टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने मार्च 2020 में 8022 यूनिट्स की बिक्री की

भारत में इटियॉस सीरिज के साथ-साथ कोरोला एलटिस को अलविदा कहा
बैंगलोर, अप्रैल 2020 – डीलरशिप के स्तर तक अपने पूरे बीएस4 स्टॉक को सफलतापूर्वक खत्म करने के बाद टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने मार्च 2020 में अपने डीलर (थोक) को कुल 7023 बी6 वाहन बेचे हैं। अपने डीलर पर भार कम करने के लिए टीकेएम ने मार्च 2020 की आधी बिक्री (50%) रोक ली और यह भारत सरकार द्वारा देश भर में लागू किए गए लॉक डाउन के कुल 21 दिन पहले किया गया। कंपनी ने इटियॉस सीरिज की 999 यूनिट के अपने अंतिम खेप का निर्याच भी गए महीने किया और इस तरह, कुल 8022 यूनिट की बिक्री हुई।
टोयोटा किर्लोस्कर ने मार्च 2019 में देसी बाजार में कुल 12,818 यूनिट्स की बिक्री की थी। कंपनी ने उसी महीने इटियॉस सीरिज की 844 यूनिट का निर्यात किया था। इस तरह गए साल इसी महीने में कुल 13,662 यूनिट की बिक्री हुई थी।
इसके अलावा, गए महीने टीकेएम के बिडाडी प्लांट में इटियॉस सीरिज के अंतिम खेप के साथ-साथ कॉरोला एलटिस के अंतिम खेप का निर्माण हुआ और इसके साथ ही भारत में इन दोनों मॉडल की जानी-पहचानी यात्रा का अंत हुआ। यह टोयोटा की वैश्विक उत्पाद रणनीति का भाग है ताकि बेहतर टेक्नालॉजी और उत्पाद पेशकशों के जरिए ग्राहकों की हमेशा बदलती आवश्यकताओं की पूर्ति जारी रहे। यही नहीं, कंपनी देश भर में टोयोटा सर्विस आउटलेट के जरिए इटियॉस श्रृंखला और कॉरोला एलटिस के ग्राहकों की आवश्यकताओं की पूर्ति करना जारी रखेगी। इसके साथ ही कंपनी का वादा है कि बंद किए जा चुके मॉडल के लिए टोयोटा के पुर्जे मिलते रहेंगे।
कंपनी की मासिक बिक्री पर टिप्पणी करते हुए श्री नवीन सोनी, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, सेल्स एंड सर्विस, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कहा, “भले ही कंपनी अपने पूरे बीएस4 स्टॉक को खत्म करने और 100% बीएस6 निर्माण सुविधा का उपयोग शुरू करने में बहुत पहले ही सफल हो गए थे फिर भी पिछला महीना हमारे लिए बहुत चुनौती पूर्ण रहा है। बिक्री और उत्पादन दोनों के लिहाज से। कोविड-19 फैलने के बाद देश के कई हिस्सों में डर फैल गया और फिर 21 दिन के लिए देश भर में लॉक डाउन घोषित कर दिया गया। ऐसे में कंपनी की प्राथमिकता अपने स्टेकधारकों की सुरक्षा और सलामती सुनिश्चित करना था। इनमें हमारे डीलर और उनके कर्मचारी सबसे महत्वपूर्ण है जो अग्रिम पंक्ति में होते हैं। इसे तत्काल प्रभावी करने के लिए 23 मार्च से शुरू करके देश भर में हमारी डीलरशिप तुरंत बंद कर दी गई। इसके साथ ही बिडाडी के हमारे प्लांट में उत्पादन अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया।
हम अपने डीलर पार्टनर को फिर से आश्वासन देना चाहते हैं कि वे हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं और हम उनके स्थायित्व के बारे में सोचते रहे हैं। इस महामारी ने आखिरकार देश भर में हमारी सभी डीलरशिप को प्रभावित किया है। एक तरफ सरकार ने अगर की राहत उपायों और वसूली पर रोक लगाने जैसे उपाय किए हैं तो हमलोगों ने भी डीलरशिप की निश्चित लागत का अध्ययन किया है और एक राहत पैकेज पेश किया है जिसका नाम है कोविड पैकेज। इसका मकसद तरलता बनाए रखना है ताकि नकद प्रवाह बेहतर हो। कंपनी लॉक डाउन खत्म होने के बाद पूरी डीलरशिप का बाकायदा सैनिटेशन कराने के विचार पर भी काम बना रही है ताकि हमारे डीलरस्टाफ के साथ आउटलेट में आने वाल ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो।
टीकेएम सरकार द्वारा उठाए गए कदम की हृदय से तारीफ करता है और उनका समर्थन करना जारी रखेगा। और इसके लिए प्रभावशाली पहल करता रहेगा ताकि संकट से निपटा जा सके।”

error: Content is protected !!