आप के सोमानी ने लिया नाम वापस, अब अजमेर में 12 प्रत्याशी

अजय सोमानी
अजय सोमानी

अजमेर। अजमेर लोकसभा क्षेत्र के लिए 17 अप्रैल को होने वाले चुनाव में 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नामांकन पत्र वापस लेने के आज अंतिम दिन एक प्रत्याशी द्वारा अपना नामांकन पत्र वापस लिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने चुनाव में रहे 12 उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए। आज आम आदमी पार्टी के अभ्यर्थी अजय सोमानी ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया।
चुनाव लड़ रहे 12 अभ्यर्थियों में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य राजनीतिक दलों के अभ्यर्थी शामिल हैं। इनमें बहुजन समाज पार्टी के जगदीश को हाथी, इंडियन नेशनल काँग्रेस के सचिन पायलट को हाथ, भारतीय जनता पार्टी के सांवरलाल जाट को कमल, नेशनलिस्ट काँग्रेस पार्टी के सांवरलाल को घड़ी चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है। इसी तरह अखिल भारत हिन्दू महासभा के मुकुल मिश्रा को नारियल, अखिल भारतीय आमजन पार्टी के रामलाल को गुब्बारा चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया। निर्दलीय अनिता जैन को गैस का चूल्हा, कृष्ण कुमार दाधीच को बल्लेबाज, जगदीश सिंह रावत को बल्ला, नारायणदास सिंधी को कैमरा, भंवरलाल सोनी को छत का पंखा एवं सुरेन्द्र कुमार जैन को लैटर बॉक्स चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है।

अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय निरीक्षण का कार्यक्रम तय
अजमेर। जिला निर्वाचन विभाग ने लोकसभा आम चुनाव के अभ्यर्थियों द्वारा खर्च किए जाने वाले निर्वाचन व्यय के रजिस्टर का निरीक्षण कार्यक्रम तय कर दिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने बताया कि प्रत्येक तीन दिन के बाद निर्वाचन व्यय रजिस्टर का निरीक्षण किया जाएगा। इसके तहत 31 मार्च, 3 अपै्रल, 6 अप्रैल, 9 अप्रैल, 12 अप्रैल एवं 15 अप्रैल को व्यय रजिस्टर का निरीक्षण किया जाएगा। सभी अभ्यर्थियों का निरीक्षण का समय भी बता दिया गया है। बसपा के जगदीश, अखिल भारतीय आमजन पार्टी के रामलाल, निर्दलीय अनिता जैन, कृष्ण कुमार दाधीच एवं जगदीश सिंह रावत को इन तिथियों में प्रात: 10 बजे, भाजपा के सांवरलाल को प्रात: 11.30 बजे, कांग्रेस के सचिन पायलट को दोपहर 2 बजे, एनसीपी के सांवरलाल, अखिल भारत हिन्दू महासभा के मुकुल मिश्रा, निर्दलीय नारायण दास सिंधी, भंवरलाल एवं सुरेन्द्र कुमार जैन को दोपहर 3.30 बजे निर्वाचन व्यय रजिस्टर निरीक्षण कराने का समय दिया गया है।

आचार संहिता के पालन में सहयोग करें राजनीतिक दल
Bhawani Singh Detha IASअजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि आगामी 17 अप्रैल को होने वाले लोकसभा आम चुनाव में आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए राजनीतिक दलों का सक्रिय सहयोग जरूरी है। अब तक सभी का सकारात्मक सहयोग मिला है। आगे भी इसे जारी रखें।
श्री देथा शनिवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों एवं प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराना निर्वाचन विभाग की प्राथमिकता है। इसमें निर्वाचन प्रक्रिया में भाग ले रहे राजनीतिक दलों एवं अभ्यर्थियों का भी सक्रिय सहयोग जरूरी है।
उन्होंने कहा कि जिले के सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करें। किसी भी सरकारी व अद्र्घसरकारी भवन पर किसी भी प्रकार का चुनाव प्रसार नहीं किया जाएगा तथा न ही राजनीतिक दलों के नारे, पोस्टर, झण्ड़े आदि लगाए जाएंगे।
श्री देथा ने बताया कि जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए सख्ती से कार्यवाही की जा रही है। जिले में कार्यरत स्टेटिक सर्विलांस टीम एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए गए हैं कि कहीं पर भी आचार संहिता की पालना में ढिलाई नहीं बरती जाए।
राजनीतिक दलों एवं विभिन्न जन प्रतिनिधियों द्वारा दिए जा रहे विज्ञापनों, पेड न्यूज आदि पर विशेष नजर रखने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए गठित एम.सी.एम.सी. सेल में 24 घण्टे रिकार्डिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के कार्य में लगे सभी अधिकारियों, कर्मचारियों तथा अन्य सभी व्यक्तियों को उनके मतदान का उपयोग करने के लिए पोस्टल बेलेट पेपर व इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (ईडीसी) उपलब्ध कराए जाएंगे जिससे वह अपने मत का उपयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य में लगे व्यक्ति को उसके मतदान के अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता। राजस्थान पुलिस, पुलिस टे्रनिंग सेंटर किशनगढ़, हाडीरानी पुलिस बटालिएन, परिवहन विभाग, रेलवे पुलिस, होमगार्ड सहित विभिन्न प्रकोष्ठों में लगाए गए कर्मचारी, अधिकारी, वीडियोग्राफर आदि को डाकमत पत्र व ईडीसी उपलब्ध कराए जाने हैं। अजमेर संसदीय क्षेत्र से बाहर चुनाव कार्य कराने जाने वाले पुलिस फोर्स अधिकारी, कर्मचारी व स्थानीय व्यक्ति जो सेना में तैनात है को डाकमत पत्र (पोस्टल बेलेट पेपर) उपलब्ध कराए जाएंगे। अजमेर संसदीय क्षेत्र में चुनाव सम्पन्न कराए जाने वाले अधिकारी, कर्मचारियों को ईडीसी उपलब्ध कराए जाएंगे जिससे कि वे उसे दिखाकर, जिस मतदान केन्द्र पर वह तैनात हैं , मत का उपयोग कर सकेंगे। इसी प्रकार चुनाव कार्य में लगे विभिन्न निजी वाहन के ड्राईवर, क्लीनर, होमगार्ड को डाकमत पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे।
डाकमत पत्र प्रकोष्ठ की प्रभारी अधिकारी श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि मत पत्र, मतगणना दिवस 16 मई 2014 को प्रात: 8 बजे तक मतगणना स्थल पर उपलब्ध होने चाहिए। इसके लिए डाकतार विभाग को भी सक्रिय व पाबंद किया गया है। चुनाव ड्यूटी पर जाने के दिन राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज में तथा इससे पूर्व पुलिस लाईन, पीटीएस किशनगढ़ व अन्य स्थानों पर पोस्टल बेलेट पेपर डालने के लिए फैसीलेशन सेंटर सुरक्षा व्यवस्था के बीच लगाए जाएंगे। जहां संबंधित अधिकारी, कर्मचारी व व्यक्ति लिफाफे में बंद डाकमत पत्र पोस्ट कर सकेगा।
निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक श्री हर्षवर्धन उमरे ने कहा कि आयोग प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले खर्च पर सख्ती से नजर रख रहा है। किसी भी तरह की गड़बड़ी पता लगने पर कार्यवाही की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान अवैध रूप से बांटी जाने वाली शराब व नकदी पर निर्वाचन विभाग की नजर है। इसके लिए किसी तरह की सूचना प्राप्त होते ही तुरंत कार्यवाही की जाएगी। विभिन्न श्रेणियों के लाईसेंसी हथियार भी जमा कराने के निर्देश दिये गए हैं।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, श्री भरत शर्मा, श्री भगवत सिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारियों ने चुनाव से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी। यहां उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को पेड न्यूज के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी ने यह जानकारी दी।
बैठक में राजनीतिक दलों के अभ्यर्थी एवं प्रतिनिधि के रूप में श्री कृष्ण गोपाल जोशी, श्री हरि सिंह गुर्जर, श्री नारायण दास सिंधी, श्री बी एल सोनी, श्री मुकुल मिश्रा, श्री ज्ञानेन्द्र कश्यप, श्री सुरेन्द्र कुमार जैन, श्री गणपत लाल गोरा, अनिता जैन, कृष्ण कुमार दाधीच, राजकुमार माथुर, कौशल शर्मा एवं फिरोज खान आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!