ई-ग्रंथालया 4.0 एवं जूमला का प्रषिक्षण कार्यक्रम

राजकीय महिला अभियांत्रिकी महाविद्यालय अजमेर में स्वामी विवेकानन्द केन्द्रीय पुस्तकालय द्वारा साप्ताहिक लघु प्रषिक्षण कार्यक्रम ‘‘ई-ग्रंथालया 4.0 एवं जूमला’’ का आयोजन दिनांक 08.11.2016 से 13.11.2016 किया गया जिसका समापन दिनांक 13 नवम्बर 2016 को ज्म्फप्च्.प्प् प्रोजेक्ट के अर्न्तगत किया गया। इस कार्यषाला में देष के विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों से विषय विषेषज्ञों को बुलाया गया। जिसमें मुख्य रूप से ई-ग्रंथालया पुस्तकालय प्रबंध सॉफ्टवेयर के बारे में व्यवाहारिक प्रषिक्षण प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र, नई दिल्ली से राम कुमार मटोरिया, तकनीकी निर्देषक एवं राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र, अजमेर के प्रभारी अंकुर गोयल विषय विषेषज्ञ के रूप में उपस्थित रहंे। जिनके द्वारा ई-ग्रंथालया 4.0 पुस्तकालय मैनेजमेन्ट सॉफ्टवेयर का प्रषिक्षण दिया गया जिसकी सहायता से पुस्तकालय के विभिन्न प्रकार के कार्यो को करना षामिल हैं। श्री गोयल ने बताया कि यह सॉफ्टवेयर निःषूल्क उपलब्ध है जो किसी भी पुस्तकालय मे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की सहायता से उपयोग मे लाया जा सकता है।
इसी के साथ ही जूमला के लिए डा. डी.पी. त्रिपाठी, सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष, एन.आई.टी राउकेला से ’’जूमला कंटेट मैनेजमेन्ट सिस्टम’’ के बारे में प्रषिक्षण प्रदान किया गया। जिसका प्रयोग वेब पेज डिजाइंन करने में किया जाता है जिसकी सहायता से पुस्तकालय का वेब पेज कैसे बनाया जा सकता है इस पर अभ्यास करा के इसके व्यावहारिक पक्षो में प्रतिभागियों को निपूर्ण करने का प्रयास किया गया। इस पर प्रतिभागियों ने भी अपने सवाल पूछकर अपनी जिज्ञासा को षांत किया। इस कार्यषाला का आयोजन का उद्देष्य प्रतिभागियों को आज के आधुनिक युग में चल रहें तकनीकी व प्रविधियों से परिचित कराना था ताकि अच्छे पुस्तकालय पेषेवर तैयार किये जा सकें।
इस कार्यषाला के मुख्य संरक्षक डा. अजय सिंह जेठू रहे व अन्त में देष के विभिन्न संस्थानों से आए हुए प्रतिभागियों को धन्यवाद प्रेषित किया।

error: Content is protected !!