सफलतम कार्यकाल रहा उप निदेशक राजेन्द्र गुप्ता का

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के उप निदेशक जनसंपर्क राजेन्द्र गुप्ता गत दिवस सेवानिवृत्त हो गए। हर दृश्टिकोण से उनका कार्यकाल सफल रहा। न केवल अपने दायित्व का उन्होंने बखूबी निर्वहन किया, अपितु मीडिया के साथ भी बहुत मधुर संबंध बनाए रखे। अपने कार्यकाल में उन्होंने बोर्ड के सभी अध्यक्षों व सचिवों का विष्वास अर्जित किया, संपूर्ण स्टाफ के बीच भी लोकप्रिय रहे। कुछ अध्यक्ष व सचिव तो उनकी ही सलाह पर काम किया करते थे।
गुप्ता ने एम.कॉम., बी.जे.एम.सी. व एल.एल.बी. तक शिक्षा अर्जित की है। राजस्थान पत्रिका के अजमेर ब्यूरो चीफ स्वर्गीय श्री जे पी गुप्ता के भतीजे राजेन्द्र गुप्ता ने पत्रकारिता से ही केरियर आरंभ किया।
प्रारंभ में उन्होंने कुछ समय तक राजस्थान पत्रिका में काम किया और उसके बाद 1987 में उनका चयन शिक्षा बोर्ड में सहायक जनसंपर्क अधिकारी के पद पर हो गया। कार्यकुशलता और निष्टा के मद्देनजर उनकी पदोन्नति हुई और उप निदेशक पद से सेवानिवृत्त हुए। छत्तीस साल के कार्यकाल में उन्होंने न केवल बोर्ड में पीआर का काम बेहतरीन तरीके से किया, अपितु बोर्ड प्रबंधन की ओर दी गई अन्य जिम्मेदारियों को भी बखूबी अंजाम दिया। बदलते वक्त के साथ परीक्षा परिणामों को जारी करने में भी नवाचार किए। आज अखबारों को उनके मेल आई डी पर सॉफ्ट कॉपी में परिणाम मिलता है। यह बहुत अहम बात है कि वे कभी बडे मीडिया समूहों के दबाव में नहीं आए और पूरी निश्पक्षता से विज्ञापन रोस्टर प्रणाली से जारी किए। परिचित हो या परिचित के संदर्भ से उन तक पहुंचने वाले के बोर्ड संबंधी किसी भी जायज काम में वे पूरा सहयोग करते रहे। इस कारण लोकप्रिय भी रहे।

error: Content is protected !!