प्रमुख समाचार प्रकाशन पंजाब केसरी ने कोविड-19 की सत्यापित तथा तत्पर जानकारी देने के लिए VMate से मिलाया हाथ

डॉक्टरों को साथ जोड़ने और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से मिलने वाली जानकारी को इंटरैक्टिव तरीके से प्रस्तुत करने के बाद, ट्रेंडिंग शॉर्ट वीडियो ऍप VMate ने अब प्लेटफार्म पर कुछ प्रतिष्ठित मीडिया हाउस और पत्रकारों को शामिल करके कोविड-19 उर्फ कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई को एक कदम आगे बढ़ाया है। VMate, जो की दुनिया भर में सबसे ज़्यादा डाउनलोड किए जाने वाले सोशल मीडिया ऍप में से एक है, ने अब अपने यूज़र्स को महामारी से संबंधित उचित जानकारी देने के लिए हिंदी भाषा के अख़बार पंजाब केसरी के साथ मिलकर काम करना शुरू किया है। प्रकाशन ने ऍप पर एक आधिकारिक प्रोफाइल लॉन्च किया है जिस पर शॉर्ट वीडियो के ज़रिए समाचार दिखाए जाते हैं।
ऍप पर पंजाब केसरी की प्रोफाइल पर देश के विभिन्न हिस्सों, विशेष रूप से उत्तरी हिस्से के समाचार दिखाए जाते हैं। वीडियो का मुख्य फोकस कोरोनावायरस से जुड़े समाचारों पर है, जैसे वायरस के फैलाव के बारे में नवीनतम जानकारी, लॉकडाउन के कारण फंसे प्रवासियों की स्थिति और सरकारों व अधिकारियों द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी।
इस सहयोग के बारे में बात करते हुए, VMate की एसोसिएट डायरेक्टर निशा पोखरियाल ने कहा, “हम VMate पर इस नए वायरस के प्रकोप के बारे में अपने यूज़र्स को प्रामाणिक और उचित जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं। हम प्रयासरत्त हैं की ऐसे और भी प्रकाशन हमारे साथ जुड़े ताकि हम लोगो को सटीक और समयबद्ध जानकारी प्रदान कर सकें।”
इसी तरह की भावना के साथ पंजाब केसरी के प्रवक्ता एवं हेड ऑफ़ डिजिटल ऐड ऑपरेशन विजयेंद्र सिंह ने कहा, “VMate की ग्रामीण इलाकों में व्यापक पहुंच है और इसे ‘ग्रामीण भारत का टिकटॉक’ कहा जाता है जो बिल्कुल सही है। इस सहयोग से उन लाखों लोगों के बीच सूचना पहुंचाने में मदद मिलेगी जो इस शॉर्ट वीडियो ऍप का उपयोग करते हैं।”
प्रकाशन के अलावा कुछ पत्रकार भी कोविड -19 से जुड़ी जमीनी रिपोर्ट और उसके प्रभाव को लोगों तक पहुंचाने के लिए VMate का उपयोग कर रहे हैं। राजस्थान में चूरू जिले के छापर कस्बे के पत्रकार अरविंद पारीक राज्य में कोरोनावायरस के प्रभाव पर रिपोर्ट करने के लिए VMate का उपयोग कर रहे हैं। राजस्थान वायरस से सबसे ज़्यादा प्रभावित राज़्यों में से एक है। ऍप पर अपने वीडियो में अरविंद ने कई पुलिस अधिकारियों और स्वच्छता कर्मचारियों का इंटरव्यू किया है। ऍप पर इसी तरह की दूसरी प्रोफाइल हरियाणा के रोहतक जिले के पत्रकार सनी शर्मा की है। सनी शर्मा द्वारा शेयर किए गए अधिकांश वीडियो में प्रवासी कामगारों के इंटरव्यू शामिल होते हैं जो लॉकडाउन के कारण फंसे गए हैं और ज़रूरतें पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसके साथ ही इनके वीडियो में पुलिस कर्मियों के इंटरव्यू हैं जो अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए सड़कों पर डटे हुए हैं।
महामारी के प्रकोप के बाद से स्थिति से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों में सहायता के लिए VMate ने कई कदम उठाए हैं। चिकित्सा पेशेवरों को साथ जोड़ने और ‘मिथ बस्टर’ प्रोफाइल लॉन्च करने के अलावा ऍप ने #21DaysChallenge भी लॉन्च किया, जिसमें लोगों को रचनात्मक और मनोरंजक तरीके से घरों में लॉकडाउन का समय बिताने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इनके अलावा एक VMate कोरोना ऐंथम (VMate Corona Anthem) भी लॉन्च किया गया जिसमें वायरस से बचने के उपाय सुझाये गए और इस बात पर जोर दिया गया कि वायरस जल्द ही भारत से चला जाएगा। डांसिंग सेंसेशन सपना चौधरी जैसी हस्तियों ने भी ऐंथम पर प्रस्तुति देकर इस अभियान का समर्थन किया। इसके अलावा शॉर्ट वीडियो ऍप के यूज़र्स ने यह दिखाने के लिए वीडियो भी शेयर किए कि ग्रामीण भारत कैसे इस स्थिति का सामना कर रहा था। उनमें से कुछ ने वंचितों के बीच भोजन बांटने के वीडियो शेयर किए। इन प्रयासों के ज़रिए VMate ने दिखाया है कि किसी भी अभूतपूर्व संकट के समय तकनीक का सही उपयोग मानव जाति के बहुत काम आ सकता है।

error: Content is protected !!