अरांई में एम्स के चिकित्सक ने संभाला कार्यभार

aअरांई। कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर वरिष्ठ चिकित्सा प्रभारी अधिकारी के पद पर डा. अशोक कुमार जाट ने पदभार ग्रहण किया। प्रभारी ने मीडिया से रूबरू होते हुए केन्द्र पर लम्बे समय चल रही अव्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। जाट ने बताया कि व्यवस्थाएॅ बनाये रखने में उन्हे ग्रामीणों के सहयोग की आवश्यकता है। प्रभारी ने ग्रामीणों को केन्द्र पर २४ घण्टे सेवाएॅ देने का आश्वासन दिया। उन्होनें कहा कि बंद पड़े जनरेटर, निशुल्क जांच योजना, मशीनों के सुधार के लिए एसी युक्त लैब, केन्द्र पर पंलगों का अभाव, च्वाटरों की बिगड़ी हालत, सफाई व्यवस्था आदि मुख्य समस्याओं में जल्द ही विशेष सुधार कर लिये जायेगें। साथ ही अस्पताल की रैफर प्रणाली पर भी लगाम कसते हुये यथासम्भव दुघर्टना में घायल, सुरक्षित डिलेवरी आदि ईलाज केन्द्र पर ही किया जायेगा। प्रभारी जाट ने कार्यरत कर्मचारियों की बैठक लेकर समय पर आने के लिए पाबन्द किया। मालूम हो कि प्रभारी पद पर कार्यरत एमबीबीएस डिग्रीधारी डा. अशोक कुमार जाट ने दिल्ली के आल इण्डिया इन्स्टीटयूट आफ मेडिकल साईंन्स में दक्ष चिकित्सक के रूप में तीन साल का कार्य कर राजस्थान में अपनी सेवाएॅ देने के लिए आये है। सोमवार को केन्द्र पर एक महिला चिकित्सक ने भी कार्यभार ग्रहण किया।
नहीं होने दिया रैफर :- कस्बे में सोमवार देर शाम मालपुरा मार्ग पर तेज बारिश के कारण बाईक स्लिप होने से हुई दुघर्टना में तीन युवक घायल हो गये। घायलों में हाथ पैरों में गम्भीर चोंट लगने पर भी सीएचसी प्रभारी जाट ने मेहनत करते हुये घायल अशोक रेगर, कालूराम, चेतन का उपचार करते हुये प्लास्टर आफ पेरिस चढाया। गौरतलब है कि पूर्व में हमेशा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर फैक्चर होने पर कार्यरत चिकित्सकों द्वारा किशनगढ रैफर किया जाता था। इस दौर के चलते ग्रामीणों को खासा परेशानियॉ उठानी पड़ती थी। चिकित्सक के हुनर क ो देख ग्रामीण भी कायल हो गये। उक्त चिकित्सक द्वारा सोमवार देर रात्रि गम्भीर डिलेवरी केसों का भी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रसव कराया गया। पहली बार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्लास्टर आफ पेरिस चढाने जैसी समस्या का समाधान शुरू होनें पर ग्रामीणों ने राहत की संास ली।

एनआरएचएम कर्मचारी अनिश्चितकालीन अवकाश पर
aaअरांई। छह माह से चल रही नर्सग्रेड द्वितीय, एएनएम, फार्मासिस्ट एंव अन्य पैरामेडि़कल भर्ती में उच्च न्यायालय द्वारा रोक लगने को लेकर कस्बे के एनआरएचएम मंगलवार से अनिश्ििचत काल के लिए अवकाश पर चले गये। कार्मिकों ने खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में ज्ञापन सौंपते हुए भर्ती प्रक्रिया का निस्तारण नहीं होनें तक अवकाश पर रहते हुये आन्दोलन करने का ऐलान किया है। एनआरएचएम कर्मी महेश वर्मा ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में रोक लगने से ३२ हजार कार्मिकों का भविष्य अन्धकार में है। कार्मिकों को बोनस अंकों का फायदा मिलना उनका अधिकार है। शोभाराम मीणा, सुनिता चौधरी, राजेश कच्छावा, प्रधुम्र सिंह, शैलेन्द्र, नीलम सिंहाग, इन्दु शर्मा, उर्मिला शर्मा, श्रवणलाल चौपड़ा, दीपक शर्मा, सुनिता बैरवॉ, सुमनलता मीणा, आदि कर्मचारियों ने कार्यालय में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी के नहीं होनें पर कर्मचारी को ज्ञापन दिया। मालूम हो कि उक्त कार्मिकों ने एनआरएचएम में कार्य करते हुए ब्लॉक अरंाई के चिकित्सा विभाग में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियॉ सम्भाल रखी है। अवकाश पर जाने से मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, जांच योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना आदि योजनाओं पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा।
-मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!