प्रधानमंत्री मोदी के नाम एक पत्र

चौधरी मुनव्वर सलीम
चौधरी मुनव्वर सलीम
आदरणीय नरेन्द्र मोदी जी
प्रधानमंत्री भारत सरकार
नई दिल्ली
आदाब,
आप इस समय ब्रिटेन में हैं, समाचारों के अनुसार आप हिन्दोस्तान की तारीखी धरोहर कोहेनूर हीरे को वापिस हिन्दोस्तान लाने की कोशिश और मांग ब्रिटेन की महारानी एलीज़ा बैथ से करने वाले हैं !
देश के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शेर-ए-मैसूर शहीद टीपू सुलतान की शाहदत के बाद ब्रिटिश सेना के एक सैनिक ड्यूक ऑफ़ वेर्लिंगटन आर्थर बेलसेले द्वारा श्री रंगापट्टनम के मैदान में टीपू के हाथ से उतारी गयी अंगूठी जिस पर श्री राम का नाम अंकित था ! टीपू की इस अंगूठी को वापिस लाने की मांग मैं भारत की संसद (राज्यसभा) में दिनांक 04 मार्च 2015 को आपकी सरकार से कर चुका हूँ !
यह अंगूठी सदभावी भारत की ऐतिहासिक धरोहर है जिसे मई 2014 में लन्दन के क्रिस्टी नीलाम घर में 1 करोड़ 42 लाख 87 हज़ार 2 सौ पैंसठ रूपये में नीलाम किया गया है !
मैं आपसे पुरजोर मांग करता हूँ कि आप कोहेनूर हीरे के साथ-साथ उस टीपू सुलतान की अंगूठी को भी वापिस लाने की कोशिश करेंगे जिनके लिए बापू ने 23 जनवरी 1930 को अपने अखबार यंग इंडिया में यह लिखा था कि “टीपू एक महान शहीद था ,जो किसी भी द्रष्टी से आज़ादी की राह का हकीकी शहीद माना जाएगा उसको (टीपू को) अपनी इबादत में हिन्दू मंदिरों की घंटियों से कोई परेशानी नहीं होती थी ”
मुझे आशा है कि आप बापू के उपरोक्त जुमलों से सहमती रखते हुए मेरी मांग को करोड़ों देशभक्तों का अहसास समझकर ब्रिटेन की महारानी एलीज़ा बैथ से टीपू सुलतान की अंगूठी भी लाने की पहल करेंगे !
आपकी इस पहल से हिन्दुस्तान में नई और खुशबूदार फ़िज़ाए आरंभ होंगी
इस उम्मीद के साथ !
चौधरी मुनव्वर सलीम

error: Content is protected !!