जिला स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक सम्पन्न

अजमेर 31 मई। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए अजमेर जिला वार्षिक साख योजना का विमोचन किया गया।
बैठक में वित्तीय वर्ष 2016-17 के अन्तर्गम अन्तिम त्रौमास कि समीक्षा की गई। इस वित्तीय वर्ष में जिले में लगभग 17 हजार 138 करोड़ की जमाएं प्राप्त की गई। बैठक में बैंकों को शाखावार साख जमा अनुपात में वृद्धि करने के निर्देश दिए गए। भारतीय रिजर्व बैंक के नियमानुसार इसे 60 प्रतिशत से अधिक रखने के लिए बैंकिंग परिचालन बढ़ाने की आवश्यकता बतायी गई। प्रधानमंत्रा मुद्रा योजना के अन्तर्गत 9 हजार 647 खाताधारकों को ऋण स्वीकृत किए गए। तरूण वर्ग में 623 तथा किशोर वर्ग में 2 हजार 403 व्यक्ति लाभान्वित किए गए। प्रधानमंत्रा मुद्रा योजना के अन्तर्गत लगभग 137 करोड़ की राशि का वित्त उपलब्ध करवाया गया।
बैठक में आधार कार्ड के साथ पेंशनर्स के खातों को जोड़ने पर भी विचार विमर्श किया गया। इससे जीवित प्रमाण पत्रा को डिजीटल जारी करना आसान होगा। जिले की बैंकों को ग्राम स्तर पर कार्यक्रम आयेजित कर वित्तीय साक्षरता बढ़ाने के लिए भी निर्देश प्रदान किए। भामाशाह रोजगार सृजन योजना के बकाया आवेदन पत्रों को 30 जून तक निस्तारित करने के लिए भी निर्देश प्रदान किए गए। भारतीय रिजर्व बैंक के नियमानुसार 2 माह के भीतर प्राप्त आवेदनों को निस्तारित करने का प्रयास करने के साथ ही स्वीकृति की जानकारी जिला उद्योग केन्द्र को भी दी जानी चाहिए। संबंधित बैंक द्वारा लाभार्थी के अनुदान की मांग किए जाने पर ही जिला उद्योग केन्द्र द्वारा अनुदान जारी किया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एन.एल.राठी, अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक श्री दिनेश मरवाह, भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक श्री आर.एस.रावत, नाबार्ड के क्षेत्राय प्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल एवं आरसेटी निदेशक श्रीमती सीमा खन्ना सहित जिले के समस्त बैंकर्स उपस्थित थे।

error: Content is protected !!