गौशालाओं की व्यवस्थाएं जांचेंगे पशु चिकित्सक

अजमेर, 14 दिसम्बर। जिले में स्थित समस्त गौशालाओं के व्यवस्थाएं प्रबन्धन तथा पशुओं के स्वास्थ्य की जांच पशु चिकित्सकों द्वारा सात दिवस में किए जाने के लिए सोमवार को जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान अटल सेवा केन्द्र में निर्देश प्रदान किए। उन्होंने पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक विरेन्द्र गांधी को गौशालाओं को निकटवर्ती पशु चिकित्सालय के द्वारा विशेष विजिट करके पशुओं के रख-रखाव, स्वास्थ्य तथा चारे पानी के साथ साथ अन्य तकनीकी बिन्दुओं पर भी निरीक्षण करके रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा।
डाॅ. मलिक ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभान्वितों के भौतिक सत्यापन कार्य में तेजी लाने के लिए कहा क्योंकि भौतिक सत्यापन के अभाव में लाभान्वितों को पेंशन जारी करना सम्भव नही होगा। उन्होंने जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों को पट्टे जारी करने के लिए सम्बधिन्त विभाग के अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। अजमेर जिले के लिए प्रमुख दस मांगों की अनुमानित लागत समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ तैयार करने के लिए कहा। उन्होंने केकड़ी और सरवाड क्षेत्रा की जन सुनवाई के दौरान प्राप्त समस्याओं को शीघ्र निस्तारण के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निदेश प्रदान किए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री हरफूल सिंह यादव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लक्ष्मण हरचन्दानी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बी.एल. बैरवा सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
शपथ आयुक्तों की नियुक्ति के लिए मांगे आवेदन
अजमेर 14 दिसम्बर। जिला मजिस्ट्रेट न्यायालय तथा अधीनस्थ न्यायालयों में वर्ष 2016 के लिए शपथ आयुक्तों की नियुक्ति करने के लिए प्रार्थना पत्रा 17 दिसम्बर तक संबंधित उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार को प्रस्तुत किए जा सकते है। । प्रार्थना पत्रा में शपथ आयुक्त के रूप में अनुभव तथा न्यायालय जहां आवेदक नियुक्ति चाहते है का वर्णन करना होगा।
राजस्व अधिकारियों की बैठक 16 को
अजमेर 14 दिसम्बर। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक 16 दिसम्बर को आयोजित होगी। इसमें सहायता, राजस्व, लेखा, भू-अभिलेख, संस्थापन, सम्पर्क समाधान, विकास तथा न्यास सहित विभिन्न मुद्दों की समीक्षा की जाएगी। उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार तथा जिलास्तरीय अधिकारी 11 बजे और पंचायत समितियों के विकास अधिकारी दोपहर एक बजे से बैठक में भाग लेंगे।

ओद्यौगिक सलाहकार समिति की बैठक
अजमेर, 14 दिसम्बर। जिला स्तरीय ओद्यौगिक सलाहकार समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को अटल सेवा केन्द्र में सम्पन्न हुई। जिसमें जिले के ओद्यौगिक विकास के बारे में विचार विमर्श किया गया।
बैठक में श्री किशोर कुमार ने विभिन्न रीको क्षेत्रा में पेयजल की मांग तथा अनुमानित खर्च का तकमीना बनाने के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री सुनील सिंघल को निर्देशित किया। इसी प्रकार पालरा ओद्यौगिक क्षेत्रा में पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को 225 लाख रूपये अग्रिम दिए गए हंै। नरबद खेड़ा ब्यावर में नये ओद्यौगिक क्षेत्रा की स्थापना के लिए भूमि रीको को आंवटित की गई है जिसको रीको अपने स्तर पर विकसित करेगा। किशनगढ़ ओद्यौगिक क्षेत्रा में छठे चरण के विस्तार के लिए भूमि अवाप्ति कर खातेदारों को 67 करोड़ में से 24 करोड़ रूपये का मुआवजा वितरित किया जा चुका है। बैठक में अवगत कराया गया कि परबतपुरा-माखुपुरा ओद्यौगिक क्षेत्रा के अपशिष्ट को नगर निगम के द्वारा नसीराबाद रोड़ पर विकसित टेªचिंग ग्राउण्ड में डाले जाने पर सहमति व्यक्त की गई जबकि सार्वजनिक स्थलों का कचरा रीको द्वारा उठवाया जाएगा। पालरा में डम्पिंग ग्राउण्ड के लिए भू उपयोग परिर्वतन का आवेदन पत्रा मुख्य नगर नियोजक जयपुर द्वारा निरस्त किया गया। श्री किशोर कुमार ने किशनगढ़ क्षेत्रा में अवैध खनन रोकने के लिए निर्देश प्रदान किए।
इस अवसर पर रीको के उप महाप्रबंधक श्री डी.पी.जाटव, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक श्री सी.बी.नवल, मार्गदशी बैंक प्रबंधक श्री दिनेश मारवाह़, अजमेर जिला लघु उद्योग के सचिव श्री राजेश शर्मा, गेगल ओद्यौगिक क्षेत्रा एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री राजेश नवल सहित अधिकारी एवं उद्योगपति उपस्थित थे।
विशेष साधारण सभा की बैठक कल
अजमेर 14 दिसम्बर। जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में जिला परिषद की विशेष साधारण सभा की बैठक 15 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे जिला परिषद सभागार में आयोजित की जाएगी। इसमें महात्मा गांधी नरेगा योजना के वर्ष 2016-17 की कार्य योजना एवं बजट पर चर्चा की जाएगी।

error: Content is protected !!