कुछ और दावेदारों के नाम भी आए सामने

भारती श्रीवास्तव

जैसे ही अजमेर जिले में विधानसभा चुनाव का टिकट हासिल करने के लिए सक्रिय नेताओं से संबंधित न्यूज आइटम इस कॉलम में प्रकाशित हुआ, कुछ छुपे रुस्तम भी सामने आ गए। जाहिर सी बात है कि समीक्षा रिपोर्ट में ऐसे दावेदारों के नाम नहीं आएंगे तो उनमें कसमसाहट तो होगी ही कि कॉलमिस्ट को उनके बारे में जानकारी कैसे नहीं मिली। ऐसे में वे खुद तो कुछ नहीं बोले, मगर उनके समर्थकों ने फोन करके बताया कि वे भी चुनावी टिकट की दावेदारी कर रहे हैं।
जानकारी ये है कि अजमेर उत्तर से मौजूदा भाजपा पार्षद भारती श्रीवास्तव भी दावेदारी करने के मूड में बताई जा रही हैं। उनकी गिनती सर्वाधिक सक्रिय पार्षदों में होती है। चाहे नगर निगम में कोई मसला हो या फिर अपने वार्ड का मामला, वे हर कहीं नजर आ ही जाती हैं। बिंदास स्वभाव के कारण वे जल्द की शहर के लिए सुपरिचित हो गई हैं। केसरगंज इलाके में उन्हें भाभीजी के नाम भी जाना जाता है। समझा जाता है कि निगम की राजनीति करते-करते उन्हें अजमेर की राजनीति भी पल्ले पडऩे लगी है।

बीना सिंगारियां

कुछ इसी प्रकार भाजपा पार्षद श्रीमती बीना सिंगारियां भी इस दिशा में सक्रिय हैं। उन्हें अजमेर दक्षिण में अपनी जाति के पर्याप्त वोट होने का गुमान है। वे भी अमूमन सक्रिय नजर आती हैं। भाजपा के हर धरने-प्रदर्शन में बढ़-चढ़ कर भाग लेती हैं। कदाचित उनका ये भी विचार हो कि यदि राजनीति में निपट कोरी रही अनिता भदेल पार्षद बनने के बाद सभापति और उसके बाद विधायक बन सकती हैं तो वे क्यों नहीं बन सकतीं।
जानकारी ये भी मिली है कि भाजपा की सर्वाधिक सक्रिय महिला नेत्रियों में शामिल वनिता जैमन का भी मन हो रहा है, पुष्कर से भाजपा का टिकट मांगने का।

वनिता जैमन

उनकी गिनती भाजपा में अच्छी पढ़ी-लिखी व संजीदा नेत्रियां में होती है। राजनीति के जानकार मानते हैं कि इन उभरती नेत्रियों को टिकट मिले न मिले, मगर दावेदारी से उनका कद तो बढ़ेगा ही। और कुछ नहीं तो जिसको भी टिकट मिलेगा, वह उनसे लाइजनिंग करके चलेगा। अभी दावेदारी करने पर भविष्य में कोई राजनीतिक पद भी हासिल हो सकता है।
पता ये भी लगा है आईएनजी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में ग्रुप सेल्स मैनेजर जनाब मुंसिफ अली भी पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय हैं। वे गांवों में आम लोगों की समस्याओं पर ध्यान दे रहे हैं और जरूरतमंदों की मदद भी कर रहे हैं।

मुंसिफ अली

उनकी जाति देशवाली के काफी वोट इस क्षेत्र में हैं। बताया जाता है उनके ताल्लुकात पुष्कर से ही भाजपा टिकट के प्रबल दावेदार सलावत खां से हैं। समझा जाता है कि वे सलावत खां के डमी हो सकते हैं। अगर सलावत को बाहरी होने के कारण टिकट लेेने में कठिनाई आई तो वे मुंसिफ अली पर हाथ रख सकते हैं।
एक जानकारी ये भी आई है कि कांग्रेस पार्षद रश्मि हिंगोरानी का भी अजमेर उत्तर से टिकट की दावेदारी करने का मन हो सकता है। अपनी सक्रियता कायम रखने के लिए वे निगम के सभी कार्यक्रमों अतिरिक्त सिंधी समाज के हर कार्यक्रम में शरीक होती हैं।

ज्ञान सारस्वत

पिछले न्यूज आइटम में अरविंद केजरीवाल की नई पार्टी आप के बारे में कोई जिक्र न होने पर एक प्रबुद्ध पाठक ने सवाल किया उसके बारे में कुछ क्यों नहीं लिखा। असल में यह पार्टी अभी गठन के दौर से गुजर रही है। इस कारण अभी दावेदारों का ठीक-ठीक पता नहीं है। जाहिर है चुनाव नजदीक आने पर अन्य पार्टियों का टिकट न मिलने पर चुनाव लडऩे को आतुर कुछ दावेदार उभर कर आएंगे। कुछ किसी को निपटाने की खातिर ही आम आदमी पार्टी का टिकट लेने की कोशिश करेंगे। वैसे जानकारी है कि निर्दलीय पार्षद ज्ञान सारस्वत पर इस नई पार्टी की नजर है। उन्हें तो केजरीवाल से मिलने तक का न्यौता मिल चुका है। उनमें वे सब गुण हैं, जो कि इस पार्टी की प्राथमिकताओं में हैं। वे साफ सुथरी छवि के हैं और पकड़ भी अच्छी है। उनके पास कार्यकर्ताओं की भी फौज है। देखने वाली बात ये होगी कि मूलत: भाजपा विधारधारा वाले इस नेता का मन डौलता है या नहीं। कोई आश्चर्य नहीं कि नए दल की अजमेर प्रभारी श्रीमती कीर्ति पाठक पर भी ऐन वक्त पर पार्टी का दबाव बने कि वे चुनाव मैदान में उतरें।
बहरहाल, जैसे ही और दावेदारों की जानकारी मिलेगी, आपके साथ जरूर शेयर की जाएगी।
-तेजवानी गिरधर

4 thoughts on “कुछ और दावेदारों के नाम भी आए सामने”

  1. Kirti pathak par aisa koi dabaav nahi hai…..ham achche umeedwaar dhoondh kar unhe maidaan main utaarenge….

  2. बहुत ही बढ़िया … कम से कम पढ़े लिखे लोगो मे तो है
    टिकट मिले ना मिले , चर्चाओ का बाज़ार तो गर्म होना चाहिए

  3. Tejwani Ji Shukriya.
    Ganwo ki samsyao ke liye to me pichhle 3 saal se bhag daur kar raha hu. Salawat Khan Ji se mere tallukaat jarur hai par me unka dami nahi hu , Vo apni duar kar rahe hai aur me apni aur ticket dena party ka kaam hai. party jis karyakarta ko yogya samjhegi use degi.

Comments are closed.

error: Content is protected !!