रोज करेंगे योग, दूर भागेंगे रोग – देवनानी

अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में योग शिविरों का समापन, 3300 से अधिक लोगो ने सीखा योग
अंतिम दिन गणमान्य व्यक्तियों ने भी किया साधकों के साथ योग, सभी को मिले प्रमाण पत्रा

unnamed (6)अजमेर, 23 जून। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि तनाव मुक्त जीवन, सम्पूर्ण स्वास्थ्य और सात्विक जीवन शैली के प्रति अजमेर के लोगों की रूचि लगातार बढ़ती जा रही है। हजारों लोगों ने नियमित रूप से योग करने का निर्णय लिया है। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा स्वस्थ्य जीवन शैली और योग को बढ़ावा देने की नीति अब आमजन में लोकप्रिय होने लगी है। यह योग ही है जिसकी निरन्तरता जीवन से रोगों को दूर भगाती है।
शिक्षा राज्य मंत्राी श्री देवनानी ने आज अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में पंडित दीनदयाल जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित विभिन्न योग शिविरों के समापन पर यह बात कही। उन्होंने उपस्थित साधकों से आग्रह किया कि उनके क्षेत्रा में आयोजित 10 दिवसीय शिविरों में कुशल शिक्षकों द्वारा उन्हें जो योग की क्रियाऐं, आसन व प्राणायाम आदि सिखायें है उनका अभ्यास वे निरन्तर करे जिससे उनका शरीर स्वस्थ्य रहेगा व तनाव दूर रहेगा और उन्हें मानसिक प्रसन्नता व जीवन में संतोष की अनुभूति होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मनुष्य को स्वस्थ्य एवं प्रसन्न रहने के लिए योग की आवश्यकता है। हमें इसे अपनी जीवन शैली में शामिल कर लेना चाहिए तथा चाहे कितना भी व्यस्त रहे कम से कम अनुलोम विलोम, कपालभांति, भामरी, ध्यान आदि तो करना ही चाहिए।
देवनानी ने बताया कि क्षेत्रा में 30 स्थानों पर आयोजित किये गये 10 दिवसीय योग शिविर में 3300 से अधिक क्षेत्रावासियों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। प्रतिदिन प्रातः 5.30 से 7 बजे तक आयोजित शिविरों में शिविरार्थियों को अंकुरित अनाज, फल व फलों के रस, बिस्किट, छाछ, लस्सी आदि पौष्टिक व स्वास्थ्यवर्धक सामग्री अल्पाहार के रूप में वितरित की गई। शिविर के आरम्भ एवं समापन के दिवस मित्तल हाॅस्पिटल द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। शिविर में पतंजलि योग समिति एवं योग विज्ञान व मानवीय चेतना विभाग म.द.स. विश्वविद्यालय के कुशल प्रशिक्षकों द्वारा योगाभ्यास कराया गया। समापन दिवस पर सभी शिविरार्थियों को प्रमाण पत्रा प्रदान किये गये।
श्री देवनानी सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने आज 28 स्थानों पर योग शिविरों के समापन के अवसर पर योग साधकों व प्रशिक्षकों को सम्मानित करते हुए योग के महत्व के बारे में विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि योग से हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही योग से हमारी एकाग्रता, क्रियाशीलता, सजगता में भी बढ़ोतरी होती है तथा हम अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित बना पाते है जिससे हम चाहे जिस भी क्षेत्रा में काम करते है उसमें निश्चित ही सुधार होता है।
राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवरलाल जाट ने कहा कि स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है। मनुष्य को इसके प्रति सदा सावचेत रहना चाहिए। हम नियमित रूप से योग एवं व्यायाम करंे तो रोग कभी निकट भी नही आ सकता । उन्होंने शिक्षा राज्य मंत्राी श्री देवनानी एवं उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन समाज को स्वस्थ रखने के लिए अति महत्वपूर्ण है।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल.चैधरी ने कहा कि योग प्राचीन काल से भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है। इसे और अधिक लोगों तक पहुंचाया जाना चाहिए। महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडानी ने कहा कि योग को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के आयोजन साधुवाद के पात्रा है । इससे लोगों में स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ेगी ।
संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने कहा कि यह देखकर अच्छा लग रहा है कि लोगों में योग और व्यायाम के प्रति रूचि लगातार बढ़ती जा रही है। यह अभ्यास भावी पीढ़ी के लिए एक अच्छा संदेश साबित होगा। पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने कहा कि योग के रूप मंे हम अपनी भावी पीढ़ी को एक अच्छा तोहफा दें सकते हैं। महिलाओं को भी जागरूक देखकर अच्छा लग रहा है।
शिविर आयोजक श्री देवनानी एवं संयोजक महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने 10 दिवसीय योग शिविरों के सफल संचालन के लिए कार्यकर्ताओं, पार्षदों व वार्ड संयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि उनके प्रयासों से ही संचालित हुए शिविरों के माध्यम से क्षेत्रावासियों को स्वास्थ्य लाभ मिल पाया।
शिविर सह संयोजक श्री सुभाष काबरा एवं श्री सोमरतन आर्य ने शिविरार्थियों के स्वास्थ्य जांच के लिए मित्तल हास्पीटल एवं कुशल योग शिक्षकों का मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए पतंजलि योग समिति एवं मदस विश्वविद्यालय के योग विभाग का आभार व्यक्त किया।
योग शिविरों के समापन पर पहंुचे ये अतिथि
– वार्ड संख्या एक, बाल वीर उद्यान, बी.के. कौल नगर में श्री आनन्द प्रकाश अरोड़ा, अध्यक्ष व वरिष्ठ पत्राकार श्री एस.पी. मित्तल,
– वार्ड 2 सम्राट स्कूल, कोटड़ा अजमेर में श्री रामचन्द्र चैधरी, अध्यक्ष सरस डेयरी अजमेर,
– वार्ड 3 अम्बे विहार मंदिर गार्डन, बी.के.कौल नगर मंे डाॅ. लारा शर्मा, विभागाध्यक्ष योग व विज्ञान विभाग, एमडीएस वि.वि. अजमेर,
-वार्ड 4 सूरज गार्डन, बोराज रोड, में सुश्री वन्दना नोगिया, जिला प्रमुख,
– वार्ड 5 संजय नगर चैराहा, नागफणी में श्री तुलसी सोनी, पूर्व शहर जिला महामंत्राी
– वार्ड 6 ऋषि वाटिका, सुभाष उद्यान के सामने में श्री जयकिशन पारवानी, शहर जिला महामंत्राी
– वार्ड 7 सामुदायिक भवन लौंगिया अस्पताल में श्री धर्मेश जैन, पूर्व यूआईटी अध्यक्ष,
– वार्ड 8 समीर शुभ कार्यालय, ममैयो का चैक में श्री मोक्षराज जी, पतंललि योग समिति,
– वार्ड 11 श्री टाॅकिज परिसर में श्री किशोर कुमार, एडीएम अजमेर,
– वार्ड 12 रा.मो.ई स्कूल, स्टेशन रोड में प्रो0बी0एल0 चैधरी, अध्यक्ष माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान,
– वार्ड 45 सामुदायिक भवन कुन्दन नगर में श्री अरविन्द सेंगवा, एडीएम सिटी, अजमेर,
– वार्ड 46 भैरूजी मंदिर, घूघरा घाटी में श्री श्रीकिशन सोनगरा, पूर्व मंत्राी राज. सरकार,
– वार्ड 47 प्रतापनगर में पुलिस उप अधीक्षक यातायात श्रीमती प्रीति चैधरी
– वार्ड 48 सामुदायिक भवन, शास्त्राीनगर में श्री हनुमान सहाय मीणा, सम्भागीय आयुक्त
– वार्ड 49 वैभव वाटिका, लोहाखान में शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी,
-वार्ड 50 सिटी पैलेस गार्डन, सिविल लाईन में श्रीमती मालिनी अग्रवाल, पुलिस महानिरीक्षक अजमेर,
– वार्ड 52 नगर निगम प्रागंण में श्री वासुदेव देवनानी, शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी,
– वार्ड 53 रा.ओसवाल जैन उ.मा. विद्यालय में महन्त श्री श्यामशरण देवाचार्य जी,
-वार्ड 54 जे.टी. आनासागर चैपाटी में डाॅ आर. के. गोखरू, प्राचार्य जेएलएन मेडिकल काॅलेज
– वार्ड 55 शिवमंदिर, कैलाशपुरी में श्री सांवरलाल जाट, सांसद एवं अध्यक्ष रा. किसान आयोग
– वार्ड 56 वीर उद्यान, सागर विहार में श्री सुनीलदत्त जैन, संघ चालक,
– वार्ड 57 डा0 हेडगेवार उद्यान, केशव नगर में श्री धर्मेन्द्र गहलोत, महापौर नगर निगम,
-वार्ड 58 लक्ष्य पैलेस समारोह स्थल, पंचशील में श्रीमती मेघना चैधरी, सचिव, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
– वार्ड 59 लायन्स भवन, वैशालीनगर, अजमेर में श्री हरफूल सिंह यादव
– वार्ड 60 राउमावि वैशालीनगर में प्रो0 कैलाश सोढानी, कुलपति मदस वि.वि.,
– चामुण्डा माता मेला ग्राउण्ड, में श्री अरूण कुमार मीणा, डीआईजी सीआरपीएफ व श्री सोमरत्न आर्य, पूर्व महामंत्राी शहर जिला अजमेर,
– अजयसर पंचायत भवन, आई.टी. सेंटर में श्री सुभाष काबरा, अध्यक्ष जिला उद्योग समिति,
– माकड़वाली राज. उच्च माध्यमिक विद्यालय में श्री ओमप्रकाश भडाणा, प्रदेशाध्यक्ष ओबीसी मोर्चा

error: Content is protected !!