पर्यटकों की सुविधा के लिए बनेगा मोबाइल एप

अजमेर,4 जुलाई। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने पर्यटन विकास के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को आयोजित बैठक में अजमेर जिले में आने वाले पर्यटकों को विशेष सुविधाए प्रदान करने के लिए मोबाइल एप विकसित करने के लिए निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि अजमेर जिला पर्यटन स्थलों की दृष्टि से बहुत समृद्ध है। यहां आने वाले पर्यटकों को विशेष सुविधाए उपलब्ध करवाने से पर्यटन में जबरदस्त बढ़ोत्तरी होगी। अजमेर जिले में प्रवेश करने वाले समस्त पर्यटकों के मोबाईल पर एक स्वागत संदेश जाएगा। इसमें पर्यटकों का स्वागत करने के साथ ही अजमेर जिले के दर्शनीय स्थलों की जानकारी के लिए मोबाईल एप तथा वैबसाइट के बारे में बताया जाएगा। बैठक में जिले के 51 पर्यटन स्थलों को चिन्हित किया गया जिन्हें मोबाईल एप तथा वैबसाइट में स्थान दिया जाएगा। इन स्थलों के फोटोग्राफ, विवरण तथा पहुंचने के माध्यमों की विस्तृत जानकारी पर्यटकांे को आसानी से मिल सकेगी। इस कार्य की नोडल एजेंसी पर्यटन विभाग को बनाया गया है। विभाग द्वारा पर्यटन में वृद्धि के लिए काॅफी टेबल बुक भी बनवायी जाएगी।
बैठक में आनासागर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए कपड़े धोना प्रतिबंधित करने पर विचार विमर्श किया गया है। आनासागर झील के समस्त कार्यों को केन्द्रीकृत तरीके से सम्पादित करने के लिए नगर निगम को नोडल एजेंसी बनाया गया है।
इस अवसर पर पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक, प्रकृति प्रेमी श्री महेन्द्र विक्रम सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, अबु सुफियान चैहान, जिला आबकारी अधिकारी श्री एन.एल.राठी, सहायक नाजीम श्री आदिल तथा नगर निगम उपायुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता उपस्थित थे।

error: Content is protected !!