शहरी विशेष योग्यजनों के पहचान पत्रा 1 सितम्बर से बनेंगे

अजमेर। शहरी विशेष योग्यजन सर्वे (निशक्तजन-विंकलागता) अजमेर शहर में 1 अगस्त से 31 अगस्त 2012 किया गया है।आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशासहयोगिनियों, प्रसाविकाओं एवं नर्सिंग कालेज के विद्यार्थियों द्वारा घर-घर जाकर शारीरिक और मानसिक व्याधि से ग्रसित योग्यजनों का सर्वे कर चिन्हीकरण का कार्य किया है।
इन निःशक्तजनों का प्रमाण पत्रा एवं परिचय पत्रा बनाने का कार्य 1 सितम्बर से 15 सितम्बर 2012 तक शहर के वार्ड्स की संबंधित डिसपेंसरी के चिकित्सकों द्वारा शुरू किया जावेगा। डिसपेंसरीज पर ही इन योग्यजनों को चिकित्सक निःशक्तता का प्रमाण पत्रा एवं परिचय पत्रा बनाकर देंगे।
जिन निशक्तजनों हेतु विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी उनका प्रमाणीकरण आदि जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में 1 से 15 सितम्बर तक ओ.पी.डी. समय में संबंधित विभाग में बनाये जायेंगे।
ऐसे निशक्तजन जिनके लिए एक से अधिक विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी उनका भी वहीं प्रमाणीकरण किया जावेगा।
जिले के अन्य शहरी क्षेत्रों में यह प्रमाणपत्रा एवं परिचय पत्रा ए.के.एच. ब्यावर में 17 सितम्बर को, वाई.एन.किशनगढ़ में 24 सितम्बर को, नसीराबाद अस्पताल में 28 सितम्बर को, बिजयनगर में 18 सितम्बर को, केकडी में 21 सितम्बर को, पुष्कर सीएचसी में 19 सितम्बर को और सरवाड सीएचसी में 26 सितम्बर को योग्यनजन पहचान विशाल शिविर आयोजित किये जाएंगे। इन मेगा शिविरों में निःशक्त योग्यजनों को पहचान पत्र ाऔर प्रमाण के अलावा संबंधित विकलांगता हेतु दिये जाने वाले संभावित उपकरणों की भी सूची बनायी जावेगी। इसके लिए चिकित्सा-स्वास्थ्य विभाग और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं।

error: Content is protected !!