क्या ख़त्म होने वाला है आईफ़ोन-5 का इंतज़ार

कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन बनाने वाली कंपनी ऐपल 12 सितंबर को सैन फ़्रांसिस्को में आईफ़ोन के नए संस्करण को लॉन्च कर सकती है. कंपनी ने मंगलवार को इस संभावित लॉन्च के लिए मीडिया को आमंत्रण भेजा.

समाचार एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक ईमेल से भेजे गए आमंत्रण में कुछ गोल-मोल शब्दों में लिखा था, “इट्स ऑलमोस्ट हियर” यानी ‘ये बस आ ही गया’. इसके साथ ही ’12’ अंक की बड़ी सी आकृति बनी थी जिसकी छाया पांच अंक का आभास दे रही थी.

आमंत्रण के डिज़ाइन से कयास लगाए जा रहे हैं कि इस मौके पर आईफ़ोन 5 का अनावरण होगा.

माना जा रहा है कि आईफ़ोन 5 की स्क्रीन आईफ़ोन 4 से बड़ी है और ये फ़ोन इस महीने के आखिर तक बाज़ार में आ जाएगा और इसकी बहुत मांग है.

विश्लेषकों को यक़ीन है कि कई लोगों ने फ़िलहाल नया मोबाइल ख़रीदने का फ़ैसला टाल दिया है क्योंकि वे ऐपल के नए फ़ोन का इंतज़ार कर रहे हैं.

नए मोबाइल फ़ोन और टैबलेट की बाढ़

उम्मीद है कि अक्तूबर में एक अलग मीडिया समारोह में ऐपल अपने बेहद लोकप्रिय टैबलेट आईपैड का एक नया छोटा संस्करण पेश करेगा.

10 इंच की स्क्रीन वाला आईपैड लंबे समय से टैबलट बाज़ार में हावी रहा है लेकिन अब उसे अमेज़न की किंडल फ़ायर, गूगल नेक्सस 7 और सैमसंग गैलेक्सी से चुनौती मिल रही है.

विश्लेषकों का मानना है कि ऐपल इस साल के आखिर में ‘आईपैड मिनी’ लॉन्च करेगा, जिससे पिछले वर्ष कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स की मृत्यु के बावजूद, कंपनी को अपने प्रतिद्वंद्वियों को फिर से पीछे छोड़ने में मदद मिलेगी.

लेकिन ऐपल की संभावित घोषणा से पहले ही इस सप्ताह माइक्रोसॉफ़्ट, गूगल और अमेज़न डॉट कॉम नई घोषणाएं करेंगे.

मोबाइल फ़ोन कंपनी नोकिया और अमरीकी कंपनी माइक्रोसॉफ़्ट बुधवार को न्यूयॉर्क में एक मीडिया समारोह आयोजित कर रहे हैं जिसमें वे विंडोज़ फ़ोन 8 ऑपरेटिंग सिस्टम-युक्त अपने एक या ज़्यादा स्मार्टफ़ोन लॉन्च कर सकते हैं.

इससे पहले स्मार्टफ़ोन बाज़ार में जगह बनाने के लिए मंगलवार को नोकिया ने लुमिया मोबाइल के अमरीकी ग्राहकों के लिए मुफ़्त म्यूज़िक स्ट्रीमिंग सेवा लॉन्च की.

बाज़ार पर कब्ज़ा करने की दौड़

इसी तरह बुधवार को न्यूयॉर्क में गूगल की मोटरोला मोबिलिटी कंपनी और अमरीकी टेलीकॉम कंपनी वेरीज़ोन वायरलेस एक कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं. विश्लेषकों की माने तो इस मौक पर ये कंपनियां एंड्रॉयड सॉफ़्टवेयर से लैस मोटरोला के रेज़र फ़ोन का बेहतर संस्करण पेश करेंगी.

इसके एक दिन बाद, कैलिफ़ोर्निया में एमेज़न डॉट कॉम द्वारा उसके लोकप्रिय किंडल टैबलेट के नए संस्करण के लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.

उधर ताइवान-स्थित उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एचटीसी की इस महीने की 19 सितंबर को न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम करने की योजना है. माना जा रहा है कि कंपनी इस कार्यक्रम में अपने नए स्मार्टफ़ोन को पेश करेगी जो माइक्रोसॉफ़्ट के विंडोज़ 8 मोबाइल सॉफ़्टवेयर पर आधारित हैं.

 

error: Content is protected !!