बी.एल.ओ. घर-घर जाकर वोटर स्लिप देंगे

Bhawani Singh Detha IASअजमेर। लोकसभा चुनाव के तहत आगामी 17 अपे्रल को होने वाले अजमेर संसदीय क्षेत्र के मतदान के लिए ब्लॉक लेवल ऑफिसर्स(बी.एल.ओ.) घर घर जाकर मतदाताओं को फोटो वोटर स्लिप वितरित करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि फोटो वोटर स्लिप मतदान से पांच दिन पूर्व ही प्रत्येक मतदाता के घर पर वितरित करने की पूरी व्यवस्था की गई है इसके लिए चुनाव कार्य में लगे सभी बी.एल.ओ. को प्रशिक्षण भी दिया गया। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो वोटर स्लिप की क्वालिटी अच्छे कागज पर होगी जिससे मतदाता का फोटो साफ और अन्य प्रवष्टियां भी स्पष्ट नजर आए। संंबंधित विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा प्रमाणित मतदाता सूची से ही फोटो वोटर स्लिप तैयार होगी।
श्री देथा ने बताया कि प्रत्येक बी.एल.ओ. को फोटो वोटर स्लिप के साथ एक प्रिन्टेड रजिस्टर भी उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें उनके मतदान केन्द्र के सभी मतदाताओं की सूची होगी। फोटो वोटर स्लिप पर बी.एल.ओ. के हस्ताक्षर होना जरूरी हैै इसे वे स्वयं मतदाता या उसके परिवार के वयस्क व्यक्ति को उपलब्ध करायेगा। बी.एल.ओ. मतदाता सूची में उन मतदाताओं के नाम के आगे मार्क करेंगे जो फोटो वोटर स्लिप वितरित करने के समय उस स्थान पर निवास नही कर रहे हो अन्यंत्र शिफ्ट को गये या उनका निधन हो गया हो। इस सूची को चुनाव के मतदान के दिन संबंधित पीठासीन अधिकारी को उपलब्ध करायेंगे जो मतदान के समय ऐसे मतदाताओं को प्रमाणित करेगे ।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिये कि कोई भी बी.एल.ओ. फोटो वोटर स्लिप एक साथ किसी अन्य व्यक्ति को उपलब्ध नही करायेंगे। यदि ऐसी जानकारी मिली तो बी.एल.ओ. के विरूद्घ कार्यवाही की जायेगी। संबंधित विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निग अधिकारी फोटो वोटर स्लिप के वितरण पर पूरी तरह निगरानी रखेगें। फोटो वोटर स्लिप की फोटो कॉपी भी मतदाताओं को वितरित करने के लिए मान्य नही होगी।

error: Content is protected !!