्मा, राजस्व मण्डल के उप निबंधक श्री भगवत सिंह आदि ने अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि इस बार पूरी पुलिस फोर्स आचार संहिता लागू होने के साथ चुनाव ड्यूटी पर मानी जाएगी। चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे चुनाव व्यय पर निगरानी, डाक मतपत्र से मतदान एवं आदर्श आचार संहिता की पालना महत्वपूर्ण जिम्मेदारी पुलिस पर होगी। पुलिस के सभी जवान एवं अधिकारी डाक मतपत्र से मतदान करेंगे। अधिकारियों को समझाया गया कि डाक मतपत्र से मतदान कैसे करना है।
प्रशिक्षण में चुनाव व्यय प्रबंधन विषय के तहत अधिकारियों को बताया गया कि आचार संहिता लागू होने के बाद वाहनों की तलाशी में यदि 50 हजार रूपए से ज्यादा की नकदी या 10 हजार रूपए से ज्यादा के गिफ्ट पाए जाते हैं तो संबंधित से पूछताछ की जाए। अगर वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाता है तो उसके विरूद्घ कार्यवाही की जाएगी। चुनाव प्रक्रिया को भयमुक्त वातावरण में कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली जाए। हमारी प्राथमिकता भयमुक्त वातावरण में चुनाव एवं ज्यादा से ज्यादा लोगों की मतदान प्रक्रिया में भागीदारी है। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों के चुनाव पर खर्च एवं अनुचित साधनों के प्रयोग पर रोक के लिए विशेष निर्देश जारी किए हैं। चुनावी खर्च पर नजर रखने के लिए फ्लाइंग स्कवाड, वीडियो विजिलेंस की व्यवसथा की जाए। पुलिस संवेदनशील एवं समस्याग्रस्त क्षेत्रों में लोगों में मतदान के लिए आत्म विश्वास बढ़ाऐ।
मतदान के दिन कोई भी पार्टी या उम्मीदवार मतदाताओं को प्रलोभन, भय या किसी और अवैध तरीके से प्रभावित ना कर सके। इसके लिए जिले में मोबाइल एवं स्टेटिक फ्लाईंग स्क्वाड कार्यरत रहेंगे। विशेष नाका प्वाइंट के माध्यम से शराब, हथियार एवं असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर रोक लगाने के लिए सुरक्षा जांच निरन्तर की जाए।

टोंक व नागौर जिले के अधिकारियों को प्रशिक्षण
अजमेर। आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के तहत गुरूवार को नागौर व टोंक जिलों के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में आयोजित प्रशिक्षण में संभागीय प्रशिक्षण प्रभारी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विशेषाधिकारी श्री भरत शर्मा एवं राजस्व मंडल के उप निबंधक श्री भगवत सिंह एवं प्रदीप मेहरोत्रा ने प्रशिक्षण दिया। दोनों जिले से आए मास्टर ट्रेनर्स को अजमेर में प्रशिक्षण के दौरान जोनल मजिस्ट्रेट की भूमिका, बी.एल.ओ. की भूमिका, माइक्रो ऑब्जवर्स की भूमिका, चुनाव व्यय पर निगरानी एवं मतदान के दिन की तैयारियों की जानकारी दी गई।

error: Content is protected !!