पर्यवेक्षक ने ली चुनाव संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी

beawar samacharब्यावर। केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक(व्यय) श्री एस0के0सिंह ने बुधवार को ब्यावर एसडीएम भगवती प्रसाद से मुलाकात की तथा लोकसभा चुनाव 2014 को लेकर की जारही विभिन्न व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के संबंध में बातचीत की। इस मौके पर एसडीएम भगवती प्रसाद ने ब्यावर विधानसभा क्षेत्रा में लोकसभा चुनाव को लेकर की जारही व्यवस्थाआंे से अवगत कराया। एसडीएम भगवतीप्रसाद ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2014 को लेकर च्ुाुनाव पर्यवेक्षक व्यय श्री एस0के0सिंह द्वारा ब्यावर विधानसभा क्षेत्रा के साथही जैतारण, डेगाना तथा मेड़ता क्षेत्रा का पर्यवेक्षण किया जाएगा।उनके द्वारा उक्त क्षेत्रों में चुनाव खर्चाे को लेकर निगरानी एवं मोनिटरिंग की जाएगी।

ब्यावर में बैठक आज
केन्द्रीय चुनाव र्प्यवेक्षक (व्यय) द्वारा उपखण्ड अधिकारी कार्यालय ब्यावर परिसर में 20 मार्च को दोपहर 3 बजे आवश्यक बैठक रखी गई है। एसडीएम भगवती प्रसाद के अनुसार इस बैठक में जेतारण, डेगाना, मेड़ता से एसडीओ भाग लेंगे। इस बैठक में क्षेत्रा में तैनात वीएसटी, एसएसटी, एफएसटी इत्यादि दलों को वांछित निर्देश दिये जाएंगे।

चुनाव कार्य हेतु 31 वाहनां का अधिग्रहण
ब्यावर। आगामी लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए बुधवार को 21 वाहनों का अधिग्रहण किया गया। एसडीएम भगवती प्रसाद ने बताया िक इस पूर्व 10 वाहन अधिग्रहित किये गये थे। आज तक कुल 31 वाहन चुनाव प्रयोजन से अधिग्रहित किया जाचुका है।

स्वीप प्रचार रथ का संचालन
ब्यावर। ब्यावर विधानसभा क्षेत्रा में लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने केलिए उपखण्ड प्रशासन की ओर से स्वीप प्रचार रथ का शुभारम्भ एसडीएम भगवती प्रसाद ने बादशाह मेला के मौके पर किया ।
इस रथ पर मतदान के अधिकार, महत्व एवं दायित्व को लेकर विभिन्न पोस्टर चस्पाकरके तथा ईवीएम वोटिंग मशीन के संचालन की विधि के बारे में प्रेरक जानकारी दीगई है। मतदाताआंे को मतदान के प्रति जागरूक करने संबंधीयह मतदाता जागरूकता प्रचार रथ बादशाह मेला दौरान बादशाह सवारी के संग चला तथा मेलार्थियों को मतदान के प्रति सजग किया। एसडीएम भगवती प्रसाद ने बताया कि इस प्रचार रथ के माध्यम से क्षेत्रा में मतदाताआंे को मतदान के प्रति जागरूकता उत्पन्न की जाएगी।

मतदाता हस्ताक्षर अभियान की शुरू
ब्यावर। उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में आने जाने वाले नागरिकों तथा अधिकारियों एवं कार्मिकों को लोकसभा चुनाव 2014 के संदर्भ में आगामी 17 अप्रैल को आवश्यक रूपसे मतदान करने हेतु हस्ताक्षरार्थ बोर्ड लगाया गया है । इस बोर्ड पर बुधवार को एसडीएम भगवती प्रसाद ने हस्ताक्षर करके मतदान संकल्प ग्रहण किया। एसडीएम द्वारा हस्ताक्षर के उपरान्त उपखण्ड कार्यालय के कार्मिकों तथा अन्य आएहुए लोगों ने हस्ताक्षर करके मतदान करने का संकल्प लिया।
बोर्ड पर यह संकल्प अंकित है कि ’’ मैं संकल्प करता /करती हूं कि लोकसभा चुनाव 2014 में मतदान दिवस 17 अप्रैल को मैं मतदान अवश्य करूंगा/करूंगी। अपने परिवार को भी मतदान करने केलिए प्रेरित करूंगा/करूंगी। ’’
विभिन्न कार्यालयों व संस्थानों में 20 मार्च से हस्ताक्षर अभियान
एसडीएम भगवतीप्रसाद ने बताया जिला निर्वाचन अधिकारी अजमेर के द्वारा प्रदत्त निर्देशों के अनुसरण में आम जन एवं मतदाताआंे में जागरूकता लाने केलिए नगर परिषद, पंचायत समिति, ग्राम पंचायत सहित विभिन्न कार्यालयांे, संस्थानों मे ं 20 मार्च को बोर्ड लगाकर हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत की जाएगी।
एसडीएम ने विभागीय अधिकारियों,कार्मिकों तथा जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य प्रबुद्ध नागरिकों से आग्रह किया है िक वे हस्ताक्षर अभियान के तहत अपने-अपने संस्थान में बोर्ड लगाएंगे, जहां बोर्ड नहीं लगाये जासकते हैं वहां पर रजिस्टर संधारित कर लोगों के हस्ताक्षर करवा मतदान का संकल्प ग्रहण करवाने में सकारात्मक सहयोग प्रदान करेंगे ताकि आगामी 17 अप्रैल होने वाले मतदान दिवस को मतदान प्रतिशत में निश्चित रूपसे बढ़ोतरी होसकें।

error: Content is protected !!