भामाशाह स्वास्थ्य बीमा लाभार्थी माताओं को मिलेंगे बेबी किट

गौरव गोयल
गौरव गोयल
अजमेर,4 जुलाई। राजकीय जनाना अस्पताल में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत सहमति से लाभ प्राप्त करने वाली लाभार्थी माताओं को उनके नवजात शिशु के लिए बेबी किट उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह जानकारी जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दी।
उन्होंने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े परिवारों की महिलाओं के प्रसव राजकीय जनाना अस्पताल में होने पर अस्पताल से छुट्टी देते समय बेबी किट उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह बेबी किट चिकित्सकीय सलाह के अनुसार निर्मित किए गए है। इसमें नवजात शिशु के 5 वस्त्रा मौजे, निकर, टी-शर्ट, दस्ताने तथा टोपी होंगे। यह किट लाथार्थियों को अस्पताल प्रशासन की तरफ से निःशुल्क दिए जाएंगे। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के पात्रा परिवारों को इसका लाभ लेने के लिए अस्पताल के द्वारा उपलब्ध करवाए गए सहमति पत्रा भरकर स्वास्थ्य मार्गदर्शक के पास जमा करवाना होगा। उन्होंने कहा कि यह योजना जनाना अस्पताल में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में आरम्भ की जा रही है। इसे भविष्य में जिले के भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े समस्त राजकीय चिकित्सालयों में लागू किया जाएगा।
श्री गोयल ने निर्देशित किया जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय की सफाई व्यवस्थाओं को बेहतरीन करने के लिए चिकित्सालय को 4 ब्लाॅकों में बांटा जाए। चिकित्सालय की आवश्यकताओं के अनुरूप कम से कम 140 व्यक्तियों के द्वारा सफाई करवाए जाने के 4 अलग-अलग टेण्डर किए जाए। अस्थि रोग विभाग में इनप्लांट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए लाइफ लाइन की 3 नम्बर दुकान पुनः खोली जाएगी। राजकीय जनाना अस्पताल में मरीजों के परिजनों के लिए वैटिंग हाॅल बनाया जाएगा।
जिले में लगेंगे 6 लाख पौधे
श्री गोयल ने कहा कि जिला प्रशासन एवं विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय से जिले में लगभग 6 लाख पौधों का रोपण मानसून काल में किया जाएगा। समस्त राजकीय भवनों में अलग-अलग प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे। विभिन्न विभागों के द्वारा 4 लाख 70 हजार तथा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत लगभग एक लाख पौधे रोपित किए जाएंगे। वन विभाग द्वारा महात्मा गांधी नरेगा के साथ कनर्वेजेंस करके नोसर घाटी को हरा भरा किया जाएगा।
जयपुर रोड बनेगी सिक्स लैन
जिला कलक्टर श्री गोयल ने बताया कि अजमेर शहर में प्रवेश होने वाले जयपुर रोड को विश्व विद्यालय चैराहे से आगरा गेट तक सिक्स लैन किया जाएगा। इसमें तीन विभागों का सम्मिलित प्रयास होगा। महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय चैराहे से आगरा गेट तक कि सड़क को अतिक्रमण मुक्त करके सिक्स लैन में बदला जाएगा जहां सड़क की चैड़ाई कम होगी वहां उसे फोर लैन किया जाएगा। इस लगभग 9 किलोमीटर की सड़क का फ्लाई ओवर से 2.8 किलोमीटर तक का भाग राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा, 3 किलोमीटर का भाग शहरी गौरव पथ योजना के अन्तर्गत सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा तथा शेष 3 किलोमीटर का भाग अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित किया जाएगा। इस रोड के मध्य में डिवाइडर होंगे जिन्हें हरितिमा युक्त किया जाएगा। सिक्स लैन के दोनों तरफ सर्विस लैन होगी। उसके पास में ड्रिनेज सिस्टम तथा सबसे बाद में वृक्षारोपण करके हरित क्षेत्रा निर्मित किया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री अबु सूफियान चैहान, जिला रसद अधिकारी श्रीमती दीप्ति शर्मा सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!