*डमी कैंडिडेट एवं अयोग्य आवेदकों को रोकेगा आरपीएससी*

-राजस्थान लोक सेवा आयोग ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में किया महत्वपूर्ण बदलाव
-आगामी भर्तियों के लिए जारी किए जाने वाले विज्ञापनों के साथ ही लागू हो जाएंगे बदलाव
-अभ्यर्थी के फोटो एवं अंगूठा निशान अपलोड करने संबंधी आवश्यक बदलाव ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किए गए हैं

प्रेम आनंदकर
👉पेपर लीक, डमी अभ्यर्थियों के भर्ती परीक्षाओं में बैठने और अयोग्य आवेदकों की बढ़ती भीड़ से परेशान राजस्थान लोक सेवा आयोग अब कुछ नए बदलाव करने जा रहा है। हालांकि इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है, लेकिन यह बदलाव आगामी भर्तियों के लिए जारी किए जाने वाले विज्ञापनों के साथ ही लागू हो जाएंगे। आयोग द्वारा विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए आयोजित पात्रता जांच अर्थात् विज्ञापित पदों के विरूद्ध चयनित दो गुणा अभ्यर्थियों के दस्तावेजो की जांच में डमी कैंडिडेट के कई प्रकरण सामने आए हैं। इनमें से कतिपय प्रकरणों में प्रवेश-पत्र में फर्जकारी कर मूल अभ्यर्थी के स्थान पर डमी कैंडिडेट द्वारा परीक्षा देने की घटनाएं सामने आई हैं। इसे रोकने के लिए आयोग द्वारा अभ्यर्थी के फोटो एवं अंगूठा निशान अपलोड करने संबंधी आवश्यक बदलाव ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किए गए हैं। इसी प्रकार अभ्यर्थियों के पास वांछित शैक्षणिक अर्हता एवं अनुभव नहीं होने के बावजूद उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर दिए जाते हैं, ऐसे प्रकरणों के संबंध में भी आयोग द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान महत्वपूर्ण प्रावधान किए गए हैं।
*फोटो संबंधी निर्देश*
अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन-पत्र में धुंधली फोटो अपलोड नहीं करने एवं आवेदन अवधि के दौरान की नवीनतम फोटो जिस पर दिनांक भी उल्लेखित होगी, वही अपलोड करनी होगी। इसी अपलोड की गई फोटो को परीक्षा केन्द्र में उपस्थिति-पत्रक पर चस्पा करने के लिए साथ लाना होगा। इसके अलावा अन्य कोई भी फोटो को परीक्षा के वक्त परीक्षा केंद्र पर मान्य नहीं किया जाएगा। कालांतर में इसी फोटो को काउंसलिंग और इंटरव्यू के समय विस्तृत आवेदन-पत्र में भी उपयोग में लेना होगा। अर्थात ऑनलाइन आवेदन के दौरान अपलोड की गई नवीनतम फोटो से अन्य कोई भी फोटो या असमान फोटो स्वीकार नहीं की जाएगी।
*अंगूठा निशानी संबंधी निर्देश*
ऑनलाइन आवेदन के समय अभ्यर्थी को स्वयं के हस्ताक्षर के साथ ही अब बायें हाथ की अंगूठा निशानी को स्कैन कर अपलोड करना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में अभिजागर (वीक्षक यानी इंविजिलेटर) के सामने अभ्यर्थी की पुनः अगूंठा निशानी ली जाएगी, ताकि प्रतिरूपण या अन्य किसी तरह की गड़बड़ी के मामलो में त्वरित कार्यवाही की जा सके।
*शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव संबंधी निर्देश*
अभ्यर्थी द्वारा आवेदन की तिथि तक अर्जित अनुभव को भर्ती विज्ञापन के साथ संलग्न प्रारूप में तैयार कर ऑनलाइन आवेदन के समय ही अपलोड करना होगा अन्यथा आवेदन-पत्र स्वीकार ही नहीं किया जाएगा एवं ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने की तिथि तक अर्जित वांछित अनुभव प्रमाण, अभ्यर्थी द्वारा अपलोड नहीं करने पर अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पात्र नहीं होगा। इससे वांछित योग्यता नहीं होने के बावजूद फॉर्म भरने से अभ्यर्थियों की बेवजह बढ़ने वाली भीड़ को रोका जा सकेगा। कई बार यह भी देखने में आया है कि लोग वांछित योग्यता पूरी नहीं होने के बावजूद फॉर्म भर देते हैं, जिससे परीक्षा कराने में अनेक तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
*अन्य विवरण अपडेट करने संबंधी निर्देश*
ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व अभ्यर्थी को अपने आधार कार्ड में दर्ज प्रविष्टि यथा स्वयं का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि व लिंग आदि प्रविष्टि को अच्छी तरह जांचना और परखना होगा, क्योंकि वन टाइम रजिस्ट्रेशन में सूचना स्वतः प्राप्त कर ली जाती है। यदि आधार कार्ड में लगी हुई फोटो तीन वर्ष या उससे अधिक पुरानी है, तो ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व आधार कार्ड में त्रुटिपूर्ण प्रविष्टि तथा फोटो को अपडेट कर लेना होगा, ताकि सही सूचना आवेदन-पत्र में दर्ज हो सके एवं परीक्षा आयोजन के समय प्रवेश-पत्र में प्रिंट फोटो का मिलान आधार कार्ड में लगी हुई फोटो से किया जा सके।
*इन पदों के निकाली भर्तियां*
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में सहायक निदेशक के नौ पदों, सार्वजनिक निर्माण विभाग में सहायक परीक्षण अधिकारी के चार पद तथा भू-जल विभाग में कनिष्ठ रसायनज्ञ के एक पद पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किए हैं। शैक्षणिक योग्यता, वर्गवार वर्गीकरण, आवेदन प्रक्रिया एवं अन्य जानकारी संबंधी विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में सहायक निदेशक के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 जून से 18 जुलाई 2024 की रात्रि 12 बजे तक, भू-जल विभाग में कनिष्ठ रसायनज्ञ के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 जून से 23 जुलाई, 2024 की रात्रि 12 बजे तक तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग में सहायक परीक्षण अधिकारी के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 जून से 26 जुलाई, 2024 की रात्रि 12 बजे तक किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इन भर्तियों की परीक्षा तिथि व स्थान के संबंध में आयोग द्वारा यथासमय सूचित कर दिया जाएगा।
*प्रोग्रामर के पदों की संख्या में वृद्धि, पुनः आवेदन मांगे*
राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग में प्रोग्रामर के पदों में वृद्धि के फलस्वरूप पुनः ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। अब अभ्यर्थी प्रोग्रामर के कुल 352 पदों के लिए 15 जून से 4 जुलाई, 2024 की रात्रि 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। पूर्व में आयोग द्वारा 25 जनवरी 2024 को प्रोग्रामर के 216 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। नवीनतम वर्गवार वर्गीकरण तथा विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर जारी शुद्धि-पत्र संख्या 02/2024-25 में उपलब्ध है।
(यदि ब्लॉग पर आप अपनी कोई राय जाहिर करना या मार्गदर्शन देना चाहते हैं, तो मेरे मोबाइल व वाट्सएप्प नंबर-08302612247 पर संपर्क कर सकते हैं। आप मेरे फेसबुक पेज, ’’मेरा संवाद’’ यू ट्यूब चैनल और वाट्सएप्प चैनल से भी जुड़ सकते हैं।)

✍️प्रेम आनन्दकर, अजमेर।
📱8302612247

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!