मेक्सिको में स्टोर खोलने के लिए वॉलमार्ट ने दी थी घूस

न्यूयार्क। भारत में रिटेल स्टोर खोलने को लेकर वॉलमार्ट द्वारा लॉबिंग करने और घूस देने के आरोपों को लेकर राजनीतिक हल्के में हंगामा मचा हुआ है, उधर एक अमेरिकी अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट ने इस बात की पुष्टि की है कि वॉलमार्ट ने मेक्सिको में स्टोर खोलने के लिए रिश्वत दी थी।

न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार वॉलमार्ट डी मेक्सिको ने जल्द स्टोर खोलने के लिए स्थानीय अधिकारियों को रिश्वत दी थी। वॉलमार्ट उत्तर मेक्सिको सिटी में मेक्सिको के प्राचीन खंडहरों के पास स्टोर खोलना चाहता था। परंतु कुछ नियम इस मामले में आड़े आ रहे थे। वॉलमार्ट ने वहां स्टोर खोलने की अनुमति प्राप्त करने के लिए एक अधिकारी को 52 हजार डॉलर की रिश्वत दी। टाइम्स के हाथ लगे गोपनीय दस्तावेजों के अनुसार वॉलमार्ट डी मेक्सिको ने मेक्सिको में 19 जगह स्टोर खोलने के लिए रिश्वत की पेशकश थी। रिपोर्ट के अनुसार वॉलमार्ट ने स्टोर खोलने के लिए 8 बार में कुल 3 लाख 41 हजार डालर की रिश्वत दी थी। इसके अलावा इससे जुड़े अन्य 9 मामलों में उसने 7 लाख 65 हजार डालर की रिश्वत दी थी।

रिश्वत देने के आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए वॉलमार्ट के प्रवक्ता डेविड ने कहा कि कंपनी पूरे विश्व में स्थित अपने संस्थानों में भ्रष्टाचार निरोधी कार्यक्रम का प्रतिबद्धता से पालन कर रही है। कंपनी इस तरह का कोई मामला सामने आने पर कठोर कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी कानून फॉरेन करप्ट प्रैक्टिसेज एक्ट [एसीपीए] के तहत कंपनियों, उनकी सब्सिडियरी और एंप्लॉयीज को अमेरिका और बाकी देशों में बिजनेस बढ़ाने के लिए घूस देने पर पाबंदी है। इस कानून के तहत कंपनियों के लिए एकाउंट बुक में सभी तरह के लेनदेन के रिकॉर्ड रखने जरूरी हैं। वॉलमार्ट के एग्जिक्यूटिव के मुताबिक, एफसीपीए के सख्त नियमों की वजह से घूस को लीगल और कंसल्टेंट फीस में नहीं बदला जा सकता।

वॉलमार्ट मेक्सिको में सबसे बड़ी रोजगार प्रदाता निजी कंपनी है। 2,275 स्टोर, सुपरमार्केट और रेस्तरां में कुल 2 लाख 21 हजार कर्मचारी काम करते हैं।

error: Content is protected !!