समग्र विकास के लिए टीम भावना से कार्य करें:माथुर

छतरपुर/शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ वास्तविक हितग्राहियों तक पहुंचाने एवं जिले के समग्र विकास के लिए शासकीय तंत्र को एक टीम भावना के रूप में मिलकर कार्य करना होगा। उक्त विचार सागर संभाग के आयुक्त आर के माथुर ने स्थानीय महाराजा महाविद्याालय के शताब्दी हाल में छतरपुर जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम पंचायत सचिव, पटवारी, एएनएम, एमपीडब्ल्यू, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक, कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। संभागायुक्त एवं कलेक्टर ने सम्मेलन में ऐसे कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र एवं चेक भेट किये, जिन्होंने परिवार नियोजन एवं अन्य कार्यों में अपना उल्लेखनीय योगदान दिया है।
संभागायुक्त माथुर ने कहा कि जिले में कुपोषण दूर करने के लिए सबको मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में निचले अमले की काफी महत्वपूर्ण भूमिका है। शासन ने प्रत्येक व्यक्ति के कल्याण के लिए योजनायें बनायी हैं। कमजोर वर्ग के कल्याण के लिए तो शासन कोई कमी नहीं छोड़ रही है। जरूरत है योजनाओं का ठीक ढंग से क्रियान्वयन सुनिश्चित् हो। उन्होंने विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कैसे उनका लाभ हितग्राहियों को दिया जा सकता है, की जानकारी से अवगत कराया।
संभागायुक्त ने कहा कि शासन की योजनों के क्रियान्वयन में महिलाओं की भी अहम भूमिका है। समग्र विकास के लिये शासन-प्रशासन में सबकी भागीदारी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हम सबकी जिम्मेदारी है कि पात्रता रखने वाले प्रत्येक हितग्राही को शासन की योजनाओं का लाभ मिलना चाहिये। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों के सचिव हितग्राहियों को पात्रतानुसार लाभ दिलाने की कोशिश करें। उन्होंने अधीनस्थ निचले अमले को जिम्मेदारी पूर्वक अच्छे कार्य करने की प्रेरणा दी।
कलेक्टर बहुगुणा ने कहा कि ग्रामों में पदस्थ अमले के माध्यम से ही 90 प्रतिशत् सेवायें ग्रामीणों को दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सचिव, पटवारी, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए मैदानी अमला कार्य करे तथा अपनी भूमिका को समझते हुए अच्छे ढंग से योजनाओं का क्रियान्वयन सुचिश्चित् करेे। पात्र हितग्राहियों को समय पर लाभंावित करने की कोशिश करे। उन्होंने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के संबंध में पात्र हितग्राहियों का पंजीकरण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से अधिक के सभी बुजुर्ग उक्त योजना की पात्रता रखते हैं, जो आयकर नहीं भरते हैं।
उन्होंने कहा कि मैदानी अमला समन्वय एवं टीम भावना से कार्य करे। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से ग्रामीणों को अधिकांश योजनाओं का लाभ समय पर मिल सकेगा। उन्होंने जिले के अतिकुपोषित बच्चों के परिवारों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभांवित करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने जिले में कोई भी बच्चा कुपोषित न रहने देने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती भावना वालिम्बे एवं जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री बृजेश त्रिपाठी ने भी विचार व्यक्त किये। कुछ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं एवं एमपीडब्ल्यू द्वारा भी अपने विचार रखे गये।

हत्या के मामले में तीन लोगों को उम्र कैद

छतरपुर। न्यायालय चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश श्री कृष्णमूर्ति मिश्र ने खिल्लन निवासी छतरपुर की बका से हत्या करने के आरोप में तीन आरोपियों को उम्र कैद की सजा के साथ तीन हजार रुपए के जुर्माने से दण्डित करने का आदेश दिया है।
एडवोकेट लखन राजपूत ने बताया कि दिनांक 03.08.2011 को साढ़े दस बजे करीब पुरानी रंजिश के चलते शेख सिद्दिकी, शेख इदरीस, शेख हकीम निवासी अनगढ़ टौरिया नारायण बाग छतरपुर ने नारायण बाग में स्थित कदीर की दुकान के सामने खिल्लन की मारपीट कर उसकी पीठ में बका मार दिया था। हल्ला सुनकर खिल्लन के बहन-भाई आदि लोग मौके पर आ गए थे जिन्हें देखकर तीनों आरोपी मौके से फरार हो गए। घायल अवस्था में खिल्लन को इलाज हेतु जिला अस्पताल लाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। तीनों आरोपियों के विरुद्ध थाना सिविल लाईन में हत्या का मामला दर्ज किया गया। तत्कालीन थाना प्रभारी वाई.के. नायक और सहायक उप निरीक्षक सेवालाल अहिरवार ने उक्त मामले की विवेचना कर चालान न्यायालय में पेश किया। अभियोजन तीनों आरोपियों के विरुद्ध हत्या का अपराध संदेह से परे सिद्ध करने में पूर्णत: सफल रहा। न्यायालय चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश कृष्णमूर्ति मिश्र ने शुक्रवार को मामले की अंतिम सुनवाई करते हुए तीनों आरोपी शेख सिद्दिकी, शेख इदरीस, शेख हकीम को खिल्लन की हत्या का दोषी ठहराते हुए धारा 302 आईपीसी में उम्र कैद के साथ तीन हजार रु पए के जुर्माने की सजा सुनाई। अभियोजन की ओर से मामले की पैरवी सहायक लोक अभियोजक अरुणदेव खरे द्वारा की गई।

-संतोष गंगेले

1 thought on “समग्र विकास के लिए टीम भावना से कार्य करें:माथुर”

Comments are closed.

error: Content is protected !!