अन्तरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में देंगे मतदाता जागरूकता का संदेश

z1z2z3z4

जिला प्रशासन की ओर से शहर में कई जगह लगाए गए होडिंग्स
जिला प्रशासन की ओर से शहर में कई जगह लगाए गए होडिंग्स

अजमेर। इस वर्ष पुष्कर मेले से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया जाएगा। मेला स्थल पर आयोजित होने वाली प्रर्दशनी एवं प्रमुख स्थानों पर मतदाता जागरूकता की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। स्वीप कमेटी ने जिले के प्रमुख स्थानों पर इसके लिए फ्लेक्स एवं पोस्टर लगाना शुरू कर दिया है।
मतदाताओं की जागरूकता एवं युवाओं को मतदाता सूची से जोडऩे की प्रेरणा देने के लिए गठित स्वीप कमेटी के अध्यक्ष श्री सी.आर. मीना ने बताया कि इस वर्ष 10 से 19 नवम्बर तक आयोजित होने वाले अन्तरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में मतदाता जागरूकता की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। विकास प्रदर्शनी, मेला मैदान एवं अन्य प्रमुख स्थानों पर स्वीप के नारे, पोस्टर व बैनर लगाए जाएंगे। विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए पुष्कर मेले में आने वाले ग्रामीणों को मतदान का महत्व समझाया जाएगा।
श्री मीना ने बताया कि जिले के प्रमुख स्थानों पर स्वीप के बैनर, पोस्टर लगाना शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि लोकतांत्रिक प्रणाली की सफलता के लिए जरूरी है कि देश के सभी नागरिक मतदान कर अपना कर्तव्य एवं भागीदारी निभाएं। देश के नागरिकों में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग ने सिस्टेमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टीसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत पिछले चुनावों में कम मतदान वाले मतदान केन्द्रों तथा युवाओं पर विशेष ध्यान केन्द्रित कर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। रैली, कला जत्था, मतदाता जागरूकता रथ, निबंध एवं नारा लेखन प्रतियोगिता आदि से मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा रही है।

चुनावी साक्षरता दक्ष प्रशिक्षण सम्पन्न
अजमेर। ब्यावर रोड स्थित किसान भवन में भारत निर्वाचन आयोग व राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण भारत सरकार के मध्य हुए एम.ओ.यू. के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम से संबंधित दक्ष प्रशिक्षकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण शनिवार को सम्पन्न हुआ।
स्टेट रिर्साेस सेन्टर जोधपुर के निदेशक डॉ. जमील काजमी ने बताया कि राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में अजमेर व नागौर के 45 संभागियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में साक्षर भारत कार्यक्रम का परिचय, चुनावी साक्षरता कार्यक्रम, लोकतान्त्रिक शासन प्रणाली तथा उसमें जन प्रतिनिधियों की भूमिका, मतदान का महत्व व मतदाता के अधिकार, मतदाता के रूप में पंजीयन आदि विषयों पर चर्चा कर जानकारी दी गई।

वोटिंग मशीनों का प्रथम रेण्डमाईजेशन 21 अक्टूबर को
अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री वैभव गालरिया के अनुसार निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव 2013 के लिए वोटिंग मशीनों का प्रथम रेण्डमाईजेशन आगामी 21 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे कलेक्ट्रेट के एन.आई.सी. कक्ष में किया जाएगा। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं समस्त रिटर्निंग ऑफिसर उपस्थित रहेंगे।
विधानसभा चुनाव के लिए टोल फ्री नम्बर
अजमेर। आगामी विधानसभा चुनाव 2013 से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 1800 1800 145 आवंटित किया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जेड़.बी. मिर्जा ने बताया कि आमजन इस टोल फ्री नम्बर पर चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए फोन कर सकते हैं।

error: Content is protected !!