राष्ट्रीय अन्य पिछड़ा वित्त एवं विकास निगम द्वारा आर्थिक गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता

अजमेर, 23 जून। राज्य के अन्य पिछडे एवं कमजोर वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए अनेक कल्याणकारी कदम उठाये है। इस वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने के लिये राजस्थान अन्य पिछडा वर्ग के वित्त एवं विकास निगम लि. कार्यरत है। निगम आय जनित सभी आर्थिक गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है ।
अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक ने बताया कि निगम द्वारा ऋण प्राप्त करने की निर्धारित पात्राता निर्धारित है, जिसमें प्राथी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिये। साथ ही वह राजस्थान सरकार द्वारा घोषित अन्य पिछड़ा वर्ग की जाति का होना चाहियें। प्रार्थी की समस्त स्त्रोंतो से वार्षिक आय गरीबी रेखा से नीचे अथवा दुगनी आय होनी चाहिये। प्रार्थी पर किसी भी बैंक सहकारी संस्था, निगम अथवा राज्य सरकार का अवधिपार ऋण बकाया नही होना चाहिये तथा जिस कार्य के लिये ऋण लिया जा रहा है, उसके लिए प्रशिक्षण या अनुभव प्राप्त होना चाहिये।
लक्षित समूह
अन्य पिछडा वर्ग में राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर नोटिफाइड जातियां सम्मिलित मानी जायेगी।
योजनायेंः-
राष्ट्रीय निगम आय जनित सभी आर्थिक गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है, जिससे कृषि, शिल्प तकनीकी, लघु व्यवसाय, सेवा क्षेत्रा के व्यवसाय, परिवहन सेवायें आदि सम्मिलित है। रूपये 50,000/- से अधिक की परियोजनायें राजस्थान अन्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास सहकारी निगम स्तर से संचालित की जाकर, संबंधित राष्ट्रीय वित्त एवं विकास निगम, नई दिल्ली से अनुमोदित होती है। राष्ट्रीय निगम, नई दिल्ली को स्वीकृति हेतु प्रेषित की जाने वाली परियोजनाओं के प्रस्तावों में कृषि, व्यापार, यातायात एवं लघु उद्योग सेवाओं की गतिविघियों को समुचित प्रतिनिधित्व अपेक्षित है।
आवेदन किस प्रकार करेंः
आवेदक को अपने आवेदन निर्धारित प्रपत्रा में भर कर संबंधित जिले के परियोजना प्रबन्धक, अनुजा निगम के पास जमा करवा कर ऋण संबंधी औपचारिकताऐं पूरी की जा सकेगी। इसके अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार की जानकारी परियोजना प्रबन्धक अनुजा निगम के जिला कार्यालय से किसी भी कार्य दिवस में प्राप्त की जा सकती है।

राज विकास बैठक के संबंध में बैठक 27 को
अजमेर, 23 जून। आगामी 30 जून को मुख्यमंत्राी की अध्यक्षता में वीडियो काॅफ्रेसिंग के माध्यम से होने वाली मासिक राज विकास बैठक की पूर्व तैयारी समीक्षा हेतु संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में 27 जून को प्रातः 11 बजे संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में बैठक आयोजित की जाएगी।
जवाजा में 20 मिमी वर्षा दर्ज
अजमेर, 23 जून। जिले में शुक्रवार प्रातः समाप्त हुए गत 24 घंटों में सर्वाधिक वर्षा जवाजा में 20 मिमी दर्ज की गई। बाढ़ प्रकोष्ठ के प्रभारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार प्रातः तक ब्यावर तहसील में 10 मिमी, अजमेर में 2, रूपनगढ़ में 3, टाॅडगढ़ में 4, सरवाड़ में 6, केकड़ी में 2 तथा मसूदा में 3 मिमी वर्षा दर्ज की गई।
ईदुल फितर की नमाज का समय
अजमेर, 23 जून। दरगाह कमेटी, दरगाह ख्वाजा साहब के सहायक नाजिम डाॅ. मोहम्मद आदिब से प्राप्त जानकारी के अनुसार ईदुल फितर 26/27 जून को (चांद दिखने पर) मनायी जाएगी। ईदुल फितर की नमाज का समय निधारित किया गया है। जिसमें जामा मस्जिद शाहजहानी दरगाह शरीफ, कलन्दरी मस्जिद, नसीराबाद रोड़ पर प्रातः 8.30 बजे नमाज होगी। जबकि संदली मस्जिद, दरगाह शरीफ पर प्रातः 9 बजे, मस्जिद कलेक्ट्रेट पर प्रातः 9.15 बजे, ईदगाह केसरगंज, सूफी मस्जिद, सोमलपुर में प्रातः 9.30 बजे तथा मस्जिद क्लाॅक टावर में प्रातः 10 बजे नमाज होगी।
साईकिल रैली का आयोजन 24 को
अजमेर 23 जून। अजमेर शहर मंे विकास कार्यो की जानकारी आमजन को देने के लिए छात्रा-छात्राओं द्वारा एक साईकिल रैली का आयोजन 24 जून को किया जाएगा।
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम ने बताया कि यह रैली 24 जून को प्रातः साढे 7 बजे आनासागर चैपाटी से प्रारम्भ होकर सावित्राी स्कूल, अम्बेडकर सर्किल होते हुए पटेल मैदान में सम्पन्न होगी। रैली में एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एवं खेलकूद के छात्रा-छात्राएं प्राथमिकता से भाग लेगी। रैली में लगभग 12 विद्यालयों के छात्रा-छात्राएं भाग लेंगे।

राजस्व अधिकारियों की बैठक अब 29 को
अजमेर, 23 जून। जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों की 26 जून को होन ेवाली बैठक अब 29 जून गुरूवार को पूर्ण निर्धारित एजेण्डा एवं समय अनुूसार कलेक्ट्रेट सभागर में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने यह जानकारी दी।
राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017
शनिवार को 2 ग्राम पंचायतों में लगेगा शिविर
अजमेर, 23 जून। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान – न्याय आपके द्वार 2017 के तहत शनिवार 24 जून को 2 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 24 जून शनिवार को कणोज, कासीर में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होगा।

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य 24 को अजमेर आएंगे
अजमेर, 23 जून। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज 24 जून शनिवार को प्रातः जयपुर से रवाना होकर किशनगढ़ पहुंचेंगे। वे यहां सफाई कर्मचारियों की बस्ती का अवलोकन करेंगे तथा दोपहर पश्चात अजमेर आएंगे। वे अजमेर में सायं चार बजे सफाई कर्मचारियों के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक लेंगे तथा रात्रि विश्राम अजमेर में करेंगे। आयोग सदस्य दूसरे दिन 25 जून को अजमेर में प्रातः 10 सफाई कर्मचारी बस्तियों का अवलोकन करेंगे तथा दोपहर पश्चात जोधपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।
लाईट्स की बैठक 30 को
अजमेर, 23 जून। लाईट्स साॅफ्टवेयर में दर्ज प्रविष्टियों के संबंध में प्रगति की समीक्षा हेतु मासिक बैठक आगामी 30 जून शुक्रवार को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि बैठक में लाईट्स आईडी की एसएसओ आईडी से मेपिंग की समस्या, मासिक सूचना का इन्द्राज करना, निर्णयनित प्रकरणों में पालना की समीक्षा साथ ही लम्बित प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी।

error: Content is protected !!