प्रसिद्घ पुष्कर पशु मेला 10 से 19 नवम्बर तक

pushkar snan 02अजमेर। प्रसिद्घ पुष्कर पशु मेला आगामी 10 से 19 नवम्बर तक आयोजित होगा। कार्तिक पंचतीर्थ स्नान 13 नवम्बर एकादशी से 17 नवम्बर पूर्णिमा तक होगा। इस बार मेले में आदर्श आचार संहिता की पालना का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। मेले में होने वाली विकास प्रदर्शनी एवं विभिन्न आयोजनों के दौरान मतदाता जागरूकता कार्यक्रम (स्वीप) से जुड़े आयोजन भी होंगे। अधिकारियों को पुष्कर पशु एवं धार्मिक मेले के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में आयोजित पुष्कर मेला संबंधी बैठक में उपखण्ड अधिकारी श्री राष्ट्रदीप यादव ने विभिन्न विभागों की तैयारियों का जायजा लिया। बैठक में श्री यादव ने कहा कि मेले में विशेष तौर पर पुष्कर नगरपालिका, अजमेर विकास प्राधिकरण, पर्यटन तथा पशु पालन विभाग की जिम्मेदारी रहेगी। इन विभागों को पूरी सर्तकता के साथ समय से कार्य करने की आवश्यकता है।
उन्होंने नगरपालिका को सफाई व्यवस्था को सुधारने के निर्देश दिए और कहा कि पुष्कर में देश ही नहीं पूरे विश्व से पर्यटक और श्रद्घालु आते हैं। जिन्हें सभी प्रकार की सुख-सुविधा व स्वच्छ वातावरण देना हमारा दायित्व बनता है। उन्होंने प्रत्येक विभाग से संबंधित कार्याें की विस्तार से समीक्षा की और इन विभागों के लिए समयावधि निर्धारित करते हुए कामों को पूरा करने को कहा।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. गुलाब चन्द जिंदल ने बताया कि पुष्कर पशु मेला 10 नवम्बर से प्रारम्भ होगा जो 19 नवम्बर तक चलेगा। पशु चौकियों की स्थापना 8 नवम्बर को होगी। ध्वजारोहण 10 नवम्बर को जिला कलक्टर द्वारा मेला मैदान पर किया जाएगा। सफेद चिट्ठी 12 नवम्बर व पशु की रवानगी 13 नवम्बर से होगी। पशु प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम 13 नवम्बर से प्रारम्भ होंगे। पशु प्रतियोगिताएं 14 नवम्बर से शुरू होगी। पुरस्कार वितरण समारोह कार्तिक पूर्णिमा 17 नवम्बर को होगा और मेले का प्रशासनिक तौर पर समापन 19 नवम्बर को होगा। मेले में फुटबॉल मैच, रस्साकशी, मटका दौड़, पगड़ी बांधो प्रतियोगिता, दुल्हन श्रृंगार प्रतियोगिता, मूंछ प्रतियोगिता, विकास प्रदर्शनी तथा श्रद्घालु एवं पर्यटकों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि पुष्कर मेले के दौरान मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं युवाओं को मतदाता सूची से जोडऩे के लिए सिस्टेमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टीसिपेशन (स्वीप) योजना के तहत विभिन्न आयोजन किए जाएंगे। इसी तरह आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए भी विशेष प्रयत्न किए जाएंगे। बैठक में नगरपालिका पुष्कर के अधिकारियों सहित विभिन्न पंचायत समितियों के विकास अधिकारी एवं अन्य विभागीय प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!