वोट देकर बनायें लोकतंत्र को मजबूत-लक्ष्मण दास स्वामी

zzzकेकड़ी। शहर के अजमेर रोड़ पर स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गुरूवार को मतदाता जागरूकता को लेकर युवा परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लक्ष्मण दास स्वामी ने भी शिरकत की। इस दौरान स्वामी ने उपस्थित युवा वर्ग से आव्हान किया कि अपने मताधिकार का अधिक से अधिक उपयोग करके लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करें। इसके साथ ही स्वामी ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए सभी को मताधिकार का प्रयोग करते हुए बिना किसी दबाव में आकर मतदान करना चाहिए व यदि कोई भी राजनेता या कोई ओर किसी प्रकार के प्रलोभन देने का प्रयास करता हैं तो उनकी बातों में ना आये व इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें। इसके साथ ही स्वामी ने कहा कि मतदान लोकतंत्र की शक्ति होती हैं जिसके जरिये मतदाता अपने व अपने क्षेत्र के भले के लिये अपने प्रतिनिधि का चुनाव करता हैं।
इस अवसर पर परिचर्चा में वरिष्ठ शिक्षा विद् ज्ञान चन्द सुराणा ने अपने विचार रखते हुए कहा कि चुनाव एक ऐसा उत्सव हैं जो रोज रोज नहीं आता इसलिये इसे हर मतदाता को हषोल्लास के साथ मनाना चाहिए। सुराणा ने कहा कि चुनाव हमें आजाद होने का आभास कराते हैं हमारे देश में लोकतंत्र हैं जहां जनता अपनी प्रतिनिधि स्वयं चुनती हैं जो जनता के हितों को ध्यान में रखकर विकास के कार्य करवाता हैं इसलिये हर मतदाता को जागरूक होकर ऐसे व्यक्ति को वोट देना चाहिए जो हमारे क्षेत्र के विकास के बारे में सोचता हो और जो सच में विकास करता भी हो। इसके साथ ही समारोह को अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एस.एन.न्याती ने भी संबोधित किया और कहा कि जिनके भी नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़़े हैं वे नाम जुड़वा ले और अधिक से अधिक मतदान कर अपने अमूल्य वोट का प्रयोग करें।
गौरतलब हैं कि राजस्थान में आगामी दिसंबर माह में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसके चलते इन दिनों मतदाता जागरूकता को लेकर अनेकों अभियान चलाये जा रहे हैं जिससे मतदाता जागरूक हो और चुनावों में अपनी भागीदारी निभाकर अपने प्रतिनिधि का चुनाव कर सकें। इसके साथ ही इस अवसर पर सभी छात्र-छात्राओं को मतदान करने की शपथ भी दिलाई गई जिसमें निष्पक्षता के साथ व बिना डरे मतदान करने का संकल्प दिलाया गया। इस मौके पर महाविद्यालय प्राचार्य रेणु शर्मा,तहसीलदार ओमप्रकाश जैन,एडवोकेट मानोज आहूजा,पटवारी श्रवण सिंह,पारस जैन,छात्रसंघ अध्यक्ष चेतन डसाणिया सहित अनेकों गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। यह कार्यक्रम एक समाचार पत्र द्वारा आयोजित किया गया था।
वहीं कार्यक्रम के बाद एडिशनल एसपी लक्ष्मण दास स्वामी ने महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को आचार संहिता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यदि क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार का प्रलोभन देने का प्रयास किया जा रहा हैं या चुनावी समय में भी किसी भी प्रकार के सामान का लालच देकर वोट अपने या अपने समर्थक के पक्ष में डालने की अपील की जा रही हो तो तुरंत पुलिस थाने पर फोन कर उसकी सूचना दे। इसके साथ ही स्वामी ने अपना व्यक्तिगत मोबाईल नंबर भी छात्र-छात्राओं को देकर अपील की कि यदि क्षेत्र में कहीं भी कोई गैर कानूनी कार्य संपादित हो रहा हो तो उसकी सूचना तुरंत वे उन्हे दे सकते हैं इस पर पुलिस द्वारा तुरंत कार्यवाही की जायेगी।

महाकाल शरद पूर्णिमा महोत्सव आज
श्रीमते आश्रम पाण्डव सैना ब्यावर रोड़ के तत्वावधान में खिड़की गेट के पास स्थित बड़ पीपलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में आज शुक्रवार को महाकाल शरद पूर्णिमा महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। महोत्सव के तहत शुक्रवार को प्रात: 4.15 बजे बड़ पीपलेश्वर महादेव मंदिर में पंचामृत का अभिषेक किया जायेगा। दोपहर 2.15 बजे श्री महापंचशक्ति यात्रा ब्यावर रोड़ आश्रम से प्रारंभ होगी जो शनिदेव मंदिर,सरसड़ी गेट,खिड़की गेट,गणेश प्याउ,सदर बाजार,घण्टाघर,अजमेरी गेट,अस्पताल रोड़ होते हुए बड़ पीपलेश्वर महादेव मंदिर परिसर पहुंच कर संपन्न होगी। यहां रात्रि 8.15 बजे सुंदरकाण्ड पाठ का आयोजन होता तथा रात्रि 12.15 बजे महाभोग लगाया जायेगा।
-पीयूष राठी

error: Content is protected !!