बडौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक श्रेष्ठ तकनीकी और डिजिटल वित्तीय समावेशन हेतु राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित

मुंबई में भारतीय बैंक संघ (आई बी ए) द्वारा आयोजित वार्षिक टेक्नोलोजी कांफ्रेंस तथा सम्मान समारोह में बैंको के गत वर्ष के परिचालन और ग्राहक सुविधा को बेहतर बनाने में टेक्नोलोजी के बेहतर उपयोग हेतु बैंको को पुरष्कृत किया गया। ग्रामीण बैंको की श्रेणी में राष्ट्रीय स्तर पर दिए जाने वाले “टेक्नोलोजी बैंक आफ़ दी ईयर” और “सर्वोत्तम डिजीटल वितीय समावेशन” पुरुस्कार से बड़ोदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
ज्ञातव्य हो कि बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक को टेक्नोलोजी बैंक आफ दी ईयर अवार्ड लगातार पांचवें वर्ष प्रथम पुरष्कार से सम्मानित किया गया है । साथ ही बैंक को “सर्वोत्तम डिजीटल वितीय समावेशन” श्रेणी में भी प्रथम पुरष्कार के लिए चयनित किया गया है। आयोजित समारोह में बैंक अध्यक्ष श्री आर सी गग्गड़ को ये सम्मान श्री रजनीश कुमार चेयरमैन आई बी ए तथा एम डी- एस बी आई , श्री एच आर खान, ज्यूरी हैड तथा पूर्व डिप्टी गवर्नर-आर बी आई, श्री राजेश गोपीनाथन सी इ ओ तथा एम डी- टीसीएस तथा श्री सुनील मेहता सीइओ, आई बी ए द्वारा प्रदान किये गये ।
आयोजन में बैंक द्वारा आई टी क्षेत्र में किए गए कार्यों रिटेल लोन सेगमेंट में ओटोमेशन का कार्य, पेमेंट प्लेट्फोर्म्स – आरपीपी, पीएफएमएस के माइग्रेशन में आधुनिक टेक्नोलोजी और ब्लाकचैन आदि के बेहतर उपयोग की सराहना की गई । बैंक द्वारा निर्धारित समय में परिचालित डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप कार्ड में अपग्रेड कर लिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रो में साक्षरता, नेटवर्क, टेक्नोलोजी सम्बंधित विभिन्न चुनोतियों के बावजूद बैंक ने आईएमपीएस,यूपीआई, भीम, वॉलेट, आधार आधारित लेनदेन के माध्यम से शहरों के साथ साथ गांव गांव तक आधुनिक तकनीक आधारित बैंकिंग का लाभ आमजन तक सफलता पूर्वक पंहुचाया है। आयोजन में वितीय समावेशन के संबंध में बताते हुए बैंक द्वारा 852 शाखाओं एवम 4000 बैंकमित्रों के माध्यम से गैर बैंकिंग क्षेत्रो को बैंक से जोड़ते हुए डोर टू डोर बैंकिंग सेवाए सफलतापूर्वक उपलब्ध कराने की सराहना की गई।
बैंक द्वारा शाखाओं में माइक्रो एटीएम के माध्यम से आधार आधारित तथा एटीएम कार्ड से लेनदेन को बढ़ाने और मोबाईल एटीएम-मुद्रा रथ के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो में वितीय सेवाये तथा वितीय साक्षरता को प्रसारित करने के साथ साथ सुरीक्षित डिजीटल लेनदेन को बढावा देने के लिए लाई गई प्रोत्साहन योजनाओं का भी विशेष उल्लेख किया गया। बैंक नई तकनीक लागू करने के साथ साथ उससे अधिकाधिक लोगो को लाभांवित करने के उद्देश्य से वितीय साक्षरता पर विशेष ध्यान दे रहा है । बैंक की शाखाएं, बैंक मित्र, वित्तीय साक्षरता सलाहकार तथा एस एच जी के योगदान से दैनिक आधार पर 25 हजार डेबिट कार्ड लेनदेन, 35 हजार यूपीआई लेनदेन तथा 15 हजार लेनदेन अन्य डिजिटल चैनल से होते है जो कि बैंक के दैनिक लेनदेन का लगभग 55 प्रतिशत है। गौरतलब है कि इन लेनदेन से ग्राहकों को कभी भी कहीं भी – आधुनिक डिजिटल बैंकिंग सुविधा प्राप्त हो रही है। बैंक टेक्नोलोजी और बिजनेस लाईन के बेहतर सामंजस्य के साथ आगे बढ रहा है, इसे भी आई बी ए ने सफल रणनीति माना है।
बैंक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं- अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवम् जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत भी अग्रणी योगदान दे रहा है। बैंक सेवारत व्यक्तियों को वेतन संवितरण, डिजीटल सेवाए देने, कम ब्याजदर पर ओटोमेटेड प्रोसेसिंग से तत्काल निस्तारण प्रणाली पर पर्सनल लोन देने में अन्य बैंको से बहुत अग्रणी हो गया है। इसी तरह बैंक ने रिटेल लोन सेगमेंट में भी विभिन्न छूटों के साथ हाउसिंग, वाहन, प्रीमियम सुलभ और सरल व्यापार ऋणों में 29 फरवरी 2020 तक ग्राहकों के लिए विशेष अभियान चलाया हुआ है।

error: Content is protected !!