प्रकृति को देखने का नया दृष्टिकोण-डिफ्रेन्ट एंगल फोटोग्राफी वर्कशोप सम्पन्न

अजमेर / मीनू स्कूल चाचियावास के विशेष बच्चों ने प्रकृति को नये दृष्टिकोण से निहारा, बच्चों ने अपने-अपने कैमरो से फूल, पŸाों बारादरी, और व्यक्ति विशेष के डिफ्रेन्ट एंगल से फोटो खीच कर साबित किया कि वे भी अपना दृष्टिकोण और भावना रखते है। यह अवसर आज फोटो जर्नलिस्ट दीपक शर्मा के मार्गदर्शन में संचालित सात दिवसीय वर्कशोप के समापन कार्यक्रम का था।

संस्था की मुख्य कार्यकारी श्रीमति क्षमा आर. कौशिक ने बताया कि आज प्रातः 09.30 बजे ही बच्चें सुभाष उद्यान में एकत्र हो गये उन्होने बताया कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को फोटोग्राफी सिखाना विद्यालय की नई शुरूआत है और इसका पूरा श्रेय दीपक शर्मा को जाता है जिन्होने इन बच्चों की क्षमताओं को पहचाना और इन्हे यह नया हुनर सिखाने का निश्चय किया।

फोटोग्राफी के गुर सीखें – बच्चों ने इस वर्कशोप में कैमरा पकड़ना, उसे सेट करना, फोटो एंगल सेट करना, जूम का प्रयोग करना, दूर व नजदीक के फोटो लेना आदि फोटोग्राफी के गुर सीखे।

कमलेश बनना चाहता है व्यवसायिक फोटोग्राफर – कमलेश थारवानी को फोटोग्राफी करना बहुत प्रसन्द है कमलेश कहता है कि बड़ा होकर में व्यावसायिक फोटोग्राफ ही बनूगां एवं दर्शन भारद्वाज फोटोग्राफी का शोरूम स्थापित करना चाहता है।

गणमान्य व्यक्तिओं ने बच्चों का बढ़ाया उत्साह –
इस दौरान बच्चों की हौसला अफजाही के लिए आर.पी.एस.सी. सचिव श्रीमान् भगवन्त सिंह राठौड,़ लोक कलां संस्थान से श्री संजय सेठी, लायन्स क्लब अजमेर के श्री कमल शर्मा, श्री आर.एस. नुवाल, श्री ओ.पी. माथुर, श्रीमति पुजा गुप्ता, सेवानिवृत वरिष्ठ भू वैज्ञानिक श्री राजकुमार नाहर, पूर्व उपसभापति श्री सोभरतन आर्य एवं बच्चों के अभिभावको ने उपस्थित होकर बच्चों से फोटो खिंचवांए एवं डिफ्रेन्ट एंगल फोटोग्राफी का आनन्द लिया।

इन बच्चों ने सीखी फोटोग्राफी –
राकेश शर्मा, दर्शन भारद्वाज, फालगुन चौहान, दीपेश जैन, शुभम अग्रवाल, फातिमा, संकल्प गौखले व कमलेश थारवानी ने फोटोग्राफी के गुर सीखे।

वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी राकेश कुमार कौशिक ने बताया की विद्यालय में बच्चों को लकड़ी, स्टेशनरी, फोटो स्टेट, दुकानदारी, सिलाई, घरेलु साज सजावट के समान आदि व्यवसायिक प्रशिक्षण सिखाया जाता है जिससे यह बच्चें आत्म निर्भर बन सकें। इसी क्रम में फोटोग्राफी प्रशिक्षण विद्यालय की एक नई शुरूआत है जिसमें विद्यालय के 8 बच्चों को प्रशिक्षित किया गया है। उन्होने बताया की बच्चों द्वारा खीचें गये फोटो की आगे प्रदर्शनी भी आयोजित की जायेगीं। इस वर्कशोप मे विद्यालय के केन्द्र प्रभारी तरूण शर्मा, रामेश्वर लाल, एवं करूणा शर्मा का सहयोग रहा।

error: Content is protected !!