राज्य स्तरीय मीना सम्मेलन 2 मार्च को पुष्कर में

अजमेर। राजस्थान प्राम्भिक शिक्षा परिषद् के बैनर तले एवं सर्वशिक्षा अभियान के तत्वावधान में 2 दिवसीय राज्य स्तरीय मीना सम्मेलन 2 व 3 मार्च को वैष्णव धर्मशाला पुष्कर में आयोजित होगा।
सर्वशिक्षा अभियान के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक महावीरसिंह राठौड़ ने बताया कि बालिकाओं के अनुभवों के आदान प्रदान तथा आत्मविश्वास बढ़ा बालिकाओं का उत्साहवर्धन करने के लिए पूर्व में ब्लॉक एवं जिला स्तरीय मीना सम्मेलन का आयोजन किया गया था। अब प्रदेश के 33 जिलों के 500 संभागीयों का मीना सम्मेलन पुष्कर में आयोजित हो रहा है। जिसमें अधिकतम जैण्डर गैप वाले 10 जिलों से 20-20 बालिकाएं तथा शेष 23 जिलों से 6-6 बालिकाएं इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगी।
विभिन्न गतिविधियां होंगी आयोजित :
सम्मेलन के दौरान चित्रकला का आयोजन होगा जिसमें जीवन विकास एवं वातावरण संबंधी विषयों पर बालिकाओं की कल्पनाओं साकार करने के लिए बालिकाओं को मंच प्रदान किया जाएगा। इसीप्रकार कठिन परिस्थितियों में बालिकाएं स्वयं अथवा अपने साथी की किसप्रकार मदद करके समस्या का हल निकाल पाएंगी इस हेतु प्रश्न तैयार कर आयोजन स्थल पर बालिकाओं को दिए जाएंगे। इस दौरान बाल अधिकारों को लेकर क्विज गतिविधि का आयोजन भी होगा तथा हस्तकला को लेकर प्रदर्शनी, रोल मॉडल का नाट्य रुपान्तरण, नाट्य मंचन, लोक नृत्य प्रस्तुतियां दी जाएगी।
यह रहेगा कार्यक्रम :
एडीपीसी राठौड़ ने बताया कि पुष्कर के वैष्णव धर्मशाला में आयोजित इस कार्यक्रम के तहत एक मार्च को शाम 4 बजे से रात्रि 10 बजे तक पंजीयन किया जाएगा। दो मार्च सुबह 10 से 1 बजे तक उद्घाटन समारोह, 11.30 बजे से 2.30 बजे तक रोल मॉडल पर प्रस्तुतियां, अपराह्न 2.30 बजे से 5.30 बजे तक अनुभवों का आदान-प्रदान पर प्रस्तुति, हस्ताकला प्रदर्शनी, सामाजिक मुद्दों पर नाट्य मंचन तथा रात्रि 8 से 10 बजे तक लोक नृत्य कला का प्रस्तुतिकरण होगा। इसीप्रकार 3 मार्च को सुबह 9 से 9.30 बजे चित्रकला प्रतियोगिता, 9.30 से 11.30 बजे तक जीवन में आने वाली समस्याओं के समाधान पर प्रस्तुति, प्रात: 11.30 बजे से 1.30 बजे तक बाल अधिकारों पर क्विज, अपराह्न 1.30 से 3.30 बजे तक मीना गीत एवं समापन समारोह होगा।
-विजय कुमार हंसराजानी

error: Content is protected !!