गैस कनेक्शन की जांच के नाम पर प्रत्येक उपभोक्ताओं से लिए जा रहे है 75 रुपये

पुष्कर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले उपभोक्ताओं से वसूले जाएंगे लगभग 7 लाख रुपये ।
rasoiपुष्कर सहित आसपास के ग्रामीण इलाके में रहने वाले हजारो गैस कनेक्शन के उपभोक्ताओं से अब चूल्हे और सिलेंडर की जांच के नाम पर एक बार फिर 75 रुपये वसूल किये जा रहे है । इसके लिए बाकायदा एच पी गैस कंपनी की रसीद भी दी जा रही है । आज से दो साल पहले भी इसी तरह से प्रत्येक उपभोक्ता से जांच के नाम पर पैसो की वसूली की गई थी ।
75 रुपये प्रति कनेक्शन लेने के पीछे कंपनी के कर्मचारियों का तर्क यह है की वे दो साल की अवधि के दौरान समय समय पर गैस चूल्हे और सिलेंडर की जांच करवाएंगे । लेकिन बीते दो सालो के दौरान मुझे याद नहीं है कि कभी कोई एच पी कंपनी का कर्मचारी जांच करने घर घर गया हो । आगे भी ऐसा हो इसकी संभावना कम ही है । क्यों की रुपये देने के बाद ना तो उपभोक्ताओं को याद रहता है और ना ही कंपनीयां इस बात की और ध्यान देती है ।

मेरी जानकारी के अनुसार पुष्कर सहित गनाहेडा , बांसेली , तिलोरा , देवनगर , खोरी , कानस , बूढा पुष्कर , लीला सेवड़ी , सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रो में लगभग 9000 से ज्यादा गैस कनेक्शन है और यह सभी एच पी गैस के डीलरशीप प्राप्त दिव्या दीप्ती गैस एजेंसी के उपभोक्ता है । यदि सभी से 75 रुपये लिए गए तो आंकड़ा 7 लाख रुपयो के करीब पहुंचता है ।

सवाल यह है कि आखिर इस वसूली से उपभोक्ताओं को क्या फायदा होगा । जांच के नाम पर ली गई यह राशी कहाँ पर जायेगी । क्या इसका भुगतान सीधे एच पी कंपनी को किया जायेगा या फिर डीलर के स्तर पर शेयर किया जायेगा । जवाब कुछ भी हो लेकिन इतना तो तय है की इसकी मार उन लोगो पर ही पड़ेगी जो पहले से ही महंगाई की चपेट में आकर बेहाल हो रहे है ।

आप अंदाजा लगा सकते है अगर पुष्कर जैसे छोटे से कस्बे से इस तरह लाखो रुपयो की उगाही की जा रही है तो पूरे ज़िले , राज्य और देशभर से कितने अरबो खरबो की वसूली की जायेगी और यह वह पैसा है जिसका किसी के पास कोई हिसाब किताब नहीं है । लेकिन जनता की गाढ़ी कमाई को अपनी जेबो में भरने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

राकेश भट्ट
प्रधान संपादक
पॉवर ऑफ़ नेशन

error: Content is protected !!