संत आसाराम के समर्थको ने बांटे पर्चे

a-प्रतीक चौहान- नाबालिग लड़की से यौन शोषण के आरोपों से घिरे अपने आप को भगवान बताने वाले आसाराम भले ही सलाखों के पीछे हो लेकिन उनके भक्त न केवल आसाराम के समर्थन में पर्चे बांट रहे है बल्कि पीडि़त लड़की और उसके परिवार वालो पर भी कई सवाल खड़े कर रहे है. सफेद कलर के इस पर्चे में सात तथ्य बताए गए है जो आसाराम के खिलाफ षडयंत्र को उजागर करने का दावा कर रहे हैं. इस पर्चे में न केवल मीडिया बल्कि जोधपुर पुलिस के डीसीपी के खिलाफ भी कई सवाल खड़े किए गए है.
आसाराम के समर्थकों द्वारा बांटे जा रहे इस पर्चे में मेडिकल रिपोर्ट की बात कही गई है जिसमें दुष्कर्म की बात खारिज की गई हैं. जब कि ऐसे कोई भी मेडिकल रिपोर्ट अब तक सामने नहीं आई जिसमें दुष्कर्म की बात को खारिज किया गया हो. पर्चे में पीडि़ता और उसके परिवार के उपर भी कई आरोप लगाए गए है. पर्चे में कहां गया है कि पीडि़ता लड़की शाहजहांपुर की रहने वाली है, पढ़ती छिंदवाड़ा में है, दुष्कर्म की बात जोधपुर की और एफआईआर दर्ज पीडि़ता ने दिल्ली में कराई ऐसा क्यों ?

bइसके साथ ही पर्चे में लिखा गया है कि पीडि़ता लड़की ने 7 अगस्त को अपनी सहेलियों से कहा था कि मैं इस गुरूकुल को बदनाम कर दूंगी. बदनामी होगी तो अपने- आप गुरुकुल बंद हो जाएगा. इतना ही नहीं पर्चे में दिल्ली पुलिस को भी नहीं छोड़ा गया है. पर्चे में लिखा गया है कि दिल्ली पुलिस ने आसाराम को बदनाम करने के लिए धारा 376 लगाई. इसके लिए राजस्थान पुलिस द्वारा दिल्ली पुलिस को फटकार भी लगाई गई. इन सभी बातो से लोगों में आसाराम की छवि सुधारने की कोशिश की गई है. पर्चे किसने बटवाए इस बात की अभी पुष्टि नहीं हो पाई है. क्योंकि पर्चे में किसी भी समर्थक के नाम का उल्लेख नहीं किया गया है. पर्चे में यह भी कहा गया है कि जोधपुर पुलिस जब इंदौर पहुंची उस समय आसाराम को ट्राई जेमिनल न्यूराल्जिया की भयंकर पीड़ा का अटैक था और ब्लड प्रेशर भी बढ़ गया था डॉक्टर द्वारा आसाराम को आईसीयू में भर्ती करने की बात कही गई थी. लेकिन पुलिस ने दबाव में आकर आसाराम को गिरफ्तार किया. पर्चे बटवाने के पीछे क्या मनशा है यह तो कहना संभव नहीं है लेकिन पर्चे बांट रहे आसाराम के समर्थकों ने पीडि़ता और पुलिस पर ही आरोपों की झड़ी लगा दी है.

कानूनी राय- इस तरह के पर्चे यदि बांटे जा रहे है तो ये गैर कानूनी है. इससे पुलिस के द्वारा की जा रही जांच में भी बाधा उत्तपन्न करने की कोशिश की जा रही है. इस तरह के पर्चो से पीडि़ता पर भी दबाव बनाने की कोशिश की जा रही हैं.- सुनील सेन (अधिवक्ता)

http://mediadarbar.com

error: Content is protected !!