जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है मजदूर नोरत रावत

झोलाछाप डॉक्टरों के चक्कर में पड़कर जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है मजदूर नोरत रावत
बंगाली डॉक्टर ने पथरी निकालने के लिए घर पर ऑपरेशन करके फाड़ दिया पीड़ित का पूरा पेट
घटना के बाद से ही आरोपी डॉक्टर फरार , पीड़ित के पेट में कीड़े पड़े , इलाज नहीं मिला तो जा सकती है जान

IMG-20151127-WA0021पुष्कर स्थित संतोषी माता की ढाणी के पास रहने वाला नोरत रावत ट्रेक्टर चलाकर अपने परिवार और बच्चों का भरण पोषण करता है लेकिन अब इसको झोलाछाप डॉक्टर ( बंगाली ) विजय सरकार से पथरी का इलाज करवाना बहुत भारी पड़ गया है । आपको जानकार ताज्जुब होगा कि विजय सरकार नामक इस सड़क छाप डॉक्टर ने पथरी निकालने के
लिए नोरत का घर पर ही ऑपरेशन कर दिया और ऑपरेशन के दौरान उसका पूरा पेट ही ब्लेड से चीर दिया ।
खास बात यह है की ऑपरेशन बिगड़ने और काफी तादात में खून बहने के बाद जैसे तैसे झोलाछाप डॉक्टर ने गलत टाँके लगाकर नोरत से 15 हजार रुपये भी वसूल कर लिए और वहां से चम्पत हो गया । मामले का खुलासा तब हुआ जब घटना के कुछ दिन बाद ही पीड़ित मजदूर की हालात लगातार बिगड़ती गई । अब आलम यह है कि नोरत के शरीर में पेट और उसके निचले हिस्से में बुरी तरह इंफेक्शन फ़ैल गया है । उसके घावो में कीड़े पड़ चुके है । स्थिति इतनी भयावह है की बदबू के कारण कमरे में जाने से पहले मुँह पर पट्टी बांधकर जाना पड़ता है ।
नोरत का परिवार इस समय भयंकर आर्थिक और मानसिक परेशानी में गुजर रहा है । उसके पास इलाज करवाने तक के पैसे नहीं है । यही वजह है की बीते 20 दिनों से वह जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है और लगातार असहनीय तकलीफ भुगत रहा है ।
एक और इलाज में लापरवाही से यह तिल तिल कर मर रहा है तो वही दूसरी और घटना के बाद से ही आरोपी डॉक्टर फरार हो चुका है । पीड़ित के परिजन और कुछ परिचित उसे लगातार ढूंढ रहे है लेकिन उसका कोई अता पता नहीं है । हालांकि मामला उजागर होने के बाद पुष्कर स्थित श्री राम मेडिकल के मालिक दीपक और उसके कुछ साथी इसका इलाज करवाने में जुटे है लेकिन वो नाकाफी ही नजर आ रहे है ।
यदि जल्द ही इसे सरकारी स्तर पर अच्छा इलाज नहीं मिला तो इसकी जान भी जा सकती है और छोटे छोटे बच्चों के सर से पिता का साया हमेशा हमेशा के लिए उठ सकता है । मेरा अजमेर जिले की सभी स्वयं सेवी संस्थाओ से भी आग्रह है की वें आगे आये और इसका इलाज करवाकर जान बचाने में सहयोग करें । साथ ही अन्य लोगो को भी प्रेरित करें ।
अजमेर जिले के हर एक गांव में फैले है झोलाछाप बंगाली डॉक्टर ।
सैकड़ों लोगो की जिंदगी से खिलवाड़ करने के बाद भी आज तक नहीं हुई किसी के खिलाफ सख्त कार्यवाही । आखिर कौन है इसका दोषी ••••

आपको जानकारी हैरानी होगी कि अजमेर जिले के सभी छोटे से लेकर बड़े गावों में आज ऐसे सड़क छाप डॉक्टर मौजूद है और बाकायदा क्लीनिक खोलकर आये दिन आम लोगो की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे है । पिछले कुछ सालो में ऐसे सैकड़ों मामले उजागर हो चुके है जिनके चलते ना सिर्फ कई लोगो को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है बल्कि उनसे हजारो लाखो रुपये इलाज के नाम पर वसूल भी किये गए है।

लेकिन ताज्जुब की बात यह है की

राकेश भट्ट
राकेश भट्ट
इतनी घटनाओ के बाद भी सी एम् एच ओ स्तर पर या पुलिस प्रशासन के स्तर पर इनके खिलाफ एक बार भी प्रभावी और सख्त कार्यवाही नहीं की गई है । इसी का नतीजा है की आज यह हर एक गावँ में फ़ैल चुके है और हर रोज आम जनता की जान के साथ खिलवाड़ कर रहे है । आखिर वे कौन लोग है जो इन्हें यहाँ संरक्षण दे रहे है । इसके लिए ना सिर्फ चिकित्सा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी बल्कि सम्बंधित पुलिस थाना , प्रशासन और गावों के वो सरपंच भी उतने ही कसूरवार है जिनकी लापरवाही से यह लगातार यहाँ फल फूल रहे है ।

राकेश भट्ट
प्रधान संपादक
पॉवर ऑफ़ नेशन

error: Content is protected !!