14वाँ अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन अजमेर में

गीत-गज़ल पर चर्चा के साथ जमेगा गज़लों का रंग

अजमेर/‘सृजनगाथा‘ संस्था की ओर से डॉ जयप्रकाश मानस के संयोजन में पहली बार राजस्थान में हो रहे ‘14वाँ अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन‘ का आगाज एक अक्टूबर को जयपुर में हो गया है। सम्मेलन के दौरान जयपुर, अजमेर, बीकानेर, माउंटआबू और उदयपुर में हिन्दी भाषा और साहित्य पर विविध सत्रों में की श्रंखला में आज तीन अक्टूबर को सांयकाल 5 बजे से सिविल लाइन्स स्थित शिक्षा बोर्ड रीट कार्यालय के सभागार में गीत और गज़ल पर केन्द्रित तीन सत्रों का आयोजन होगा। यह जानकारी देते हुए मुख्य संयोजक स्वामी शिवज्योतिषानन्द ने बताया कि प्रथम सत्र में ‘‘गीत और गज¬़ल-सामर्थ्य और सरोकार‘ विषय पर विस्तृत विचार विमर्श होगा। इसमें मुख्य अतिथि मण्डल रेल प्रबन्धक पुनीत चावला होंगे तथा अध्यक्षता शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी करेंगे। विशिष्ट अतिथि म.द.स.विश्वविद्यालय के डीन प्रो. नगेन्द्र सिंह, जयपुर के वरिष्ठ पत्रकार ईश मधु तलवार, मारवाड़ रतन देवकिशन राजपुरोहित, राजस्थान साहित्य अकादमी सदस्य उमेश कुमार चौरसिया, तथा सर्वधर्म मैत्री संघ के अध्यक्ष प्रकाश जैन रहेंगे। स्वागताध्यक्ष सन्यास आश्रम के अधिष्ठाता स्वामी शिवज्योतिषानन्द होंगे।
इसी दिन 6ः30 बजे द्वितीय सत्र में ‘गीत-गज़ल संध्या‘ रखी गयी है जिसमें देश-विदेश के कविगण गीत, गज़ल, नवगीत, बालगीत, दोहे आदि की श्रेष्ठ रचनाओं का पाठ करेंगे। सह संयोजक उमेश कुमार चौरसिया के अनुसार इस सत्र में मुख्य अतिथि पूर्व जनसंपर्क निदेशक डॉ अमरसिंह राठौड, होंगे तथा अध्यक्षता पद्मश्री डॉ चन्द्रप्रकाश देवल करेंगे। रात्रि 8ः30 बजे तीसरा सत्र ‘संगीत यामिनी‘ का रहेगा जिसमें डॉ अनुराधा दुबे द्वारा कत्थक नृत्य और प्रसिद्ध संगीतज्ञ डॉ रजनीश चारण द्वारा राजस्थानी लोकगीत व ग़ज़लों की प्रस्तुति की जाएगी। सत्रों में देश-विदेश के 62 प्रतिभागियों सहित स्थानीय साहित्यकारों की सहभागिता भी रहेगी।
सर्वधर्म मैत्री संघ के प्रकाश जैन ने बताया कि तीन अक्टूबर को ही प्रातः 11.30 बजे से स्वामी शिवज्योतिषानन्द के नेतृत्व में ‘अहिंसा सद्भावना यात्रा‘ का आयोजन भी रखा गया है। जिला कलक्टर गौरव गोयल और एडीए अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा महावीर सर्किल स्थित सन्यास आश्रम से ध्वज दिखाकर यात्रा को रवाना करेंगे। देश-विदेश से आए सभी प्रतिभागी लेखकगण के साथ यह यात्रा सन्यास आश्रम से प्रारंभ होकर गंज गुरूद्वारा, दरगाह, सेंट एन्सलम्स चर्च होते हुए नारेली जैन तीर्थ और पुष्कर ब्रह्मा मंदिर व पवित्र सरोवर जाएगी।

स्वामी शिव ज्योतिषानन्द
मुख्य संयोजक
14वाँ अन्तरराष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन
(अजमेर सत्र)
संपर्क- 9414739329

error: Content is protected !!