सेंसेक्स 19,000 के पार

गुरुवार को सेंसेक्स ने 19,000 का आंकड़ा पार कर लिया। इस साल पांच अक्टूबर के बाद से यह पहला मौका है जब सेंसेक्स ने इस आंकड़े को छुआ हो। इससे पूर्व शुरुआती कारोबार में आज सेंसेक्स में 150 अंकों की बढ़त देखने को मिली। वहीं, एनएसई का निफ्टी में भी 100 अंकों की बढ़त दर्ज की गई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 150 अंकों की बढ़त के साथ 18993.35 पर खुला। यह बढ़त 0.83 फीसद रही। वहीं एनएसई का निफ्टी भी अपने शुरुआती कारोबार में 100 अंकों की बढ़त के साथ 5750 अंकों पर खुला।

अमेरिकी बाजारों से अच्छे संकेतों के बल पर एशियाई बाजारों की आज बेहतर शुरुआत हुई है। कोस्पी और ताइवान इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की बढ़त देखी जा रही है, वहीं फिलहाल सभी सूचकाकों में हरे निशान के साथ कारोबार हो रहा है। बुधवार को फिस्कल क्लिफ की चिंताएं दूर होने की उम्मीद में अमेरिकी बाजार 0.75 फीसदी तक चढ़कर दिन के ऊपरी स्तर पर बंद हुए। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने क्रिसमस से पहले फिस्कल क्लिफ की चिंताएं दूर होने की उम्मीद जताई है।

निफ्टी शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, टाटा पावर, जेपी एसोसिएट्स, एचडीएफसी, सिप्ला, डॉ रेड्डीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईटीसी, डीएलएफ, बजाज ऑटो, बीपीसीएल शुरुआती कारोबार में 1.5-1 फीसदी चढ़े हैं। वहीं रियल्टी शेयर 1.5 फीसदी और एफएमसीजी शेयर 1 फीसदी की तेजी दिखाई दी। इसके अलावा मेटल, बैंक, हेल्थकेयर, ऑटो, पीएसयू, कैपिटल गुड्स, ऑयल एंड गैस शेयरों में 0.7-0.3 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है।

error: Content is protected !!