सेक्टर अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण-मिर्जा

election 2013अजमेर। उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री जेड बी. मिर्जा ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव-2013 के लिए आचार संहिता की घोषणा के साथ ही सेक्टर अधिकारियों के कार्य प्रारम्भ हो जाएंगे। आगामी विधानसभा चुनावों में सेक्टर अधिकारी रिटर्निंग अधिकारियों, पर्यवेक्षकों एवं पुलिस के साथ मिलकर महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। इस प्रशिक्षण को गंभीरता से लें।
श्री मिर्जा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सभागार में आगामी विधानसभा चुनावों में जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारियों की एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के स्वागत सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि सूचना एवं तकनीक के इस युग में काफी बदलाव आए हैं। इसी के अनुरूप चुनाव आयोग ने भी अधिकारियों को वर्तमान तकनीक एवं नवाचारों का प्रशिक्षण विधानसभा चुनावों से पूर्व दिया है ताकि वे मतदाताओं के लिए भयमुक्त वातावरण तैयार कर सकें।
सेक्टर अधिकारियों को विभिन्न सत्रों के तहत प्रशिक्षण दिया गया। प्रथम सत्र में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विशेषाधिकारी श्री भरत शर्मा ने सेक्टर अधिकारियों के दायित्व एवं कर्तव्य विषय पर कम्प्यूटर स्लाइड के माध्यम से प्रशिक्षण दिया। श्री शर्मा ने बताया कि सेक्टर अधिकारी पुलिस , ग्राम विकास अधिकारी, पर्यवेक्षकों व रिटर्निंग अधिकारियों के साथ भ्रमण करेंगे। वे इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि कोई व्यक्ति या संगठन मतदाता को धनबल या भुजबल से प्रभावित ना कर सके। सेक्टर अधिकारी भयग्रस्त परिवारों व क्षेत्रों की पहचान कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे एवं मतदाताओं को ईवीएम मशीन, हैल्पलाईन संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध कराएंगे।
प्रशिक्षण के अग्रिम चरणों में प्रशिक्षक श्री अनिल गुप्ता ने आदर्श आचार संहिता, श्री कमल विश्नोई ने निर्वाचन संबंधी कानून, प्रदीप महरोत्रा ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन संबंधी प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, विभिन्न अधिकारी तथा प्रशिक्षणार्थी सेक्टर अधिकारी मौजूद थे।

विधानसभा चुनाव तैयारियों की बैठक  27 को
अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री वैभव गालरिया  27 सितम्बर को सायं 4 बजे विधानसभा चुनाव के लिए नियुक्त विभिन्न प्रकाष्ठों के प्रभारियों अधिकारियों की बैठक कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में लेंगे और किए जा रहे कार्याें की समीक्षा करेंगे।

राजनितिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक
अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री वैभव गालरिया कल 26 सितम्बर को प्रात: साढे 9 बजे कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनितिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक लेंगे।

error: Content is protected !!