जिले के दिव्यांग होंगे अंग उपकरण युक्त

अजमेर, 26 सितम्बर। जिले के दिव्यांगों को अंग उपकरण सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए शिविर लगाकर लाभान्वित किया जाएगा। इसके लिए दिव्यांगों का चिन्हिकरण विकास अधिकारी तथा ग्राम सेवक द्वारा किया जाएगा। चिन्हिकरण के कार्य में चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सहयोग प्रदान किया जाएगा। चिन्हिकरण के उपरान्त दिव्यांगों को आवश्यकता अनुसार अंग उपकरण एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पटेल मैदान में शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर में दिव्यांगों से संबंधित सभी योजनाओं का लाभ एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सोमवार को विभिन्न विभागो ंकी साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये बाते कहीं। उन्होंने इस संबंध में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक श्री जयप्रकाश को निर्देशित किया कि उनके विभाग द्वारा संचालित स्वरोजगार, विश्वास, पेंशन, आस्था कार्ड तथा विवाह अनुदान जैसी योजनाओं का लाभ दिव्यांगों को दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए। शिविर में दिव्यांगों के बस तथा रेलवे के पास भी बनाए जाएंगे। भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति द्वारा दिव्यांगों को आवश्यकता अनुसार अंग उपकरण उपलब्ध करवाएं जाएंगे।
उन्होंने कहा कि सलेमाबाद को उपलब्ध करवाए जाने वाले पानी की सप्लाई नियमित रूप से की जानी चाहिए। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि पुष्कर सरोवर में बीसलपुर का पानी डलवाने के लिए प्रस्ताव बनाकर सक्षम स्तर से अनुमति प्राप्त की जाए। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा ग्रामीण गौरव पथ निर्माण के द्वितीय चरण में शामिल गांवों को लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। तहसीलदार द्वारा उनके परिक्षेत्रा में आने वाले उत्कृष्ठ विद्यालयों की सूची बनाई जाएगी। आनासागर झील की सफाई के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा नगर निगम को मशीन उपलब्ध करवायी जाएगी। आनासागर झील के एरिया में कृषि भूमि का बिना भू रूपान्तरण करवाए अन्य प्रयोजनार्थ उपयोग लेने वाले भूमि धारकों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए। नियमानुसार खातेदारी अधिकार निरस्त करने की कार्यवाही आरम्भ की जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के लिए जवाहर रंगमंच पर मेड़ता तथा डेगाना जाने वाली निजी बसों को रिजनल काॅलेज तिराहे स्थित सिवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट के पास अस्थायी रूप से चार बसंे खड़ी करने के लिए कार्यवाही की जाए। इस स्थान पर केवल चार बसंे ही खड़ी की जा सकेंगी। ठेले तथा केबिन वालों को उस स्थान पर प्रतिबंधित रखा जाएगा। इससे यात्रियों को सुविधा होने साथ ही जवाहर रंगमंच पर यातायात के दबाव को नियंत्रित किया जा सकेगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सूफियान चैहान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री कमलराम मीना, जिला रसद अधिकारी दीप्ति शर्मा, भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के संयुक्त सचिव सुरेश मेहरा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!