महिलाओं ने रैली के माध्यम से दिया मतदान का संदेश

beawar samacharब्यावर। लोकसभा चुनाव के आगामी 17 अप्रैल को होने वाले मतदान दिवस केा आवश्यक रूपसे वोट डालने हेतु महिलाओं सहित सभी मतदाताओं जागरूक करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग से जुड़ी कार्यकताओं द्वारा रैली का आयोजन किया।
सीडीपीओ श्रीमती गीता शर्मा के नेतृत्व में महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला सुपरवाईजर्स श्रीमती कल्पना माथुर, कविता डाबी एवं हंसा जोशी तथा बीएमएस प्रतिनिधि श्रीमती मधुशर्मा की अगुवाई में शहरी क्षेत्रान्तर्गत कार्यरत आशा सहयोगिनी एवं आंगनबाडी कार्यकर्ताएं शुक्रवार प्रातःकाल सुभाष उद्यान परिसर में एकत्रा हुई। जहां से इन 127 महिला कार्यकर्ताओं की रैली को सहायक निर्वाचन अधिकारी एसडीएम भगवती प्रसाद ने हरी झण्डी दिखाकर शहरवासियों को मतदान जागृति संदेश प्रदान करने केलिए रवाना किया। रैली मंे महिलाएं अपने हाथांे में मतदान अवश्य करने संबंधी विभिन्न प्रेरक नारें लिखी हुई तख्तियां लिये हुए थी तथा नारों के उद्घोष के साथ नागरिकों को मतदान जागृति का संदेश देते हुए चल रही थी। यह महिला रैली सुभाष उद्यान से शुरू होकर सूरजपोल गेट, तेजा चौक, एकता सर्कल, महादेवजी की छत्राी, अग्रसैन बाजार, फतेहपुरिया चौपड, अजमेरी गेट, सुभाष सर्कल, आमला मार्ग, गोल-प्याऊ, कचहरी, रोडवेज बस डिपो, सातपुलिया, मोतीपुरा, अजमेर रोड़ होते हुए सीडीपीओ ऑफिस जाकर सम्पन्न हुई।
रैली मौके पर एसडीएम भगवती प्रसाद ने सीडीपीओ श्रीमती गीता एवं लेडीज सुपरवाईजर्स एवं महिला कार्यकर्ताओं को मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार क्षेत्रा में 9 अप्रैल से 15 अप्रैल तक आयोजित होनेवाले रैनबो वीक आयोजन से संबंधित जानकारी देते हुए इस आयोजन को सफल बनाने में सक्रिय भागीदारी निभाने का आह्वान किया। सीडीपीओ श्रीमती शर्मा ने मतदाता जागरूकता को लेकर समुचित सहयोग हेतु एवं गतिविधियांे केलिए विभाग की ओर से एसडीएम को आश्वस्त किया।

सहायिकाएं, सहयोगिनी एवं क्षेत्रा की महिलाएं निकालेगी सोमवार को मतदान जागरूकता रैली
सीडीपीओ ब्यावर श्रीमती गीता शर्मा ने बताया कि 7 अप्रैल को महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से शहर में सहायिका, सहयोगिनी एवं क्षेत्रा की महिलाओं द्वारा मतदाता जागरूक को लेकर रैली निकाली जाएगी।

अभिभावकों से भरवाए 2913 मतदान संकल्प पत्रा
लोकसभा चुनाव में मतदान दिवस पर वोट डलवाने हेतु शिक्षा ब्लॉक जवाजा के क्षेत्रान्तर्गत शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों द्वारा अपने अभिभावकों से संकल्प पत्रा भरवाने के क्रम में नोडल प्रभारी राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय लोटियाना द्वारा 810, नोडल प्रभारी उच्च प्राथमिक विद्यालय भूरियाखेड़ा द्वारा 785, नोडल प्रभारी उच्च प्राथमिक विद्यालय सैदरिया द्वारा 822 तथा प्रधानाध्यापक राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय चांगगेट ब्यावर द्वारा 496 संकल्प पत्रा भरवा लिये जाने संबंधी की रिपोर्ट शुक्रवार को सहायक निर्वाचन अधिकारी एसडीएम ब्यावर कार्यालय में पेश कीगई है।

लोकतंत्रा एक्सप्रेस द्वारा मतदाता जागरूकता हेतु भ्रमण
मतदाता जागरूकता अभियान 2014 के तहत लोकसभा चुनाव को लेकर सहायक निर्वाचन अधिकारी (एईआरओ 103 ) एसडीएम भगवती प्रसाद के निर्देशानुसार लोकतंत्रा एक्सप्रेस ने शुक्रवार को शहर में आशापुरा माता मंदिर प्रांगण स्थित आदर्श विद्या मंदिर तथा ग्रामीण अंचल के राजकीय माध्यमिक विद्यालय: सरमालिया, देलवाडा एवं सुहावा गांवों में जाकर विद्यार्थियों सहित क्षेत्रावासी मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया तथा आगामी 17 अप्रैल को मतदान करने का संकल्प दिलाया।

बिना अनुमति के पार्टी कार्यालय खोलना, आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन
ब्यावर। सहायक निर्वाचन अधिकारी (एसडीएम) ब्यावर ने 30 मार्च को ज़ारी पत्रा के माध्यम से आम आदमी पार्टी के ब्यावर ब्लॉक संयोजक नीलेश बुरड़ को बिना पूर्व अनुमति के पार्टी कार्यालय खोलने बाबत् स्पस्ष्टीकरण मांगा एवं साथही तहसीलदार ब्यावर को मौका जांच हेतु निर्देशित किया। तहसीलदार ने मौका जांच कर अवगत कराया कि ब्यावर में सिखवाल छात्रावास ( क्षेत्राफल लगभग दो बीघा ) के गेट पर दो बैनर लगा रखे थे, जो तत्समय ली गई फोटो अनुसार लगभग 2 गुणा 3 फीट साईज़ के दो बैनर लगे होना पाया है। वर्तमान में यह छात्रावास के नाम से संचालित नहीं होकर लक्ष्मी वाटिका के नाम से समारोह स्थल है। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता को उक्त लक्ष्मी वाटिका ( सिखवाल छात्रावास ) के मालिक की अनुमति लेकर नगर परिषद / इस कार्यालय में प्रस्तुत नहीं की गई है तथा न ही बैठक की अनुमति ली गई, जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। सहायक निर्वाचन अधिकारी (एसडीएम) ब्यावर भगवती प्रसाद ने बताया कि उन्होंने तहसीलदार द्वारा प्रस्तुत मौका जांच रिपोर्ट को गंभीरता से लिया गया है । जिला निर्वाचन अधिकारी अजमेर एवं राजमसंद को अवगत करवा दिया गया ह,ै साथ ही वीवीटी दल को आदेश दिये गए हैं कि इस मामले में दो दिन का उक्त वाटिका एवं बैठक का खर्चा आम आदमी पार्टी के खाते में जोड़ा जावे।

चुनाव दौरान जनससमया को लेकर पार्टी की टोपी एवं बैज़ इस्तेमाल नहीं करेंगे:
एसडीएम सहायक निर्वाचन अधिकारी एसडीएम ब्यावर भगवती प्रसाद ने नीलेश बुरड़, संयोजक आम आदमी पार्टी ,नृसिंह गली ब्यावर को एक जरूरी हिदायत दी है कि जन-समस्या को लेकर संभावित किसी प्रदर्शन दौरान सतर्कता बरतेंगे। लोकसभा आम चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए भविष्य में पार्टी की टोपी व बैज़ आदि लगाकर किसी प्रकार का कोई प्रदर्शन आदि नहीं करेंगे।

एसएसटी दलों द्वारा वाहन चैकिंग कार्यवाही
लोकसभा चुनाव के मध्यनज़र गुरूवार को एसएसटी दलों द्वारा की गई निरीक्षण कार्यवाही के तहत विभिन्न वाहनों की चैंकिंग की गई। मजिस्टेªेट पुष्पेन्द्र सिंह व एएसआई नरोत्तम सिंह की टीम ने सदर थाना एवं अजमेर रोड़ बाईपास पर 23 वाहनों को चैक किया। मजिस्टेªेट पुष्पेन्द्र सिंह करणात व एसएसआई उपेन्द्रसिंह की टीम द्वारा तारागढ रोड़ एवं उदयपुर रोड़ पर 29 वाहनों की चैंिकंग की गई।

मतदाता प्रोत्साहन हेतु की अनूठी पहल
लोकसभा आम चुनाव में 17 अप्रैल को मतदान दिवस पर अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान हेतु प्रोत्साहित एवं प्रेरित करने केलिए अब विभिन्न संगठनों द्वारा अनूठी पहल की जाने लगी है। सहायक निर्वाचन अधिकारी एसडीएम ब्यावर भगवती प्रसाद ने बताया कि स्वीप कार्य योजना के तहत मतदाताओं को मतदान प्रतिशत में अधिक से अधिक बढोत्तरी हेतु को उनके कार्यालय में जागरूक लोगों, प्रतिष्ठित संगठनों व व्यावसायियों की ओर से पत्रा प्राप्त हो रहे हैं जिनमें उनकी ओर से वोट डालने वाले व्यक्तियों द्वारा वोट डालने का निशान अपनी अंगुली पर अंकित होना बताने पर देय सुविधा में आर्थिक रूपसे छूट प्रदान किये जाने का भरोसा दिलाया गया है।
जयमंदिर सिनेमा ब्यावर के मैनेजर बी.एस.राठौड़ के अनुसार लोकसभा चुनाव में मतदान करने वाले मतदाताओं को 18 व 19 अप्रैल को दो दिन तक जयमंदिर सिनेमा घर में नाखून पर लगे स्याही के निशान को देखकर उक्त दो दिवस प्रत्येक शो में प्रचलित दर में पांच रूपये प्रति टिकट की छूट देय होगी।
मोदी ऐसोसिएट्स लिमिटेड सिटी सिनेमा स्टेशन रोड़ ब्यावर के प्रबन्धक ने बताया कि लोक सभा चुनाव के मध्यनज़र 18 एवं 19 अप्रैल को जो मतदाता वोट देकर आता है , उसको चल चित्रा सिनेमा देखने हेतु पांच रूपये प्रति टिकट छूट दी जाएगी।
ब्यावर-भीम टैक्सी ड्राईवर ऐसोसिएशन ब्यावर के संरक्षक एवं प्रधान सिंह अध्यक्ष ने बताया कि जो व्यक्ति 17 अप्रैल को वोट डालकर आयेगा, उसको 18 एवं 19 अप्रैल को ब्यावर-भीम-टॉडगढ़ मार्ग पर टैक्सी में सफर करने पर किराया राशि में एक रूपये की छूट प्रदान की जाएगी। ब्यावर बस ऑपरेटर यूनियन के अध्यक्ष महेश दत्त शर्मा ने ं बताया कि यूनियन ने यह निर्णय लिया है कि चुुनाव में मत प्रतिशत बढाने के लिए 18 , 19 एवं 20 अप्रैल को किराया राशि में एक रूपये की छूट , निशान देखकर दी जाएगी ।

मतदाता जागरूकता हेतु प्रभात फैरी निकाली
ब्यावर। सहायक निर्वाचन अधिकारी (लोकसभा चुनाव) एसडीएम ब्यावर भगवती प्रसाद द्वारा प्रदत्त निर्देशों के अनुसरण में नगरपरिषद के सफाई कार्मिकों गुरूवार एवं शुक्रवार को शहर के वार्ड नम्बर 29 व 30 तथा 31 व 32 में प्रभात फैरी निकालकर नागरिकों को मतदान के प्रति सजग एवं सचेत होने का संदेश दिया गया।
सफाई निरीक्षक भंवरलाल जावा एवं स्वास्थ्य अधिकारी विजय चौधरी ने उक्त आशय की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नगरपरिषद के सफाईकर्मी नगर को स्वच्छ बनाने में तो अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं, परन्तु निर्वाचन विभाग की मंशानुरूप वे वार्ड में प्रतिदिन आम नागरिकों को मतदान की महत्ता से अवगत कराने केलिए प्रभात फैरी के जरिये मतदान आवश्यक रूपसे करने हेतु प्रेरक संदेशवाहक की भूमिका भी निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शहर के वार्डेां में मतदान जागरूकता को लेकर सफाईकर्मियों द्वारा प्रभात फैरी निकालने की गतिविधियां आगामी 12 अप्रैल तक चलेंगी।

error: Content is protected !!