प्रधान द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण

beawar samacharब्यावर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय विभिन्न योजनाओं की क्रियान्विति संबंधी जानकारी को लेकर पंचायत समिति जवाजा प्रधान किशन महाराज द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जवाजा का निरीक्षण किया गया तथा संबंधित चिकित्साकर्मियों को सरकार की इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक व्यक्तियों को मिले, इसकी सुनिश्चितता करने पर बल दिया।
बीसीएमओ डॉ0 सी.एल.परिहार के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण दौरान प्रधान किशन महाराज ने सर्वप्रथम मुख्यमंत्राी निःशुल्क जांच योजना संबंधी जानकारी ली। लेब का निरीक्षण किया तथा उपस्थित चिकित्सक एवं लेब टेक्निशियन से विस्तारपूर्वक इस कार्यक्रम की जानकारी ली । संस्थान की लेब में राज्यसरकार द्वारा निर्धारित सभी 28 प्रकार की जांच की सुविधाओं की उपलब्धता पाई। प्रधान ने उपस्थित मरीजों से उन्हें मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।
तत्पश्चात् प्रधान ने मुख्य मंत्राी निःशुल्क दवा योजना के तहत चल रहे औषधि भण्डार एवं डीडीसी का निरीक्षण किया। जिनके निरीक्षण फार्मासिस्ट एवं ऑपरेटर से कार्यक्रम की जानकारी प्राप्त की। मौजूद डॉ0 सुनील गोयल एवं बीसीएमओ डॉ0 सी.एल.परिहार द्वारा उपलब्ध दवाओं एवं इनकी उपयोगिता के बारेमें विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने ने अवगत कराया कि आमजन की सामान्य बीमारियों में उपयोग ली जाने वाली समस्त दवाइयां भण्डार मंे उपलब्ध है एवं नियमित रूप से इसकी सप्लाई प्रति माह जिला स्तर से प्राप्त हो रही है। किसी भी प्रकार की औषधि की कोई कमी नहीं है।
निरीक्षण दौरान प्रधान ने कुत्ता काटने एवं सर्प दंश के मरीज़ों को लगायी जाने वाली वैक्सीन की उपलब्धता संबंधी जानकारी चाहने पर चिकित्सालय प्रभारी ने उन्हें अवगत कराया कि उक्त दोनों प्रकार के मरीजों केलिए पर्याप्त मात्रा में ए.आर.वी. एवं ए.एस.वी. इन्जेक्शन उपलब्ध हैं, जो जरूतमंद मरीज़ों को निःशुल्क उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इस पर प्रधान ने प्रसन्नता ज़ाहिर की।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रधान किशन महाराज ने जननी शिशु सुरक्षा योजना एवं मुख्य मंत्राी शुभ लक्ष्मी योजना के तहत दी जारही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। चिकित्सालय में भर्ती प्रसूताओं से बातचीत की तथा योजना के तहत उन्हें मिलने वाले लाभांें के बारे में जानकारी ली। जांच, प्रसव, उपचार , भोजन एवं मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में विस्तार से ग्रामीणों से जानकारी ली एवं चिकित्सा प्रभारी को निर्देशित किया कि प्रसूता के लड़की होने पर मुख्यमंत्राी शुभलक्ष्मी योजना का लाभ लड़की के जन्म होतेही तुरन्त दिया जाएं। जननी सुरक्षा योजना की राशि का भुगतान प्रसूता को चिकित्सालय से डिस्चार्ज़ करते समय दिया जावे।
प्रधान द्वारा निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में साफ-सफाई, भण्डार, लेब व्यवस्था, महिला वार्ड आदि की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया गया एवं चिकित्सालय के मुख्य द्वार पर रखे हुए कचरा पात्रा को ग्राम पंचायत से सम्पर्क कर अन्यत्रा रखवाने तथा दरवाजे पर साफ-सफाई रखने हेतु निर्देश दिये गए। साथ ही सरकार की विभागीय योजनाओं का लाभ अधिकाधिक व्यक्तियों को मिलें, इसकी सुनिश्चितता करने पर बल दिया गया।

एकेएच का समय एक अक्टूबर से बदलेगा
राज्य सरकार के आदेश के अनुसरण मंे आगामी एक अक्टूबर से राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय ब्यावर एवं इससे सम्बद्ध सिटी डिस्पेन्सरी व ऐडपोस्ट डिस्पेन्सरी का समय बदल जाएगा। बदली हुई यह व्यवस्था एक अक्टूबर 13 से आगामी 31 मार्च 14 तक प्रभावी रहेगी। पीएमओ डॉ0 दिलीप चौधरी ने बताया कि एक अक्टूबर से इस चिकित्सालय का समय प्रातः 9 से दोपहर एक बजे तक एवं सायं 4 से सायं 6 बजे तक रहेगा। रविवार एवं राजपत्रित अवकाश दिवस में चिकित्सालय समय प्रातः 9 से प्रातः11 बजे तक रहेगा।

error: Content is protected !!