अनूठा रहा रोशन भारत का पुरस्कार वितरण समारोह

किशनगढ़ से प्रकाशित रोशन भारत पाक्षिक समाचार पत्र के प्रथम अंक का जब विमोचन कार्यक्रम हुआ था, तब यह आम धारणा थी कि इस प्रकार के साप्ताहिक व पाक्षिक समाचार पत्र जितने जोश के साथ शुरू होते हैं, उतनी की अधोगति के साथ समाप्त भी हो जाते हैं। अगर जिंदा भी रहते हैं तो समाचार पत्रों की भीड़ का हिस्सा बन जाते हैं। रोशन भारत के प्रधान संपादक श्री विकास छाबड़ा ने पहले ही अंक में यह उद्घोषणा कर दी थी कि हम भीड़ का हिस्सा होने नहीं आए हैंं। साथ ही यह कटिबद्धता जाहिर की थी कि हम नकारात्मक पत्रकारिता से परहेज रखेंगे और सकारात्मकता व सृजनात्मक पत्रकारिता करते हुए समाज को दिशा देने का प्रयास करेंगे। हाथ कंगन को आरसी क्या? रोशन भारत ने नियमितता के साथ उत्तरोत्तर प्रगति करते हुए अपनी अलग ही पहचान कायम की है। वर्तमान की व्यवसायिकता के दौर में पठनीय व जानकारी परख विषय वस्तु का पूरा ख्याल रखा है और समाज के व्याप्त विसंगतियों व समस्याओं पर भी ध्यान केन्द्रित रखते हुए पत्रकारिता के धर्म का निर्वहन किया है।
रोशन भारत ने इन वर्षों में मील के अनेक पत्थर रोपते हुए हाल ही जीतो इनाम योजना के लक्की ड्रा व पुरस्कार वितरण तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भव्य समारोह आयोजित कर यह साबित कर दिया है कि यह पाठकों, विज्ञापनदाताओं व शुभचिंतकों की दुआओं के दम पर ऊर्जा से भरपूर है। एक उक्ति है- न भूतो, न भविष्यति। भविष्य का कुछ पता नहीं, मगर इतना तय है कि मदनगंज-किशनगढ़ जैसे मध्यम वर्गीय शहर में तो क्या पूरे राजस्थान के भी किसी शहर में किसी पाक्षिक समाचार पत्र का इतना भव्य, आकर्षक व गरिमामय समारोह कभी नहीं हुआ होगा। इस प्रकार के हाई फाई समारोह बडे दैनिक अखबारों की ओर से होते हुए देखे जाते हैं। यह उनके समकक्ष ही था। शहर की तमाम राजनीतिक व सामाजिक हस्तियों के साथ संभ्रांत वर्ग की उपस्थिति से यह कार्यक्रम अत्यंत ही गरिमामय बन पड़ा। और यह सब साकार हुआ उत्साह व उमंग से लबरेज प्रधान संपादक श्री विकास छाबड़ा की कल्पनशीलता, लगन, कटिबद्धता और नित नूतन करने की कामना के जज्बे की बदौलत।
किशनगढ़ के सर्वाधिक प्रतिष्ठित समारोह स्थल आर.के. कम्यूनिटी सेन्टर में काचरिया पीठ के पीठाधीश्वर डॉ. जयकृष्ण देवाचार्य के सान्निध्य में आयोजित इस कार्यक्रम में सांसद श्री भागीरथ चौधरी, विधायक श्री सुरेश टाक, नगर परिषद सभापति श्री सीताराम साहू, आर.के. मार्बल ग्रुप के डायरेक्टर (वित्त) श्री सुभाष अग्रवाल बतौर अतिथि मौजूद थे। सभी अतिथियों का स्वागत संपादक विकास छाबड़ा व ब्यूरो चीफ चेतन प्रजापति ने किया।
-तेजवानी गिरधर

Leave a Comment

error: Content is protected !!